चीनी सेना का जमावड़ा: यहां बड़ी हरकत की संभावना, अलर्ट हुई सरकार

प्राप्त सूचना के अनुसार चीन ने भारत से सटी पूरी 4000 किमी. लंबी वास्तविक नियंत्रण रेखा पर सैनिकों का जमावड़ा बढ़ा दिया है।

नील मणि लाल

नई दिल्ली। पूर्वी लद्दाख में चीनी सेना के अतिक्रमण की खबरों के बीच पूर्व में अरुणाचल सीमा पर चीनी सेना ने अपना जमावड़ा बढ़ा दिया है। प्राप्त सूचना के अनुसार चीन ने भारत से सटी पूरी 4000 किमी. लंबी वास्तविक नियंत्रण रेखा पर सैनिकों का जमावड़ा बढ़ा दिया है। चीन के इस कदम को देखते हुए भारत ने भी हिमाचल, उत्तराखंड, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में चीन सीमा की अग्रिम चौकियों पर सेना की तैनाती बढ़ा दी है।

आतंक का होगा खात्मा: एक्शन में केंद्र सरकार, तैयार की गई ये टीम

चीन ने बड़ी संख्या में सैनिकों की तैनाती कर रखी

चीनी सेना मई के पहले सप्ताह से ही लद्दाख और सिक्किम में भारतीय सीमा में घुस आई। सिक्किम में नाकुला के नजदीक भारत और चीन सेना के बीच धक्का मुक्की की भी खबरें आई थीं। सरकारी सूत्रों के अनुसार इसके बाद से चीन ने भारत से जुड़ी पूरी सीमा पर सैनिकों और तोपों की तैनाती बढ़ा दी है। इस परिस्थिति को देखते हुए भारत ने भी अपनी सेना को अग्रिम चौकियों पर तैनात कर दिया है। भारत के जासूसी उपग्रह कौटिल्य ने चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के कब्जे वाले तिब्बत के ऊपर से गुजरते हुये चित्र जुटाये हैं। इनसे पता चलता है कि चीन ने यहां बड़ी संख्या में सैनिकों की तैनाती कर रखी है।

सोमनाथ से रामजन्मभूमिः इन्होंने रचा इतिहास, जानकर हो जाएंगे हैरान

बड़ी हरकत की आशंका

आंशका जताई जा रही है कि चीन अरुणाचल प्रदेश में कोई हरकत कर सकता है, क्योंकि यह इलाका पहले से संवेदनशील रहा है और यहां पहले भी चीन के सैनिकों से कई बार झड़पें हो चुकी हैं। चीन इस इलाके पर अपना दावा करता है। तनाव बढ़ने के बाद एलएसी में हर जगह भारतीय सेना अलर्ट है। तैनाती बढ़ाई गई है और संवेदनशील इलाकों में पैट्रोलिंग भी बढ़ाई गई है। 62 की लड़ाई में अरुणाचल प्रदेश बहुत महत्वपूर्ण रहा था। उस दौरान चीनी सीमा अरुणाचल प्रदेश में काफी भीतर तक घुस आई थी। चीन इस इलाके पर अपना दावा ठोंकता है और यहाँ चीनी घुसपैठ नियमित तौर पर होती रहती है।

पता चला है कि चीन अब अरुणाचल प्रदेश की सीमा सटकर तेजी से सड़कें बनाने में जुट गया है। ये सड़क भारतीय सीमा के पास बनाई जा रही है। इसके लिए चीन खास तरह के स्‍पाइडर एक्स्कवेटर का प्रयोग कर रहा है। चीनी सेना भारत से लगती एलएसी पर इन्फ्रास्ट्रक्चर को बहुत तेजी से उन्‍नत कर रहा है। भारत भी इसके जवाब में सड़कें और आधारभूत सुविधाओं को बढ़ा रहा है।

सावन का सोमवार: मनकामेश्वर मंदिर में आरती करती महंत दिव्या गिरी, देखें तस्वीरें

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App