Youtube Se Income: अब यूट्यूब क्रिएटर होंगे मालामाल, Super Thanks फीचर से कमाई कैसे होगी

Youtube Se Income: यूट्यूब पर एक नया ' सुपर थैंक्स ' (Super Thanks) पेश किया गया है, इससे वीडियो अपलोडर के लिए रेवेन्यू की एक नई स्ट्रीम तैयार हो जाएगी।

Ankit Awasthi
Written By Ankit AwasthiPublished By Shivani
Published on: 1 Aug 2021 4:34 PM GMT (Updated on: 2 Aug 2021 3:50 PM GMT)
Youtube Se Income
X

Youtube 

Youtube Se Income: सोशल मीडिया (Social Media) की दुनिया में टिक टोक (Tik Tok) के जाने से अन्य वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म्स (Video Sharing Platform) को फायदा हुआ, जिसमे की यू ट्यूब (Youtube) की बड़ी भूमिका रही| यूट्यूब पर क्रिएटर (Youtube Creator), ऐप से पर्याप्त मात्रा में पैसा कमा रहे हैं, और यूट्यूब द्वारा पेश किए गए एक नए फीचर से उनके लिए अपने फॉलोअर्स और सब्सक्राइबर्स से आर्थिक समर्थन और प्रशंसा पाना काफी आसान हो जाएगा ।

यूट्यूब पर एक नया ' सुपर थैंक्स ' (Super Thanks) पेश किया गया है, इससे वीडियो अपलोडर के लिए रेवेन्यू की एक नई स्ट्रीम तैयार हो जाएगी। एक बयान के अनुसार, ' सुपर थैंक्स ' अब उन प्रशंसकों के लिए के लिए उपलब्ध हैं जो अपनी प्रशंसा और समर्थन व्यक्त करने के लिए यूट्यूब क्रिएटर को सपोर्ट करना चाहते है।

Youtube का सुपर थैंक्स फीचर क्या है (Youtube Super Thanks Feature Kya hai)

कंपनी के एक बयान के अनुसार, उन्हें बोनस के रूप में एक एनिमेटेड जीआईएफ (Animated GIF) के साथ प्रस्तुत किया जाएगा, और वे अपनी खरीद का प्रतिनिधित्व करने के लिए एक अनूठी, रंगीन टिप्पणी चुन सकेंगे, जिसका जवाब डिजाइनरों द्वारा आसानी से दिया जाएगा । सुपर धन्यवाद वर्तमान में दो अलग-अलग मूल्यवर्ग में उपलब्ध है: दो अमेरिकी डॉलर और पचास अमेरिकी डॉलर (या समकक्ष स्थानीय मुद्रा)। '' यह सुविधा बीटा परीक्षण चरण में थी जब इसे सुलभ बनाया गया था। अब इसे हजारों डेवलपर्स को उपलब्ध कराया जाएगा।


यूट्यूब के बयान के अनुसार, "यह कार्यक्षमता 68 देशों में पीसी और मोबाइल उपकरणों (एंड्रॉयड और आईओएस) पर कलाकारों और दर्शकों के लिए सुलभ है । क्रिएटर यह पता लगा सकते हैं कुछ दिशानिर्देशों का पालन करके, की उनके पास ये फीचर है या नहीं।

यदि उनके पास इस समय पहुंच नहीं है, तो उन्हें चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है; हम इसे इस साल के अंत में YouTube पार्टनरशिप कार्यक्रम में भाग लेने वाले सभी योग्य रचनाकारों के लिए उपलब्ध कराएंगे ।

Youtube Creator कैसे कमाएं पैसे (Youtube Per Kaise Kamayen Paise)

हालांकि इस फीचर के द्वारा शुरू में केवल उपयोगकर्ताओं को चार पूर्व निर्धारित भुगतान स्तरों से चयन करने की अनुमति मिलेगी, मैन्युअल रूप से अतिरिक्त डॉलर की मात्रा में प्रवेश करने का विकल्प "निस्संदेह कुछ ऐसा है जिसे हम देखने के लिए तैयार होंगे," यूट्यूब पर पेड डिजिटल उत्पादों के लिए, उत्पाद प्रबंधक बारबरा मैकडोनाल्ड के अनुसार । शुरू में अपने परीक्षण की अवधि के दौरान सिर्फ एक मूल्य निर्धारण बिंदु की पेशकश की है, लेकिन क्रिएटर्स का कहना है की प्रशंसक और अधिक विकल्प चाहता है |

यूट्यूब के मुख्य उत्पाद अधिकारी ने कहा, "यूट्यूब पर, हम हमेशा अभिनव तरीकों की तलाश कर रहे हैं ताकि निर्माताओं को अपने राजस्व धाराओं में विविधता लाने में मदद मिल सके । नतीजतन, मैं भुगतान के आधार पर सुपर थैंक्स के कार्यान्वयन के लिए उत्सुक हूं । यह नया उपकरण कलाकारों को पैसे कमाने का एक अतिरिक्त साधन प्रदान करता है, साथ ही अपने दर्शकों के साथ उनके संबंध को मजबूत भी करता है।

सुपर चैट और सुपर स्टीकर

यूट्यूब सुपर चैट (जो 2017 में शुरू हुआ) और सुपर स्टिकर (2019 में लॉन्च किए गए) जैसी सेवाएं भी प्रदान करता है, जो उपयोगकर्ताओं के लिए भी उपलब्ध हैं ।


'सुपर चैट' एक ऐसा मैसेज है जो अलग श्रेणी में होता है, और क्रिएटर का ध्यान आकर्षित करता है । सुपर चैट कुल पांच घंटे तक बातचीत के शीर्ष पर रहेगी। जबकि सुपर स्टिकर, एक समान रूप में, प्रशंसकों को लाइव प्रसारण और प्रीमियर के दौरान कलाकारों से स्टिकर खरीदने का मौका देता है |

यु ट्यूब योग्य क्रिएटर्स को उनके वीडियो के बीच में दिखाई देने वाले विज्ञापनों से उत्पन्न विज्ञापन आय का एक हिस्सा देता है. हालांकि, इससे होने वाली कमाई हमेशा भरोसेमंद नहीं होती है। यह उन समय में काफी कम हो गया है जब प्रायोजकों ने साइट से जुड़े मुद्दों के परिणामस्वरूप YouTube से अपने विज्ञापन वापस ले लिए थे। कलाकारों को अपने दर्शकों से सीधे भुगतान प्राप्त करने का अवसर देना एक संभावित बैकअप इनकम जैसा है, जिससे वे विज्ञापन पर कम निर्भर हो जाते हैं।

क्रिएटर्स को सुपर थैंक्स फीचर तक पहुंच के लिए यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम की जरूरत होती है । मैकडोनाल्ड के अनुसार, बीटा लांच इस साल के अंत में सभी पार्टनर प्रोग्राम सब्सक्राइबर के लिए उपलब्ध कराया जायेगा, जो की पहले एक "रैंडम रोलआउट" होगा ।

Shivani

Shivani

Next Story