×

Twitter Spaces Feature: ट्विटर का नया फीचर "स्पेस" अब सभी ट्विटर उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध

Twitter Spaces Feature: पिछले साल ट्विटर ने अपने "स्पेस" फीचर की शुरुआत की थी, जिसे तब सिर्फ चुनिंदा यूजर्स के किये उपलब्ध कराया गया था।

Ankit Awasthi
Written By Ankit AwasthiPublished By Divyanshu Rao
Published on: 24 Oct 2021 11:51 AM GMT
Twitter Spaces
X
ट्विटर स्पेस की प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

Twitter Spaces Feature: ट्विटर ने अपने ऑडियो चैट फीचर (आवाज द्वारा बातचीत करना) "स्पेस" को अपने सभी यूज़र्स के लिए उपलब्ध कर दिया है। ट्विटर में इस ने बदलाव के साथ ही सभी ट्विटर यूजर्स अपने स्मार्टफोन पर ट्विटर के एंड्रॉइड और आईओएस एप (Android and iOS app) की मदद से अपना वॉयस चैट रूम बनाने और उसे होस्ट करने में सक्षम हो सकेंगे। ट्विटर ने अपने "स्पेस" फीचर में इस बदलाव को लेकर पहले ही सूचना जारी कर दी थी। "स्पेस" की मदद से ट्विटर यूज़र्स हूबहू क्लबहाउस एप जैसे विकल्पों के साथ माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर पर ऑडियो चैट रूम बना कर आसानी से उसे होस्ट कर सकेंगे।

अब सभी के लिए उपलब्ध होगा "स्पेस"

पिछले साल ट्विटर ने अपने "स्पेस" फीचर (twitter spaces feature) की शुरुआत की थी, जिसे तब सिर्फ चुनिंदा यूजर्स के किये उपलब्ध कराया गया था। लेकिन अब इसे अब नए बदलावों के चलते बड़ा रूप दिया जा रहा है, जो कि सभी यूज़र्स के लिए उपलब्ध रहेगा। इससे पहले ट्विटर केवल उन यूज़र्स को "स्पेस" सुविधा मुहैया करा रहा था। जिनके ट्विटर अकाउंट पर 600 से अधिक फॉलोवर्स थे । यानी कि पहले "स्पेस" होस्ट करने के लिए किसी भी यूजर के 600 से अधिक फॉलोवर्स होना आवश्यक था । लेकिन ट्विटर "स्पेस" टीम ने इस नए बदलाव के बारे में जानकारी देते हुए ट्वीट किया है कि अब सभी यूज़र्स ट्विटर में "स्पेस" सत्र को होस्ट कर सकेंगे और इसके लिए अब न्यूनतम फॉलोवर्स की संख्या भी आवश्यक नहीं है।

ट्विटर स्पेस की प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

जानें कैसे करें "स्पेस" सत्र की शुरुआत

यदि आप ट्विटर पर ऑडियो द्वारा बातचीत करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए अपने ट्विटर एप को खोलने के साथ ही अपनी टाइमलाइन (timeline) पर कंपोज़ (compose) विकल्प चुनना होगा। कंपोज़ विकल्प चुनने के बाद "स्टार्ट योर स्पेस" (start your space) पर क्लिक करते ही अपना माइक चालू करके कोई भी यूज़र आसानी से ट्विटर "स्पेस" की मदद से ऑडियो चैट शुरू कर सकता है। एक बार में अधिकतम 11 यूज़र्स ही शुरुआती तौर पर ट्विटर "स्पेस" से जुड़ सकते हैं। हालांकि होस्ट के तौर पर "स्पेस" शुरू करने के बाद अन्य जुड़े हुए यूज़र्स होस्ट को सुन सकते हैं।

श्रोता के रूप में "स्पेस" से कैसे जुड़े

किसी भी यूजर को ट्विटर पर खुद के द्वारा फॉलो किये जाने वाले यूज़र्स के "स्पेस" सत्र शुरू करते ही अपने टाइमलाइन के शीर्ष पर बैंगनी बबल दिखेगा, जिस पर क्लिक करते ही यूजर एक श्रोता के रूप में "स्पेस" का हिस्सा बन सकेंगे। "स्पेस" सत्र के दौरान यूजर आसानी से इमोजी द्वारा रिएक्ट करने, चुने हुए ट्वीट्स की जांच करने, वक्ता को फॉलो करने तथा वक्त को सीधे मैसेज करने के साथ ही "स्पेस" में अपनी राय रखने आदि सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे।

ट्विटर स्पेस की प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

"क्लबहाउस" के प्रतिस्पर्धी के तौर पर शुरू हुआ "स्पेस"

ट्विटर ने 2020 के अंत में "स्पेस" फीचर की शुरुआत ऑडियो आधारित ऐप "क्लबहाउस" के प्रतिस्पर्धा के रूप में शुरू की थी। शुरुआती तौर पर iOS के साथ परीक्षण करने बाद ट्विटर ने मार्च 2021 में ट्विटर "स्पेस" को android यूज़र्स के लिए भी जारी कर दिया था। "स्पेस" की शुरुआत के साथ ही सोशल मीडिया कंपनी लगातार अपने ऐप में नई विशेषताओं कर अधिक से अधिक यूज़र्स को जोड़ने का लक्ष्य निर्धारित कर रहा है।

"स्पेस" द्वारा कमाई का जरिया भी खुलेगा

ट्विटर ने अपने मोबाइल एप में यूज़र्स के लिए टिकट सुविधा भी शुरू कर दी है जिसके अंतर्गत श्रोता टिकट खरीदकर किसी भी "स्पेस" से जुड़ सकते हैं। "स्पेस टिकट" सुविधा के द्वारा रचनाकारों को कमाई का विकल्प मिलेगा। वह अपने "स्पेस" सत्र के लिए टिकट बिक्री शुरू कर सकते हैं तथा इसके अंतर्गत केवल वही यूज़र्स "स्पेस" से जुड़ सकेंगे जिनके पास टिकट उपलब्ध रहेगा। "स्पेस" सत्र में टिकट द्वारा हुई कमाई का केवल 3 प्रतिशत हिस्सा ट्विटर अपने पास रखेगा तथा अन्य 97 प्रतिशत राशि रचनाकार को दे दी जाएगी।

(अनुवाद रजत वर्मा)

Twitter Space Feature, twitter spaces,twitter spaces android, twitter spaces android download,twitter spaces android apk, twitter spaces android apk news,twitter spaces launch date,twitter spaces launch date news,twitter spaces logo,twitter spaces on desktop, twitter spaces on desktop speaker,twitter spaces on ios,twitter spaces iphone, twitter spaces recording,twitter spaces india news,twitter spaces india news hindi, twitter spaces india latest news today

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story