×

बकरीद: एक और त्यौहार चढ़ा कोरोना की भेंट, अर्थव्यवस्था को नुकसान

कोरोना वायरस महामारी ने एक और त्यौहार बर्बाद कर दिया है। इस बार ईद-उल-अज़हा यानी बकरीद के मौके पर कोरोना वायरस का काफी असर दिखाई दिया।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 1 Aug 2020 2:46 PM GMT
बकरीद: एक और त्यौहार चढ़ा कोरोना की भेंट, अर्थव्यवस्था को नुकसान
X
बकरीद के दिन नमाज अदा करते हुए एक शक्स-(फोटो:सोशल मीडिया)

लखनऊ कोरोना वायरस महामारी ने एक और त्यौहार बर्बाद कर दिया है। इस बार ईद-उल-अज़हा यानी बकरीद के मौके पर कोरोना वायरस का काफी असर दिखाई दिया। बकरीद के मौके पर बकरे की बलि देने की परंपरा है। इसके कारण इस त्योहार पर पशु बाज़ार का महत्व काफ़ी बढ़ जाता है लेकिन, इस साल कई देशों में ईद पर पशु बाज़ारों में भीड़ नदारद रही है।

भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश और मालदीव समेत सभी दक्षिण एशियाई देशों की सरकारों ने लोगों से कोरोना संक्रमण को बढ़ने से रोकने के लिए जनता से सादगी से ईद मनाने की अपील की है। वैसे लोगों में खुद ही इतना डर समाया हुआ है कि ईद के बाजारों में रौनक नहीं है। बाजार में सन्नाटे का एक कारण आर्थिक संकट भी है। निजी क्षेत्र में जिस तरह मंदी की मार है उससे लोगों में नकदी का संकट काफी गहराया हुआ है और लोग बहुत सोच समझ कर ही खर्चा कर रहे हैं।

यह पढ़ें...62 मौतों से कांपे लोग: शराब ने ले ली सभी की जान, पुलिस तेजी से कर रही जांच

सभी देश बरत रहे एहतियात

भारत में कई राज्यों में घर पर ही ईद की नमाज़ पढ़ने की सलाह ज़ारी की गई है। कई धार्मिक नेताओं ने भी सरकारी नियमों का पालन करने की अपील की है। इसके अलावा भारत में अलग अलग जगहों पर किसी न किसी रूप में लॉकडाउन लागू है। उत्तर प्रदेश में ही दो दिन का टोटल लॉकडाउन रहता है। संक्रमण के केस बढ़ते जा रहे हैं जिससे लाग खुद भी सचेत और डरे हुए हैं।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने 27 जुलाई के अपने संबोधन में लोगों से सादगी से त्योहार मनाने की अपील की थी और साथ ही चेताया था कि बड़ी संख्या में इकट्ठा होने से कोरोना के मामलों में तेज़ी आ सकती है। पाकिस्तान नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ हेल्थ के दिशानिर्देशों में कम से कम यात्रा करने और ईद की नमाज़ पढ़ते समय सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने जैसी हिदायतें दी गई हैं। पंजाब में प्रांतीय सरकार ने 28 जुलाई से 5 अगस्त तक स्मार्ट लॉकडाउन लागू किया है।

बांग्लादेश में भी सरकार ने लोगों से खुली जगहों की बजाए अपनी नज़दीकी मस्जिदों में ही नमाज़ पढ़ने की अपील की है। बांग्लादेश के जहाजरानी मंत्री ख़ालिद महमूद चौधरी ने लोगों से ईद के दौरान यात्रा करने से बचने का आग्रह किया है। मालदीव में भी इस्लामिक मंत्रालय ने घोषणा की है कि ईद की नमाज़ राजधानी माले के खुले मैदानों में नहीं होगी. इसके बजाए मस्जिदों में ही नमाज़ पढ़ी जाएगी।

यह पढ़ें..अमर सिंह के निधन पर शोक की लहर, PM मोदी से लेकर अखिलेश ने जताया दुख

अर्थव्यवस्था पर प्रभाव

कोविड-19 के प्रतिबंधों का आर्थिक प्रभाव चिंता का विषय बन गया है। बकरीद में होने वाली बलि पाकिस्तान अरबों-करोड़ों की अर्थव्यवस्था है. पशुपालकों से लेकर कसाई और चर्म उद्योग तक सभी के हित जानवरों की बिक्री से जुड़े हुए हैं। भारत में ही व्यापारियों के लिए हर बकरीद के मुक़ाबले इस साल व्यवसाय 30 प्रतिशत तक कम हो गया है. बांग्लादेश में भी पशु व्यापारियों और किसानों को बड़े नुक़सान का डर सता रहा है.पशु बाजार के साथ कपड़े और सेवईयों की दुकानों में भी कम बिक्री का असर देखा गया है।

दोस्तों देश-दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story