×

टेलीग्राम के यह खास फीचर्स नहीं मिलेंगे व्हाट्सऐप में, अभी करें इस्तेमाल

टेलीग्राम में फाइल, डॉक्यूमेंट, फोटोज को स्टोर करने के लिए क्लाउड स्टोरेज का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Shraddha
Published on: 28 April 2021 7:33 AM GMT
टेलीग्राम के यह खास फीचर्स नहीं मिलेंगे व्हाट्सऐप में
X

कांसेप्ट फोटो (सौजन्य से सोशल मीडिया)

नई दिल्ली : सोशल मीडिया साइट टेलीग्राम (telegram) पर लोग इस समय व्हाट्सऐप से ज्यादा एक्टिव नजर आ रहे हैं। आपको बता दें कि दिन पर दिन टेलीग्राम भी यूजर्स की जरुरत का ध्यान रखते हुए नए अपडेट करते नजर आते हैं। बताया जा रहा है कि टेलीग्राम कई ऐसे फीचर्स लेकर आए हैं जो व्हाट्सऐप (Whatsapp) पर देखने को नहीं मिलेंगे तो जानते हैं इन फीचर्स के बारे में।

बताया जा रहा है कि टेलीग्राम में फाइल, डॉक्यूमेंट, फोटोज को स्टोर करने के लिए क्लाउड स्टोरेज का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको बता दें कि क्लाउड स्टोरेज का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स इसे कहीं से भी इंस्टाल करके कर सकता है। व्हाट्सऐप में ऐसा फीचर अभी मौजूद नहीं है।

ग्रुप कैपेसिटी

टेलीग्राम में यूजर्स के लिए शानदार फीचर उपलब्ध कराया गया है। इस फीचर में यूजर्स ग्रुप चैट के लिए ग्रुप, सुपरग्रुप और चैनल जैसे फीचर मिलते हैं। आपको बता दें कि टेलीग्राम इस ग्रुप में 2 लाख मेंबर्स को जोड़ सकता है। बताया जा रहा है कि सुपर ग्रुप में कम से कम 200 मेंबर्स को जोड़ने की सुविधा रहती है।

टेलीग्राम के खास फीचर्स नहीं मिलेंगे व्हाट्सऐप में कांसेप्ट फोटो (सौ. सोशल मीडिया)

चैट सिक्योरिटी

सीक्रेट चैट फीचर का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को एंड टू एंड इन्क्रिप्टेड को ऑन करना होता है। आपको बता दें कि इस सीक्रेट चैट में यूजर्स द्वारा भेजे गए मैसेज में सेल्फ सेल्फ डिस्ट्रक्ट टाइमर भी लगाया जा सकता है। इसके साथ इस सीक्रेट चैट को टेलीग्राम में किसी और को फॉरवर्ड नहीं किया जा सकता है। अगर कोई इस चैट का स्क्रीनशॉट लेता है तो यूजर्स को इसका नोटिफिकेशन मिल जाता है।

फाइल शेयरिंग

फाइल शेयरिंग करने के लिए व्हाट्सऐप ने 100 mb तक की सुविधा दी है वहीं टेलीग्राम ने यूजर्स को 1.5 mb तक की फाइल शेयर करने का मौका दिया है। आपको बता दें कि यह फीचर टेलीग्राम को काफी खास बनाता है।

Shraddha

Shraddha

Next Story