×

जानिए आखिर क्यों फटते हैं बादल, सामने आया वीडियो, देखकर हो जाएंगे हैरान

आप ने बादल फटते और ग्लेशियर फटते हुए देखा या सुना होगा। लेकिन क्या आप ने कभी सोचा है आखिर इस तरह की घटनाएं क्यों होती है। प्रकृति में समय-समय पर बदलाव होते रहते हैं। कभी-कभी हमारी एक गलती से प्रकृति को काफी नुकसान होता है जिसके कारण प्रकृति अपना गुस्सा जब दिखाती है तो आपदा आती है। कुछ ऐसा ही वीडियो हम आप को दिखाने जा रहे हैं। इस वीडियो में आप साफ देख सकते हैं कि किस तरह से बादल फटते हैं।

Shweta Pandey
Published on: 7 March 2021 7:14 AM GMT
जानिए आखिर क्यों फटते हैं बादल, सामने आया वीडियो, देखकर हो जाएंगे हैरान
X
देखें कैसे बादल फटत हैं

नई दिल्लीः आप ने बादल फटते और ग्लेशियर फटते हुए देखा या सुना होगा। लेकिन क्या आप ने कभी सोचा है आखिर इस तरह की घटनाएं क्यों होती है। प्रकृति में समय-समय पर बदलाव होते रहते हैं। कभी-कभी हमारी एक गलती से प्रकृति को काफी नुकसान होता है जिसके कारण प्रकृति अपना गुस्सा जब दिखाती है तो आपदा आती है। कुछ ऐसा ही वीडियो हम आप को दिखाने जा रहे हैं। इस वीडियो में आप साफ देख सकते हैं कि किस तरह से बादल फटते हैं।

आखिर क्या है इस वीडियो में-

इन दिनों यह वायरल वीडियो सोशल मीडिया पर धमाल मचा दिया है। इस वीडियो में आप साफ देख सकते हैं कि किस तरह से बादल फटते हैं। इस वीडियो में नमूने के तौर पर यह बताने कि कोशिश की जा रहा है कि बादल फटने से किस तरह की तबाही मच सकती है। इस वीडियो में गुब्बारे में पानी भर कर ऊपर लटकाया गया है और चारो तरफ से इंसानी प्रतिलिपियां बैठाई गई है और आचानक से गुब्बारे को फोड़ दिया जाता है जहां पर सारी प्रतिलिपि एक झटके में बह जाती हैं।

देखें वीडियोः



ये भी पढ़ेंःजाह्नवी के बर्थडे पर खुशी ने शेयर किया प्यारा वीडियो, देख आ जाएगी श्रीदेवी की याद

क्या कहना है वैज्ञानिकों-

वैज्ञानिकों की मानो तो जब एक जगह पर अचानक एकसाथ भारी बारिश हो जाए तो उसे बादल फटना कहते हैं। आप इसे ऐसे समझ सकते हैं कि अगर पानी से भरे किसी गुब्बारे को फोड़ दिया जाए तो सारा पानी एक ही जगह तेज़ी से नीचे गिरने लगता है। ठीक वैसे ही बादल फटने से पानी से भरे बादल की बूंदें तेजी से अचानक जमीन पर गिरती हैं। इसे फ्लैश फ्लड या क्लाउड बर्स्ट भी कहते हैं। अचानक तेजी से फटकर बारिश करने वाले बादलों को प्रेगनेंट क्लाउड भी कहते हैं।

क्या आप ने कभी सोचा है कि क्यों अचानक से बादल फटते हैं-

ये भी पढ़ेंःइंस्टाग्राम पर करीना के 1 साल: शेयर किया वीडियो, सोशल मीडिया पर हुआ वायरल

आए दिन बादल फटते रहते हैं। जिसका कारण आज हम आप को बताएंगे। जब किसी क्षेत्र में बहुत ज्यादा नमी वाले बादल एक जगह पर रुक जाते हैं। वहां मौजूद पानी की बूंदें आपस में मिल जाती हैं। बूंदों के भार से बादल का घनत्व बढ़ जाता है। फिर अचानक भारी बारिश शुरू हो जाती है जिसके कारण बादल फट जाते हैं जिसकी रफ्तार 100 मिमी प्रति घंटे हो सकती है।

Shweta Pandey

Shweta Pandey

Next Story