×

महल जैसा है मौलाना साद का कांधला फार्म हाउस

24 बीघे में फैला है विशाल फार्म हाउस, मौजूद है स्विमिंग पुल से लेकर लग्जरी गाड़ियां फार्म पर दस-दस किलोवाट के दो है विद्युत कनेक्शन, छह कारिंदे करते है।

Vidushi Mishra
Published on: 5 April 2020 12:06 PM GMT
महल जैसा है मौलाना साद का कांधला फार्म हाउस
X
महल जैसा है मौलाना साद का कांधला फार्म हाउस

पंकज प्रजापति

लखनऊ : 24 बीघे में फैला है विशाल फार्म हाउस, मौजूद है स्विमिंग पुल से लेकर लग्जरी गाड़ियां फार्म पर दस-दस किलोवाट के दो है विद्युत कनेक्शन, छह कारिंदे करते है फार्म हाउस की देखभाल देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान निजामुद्दीन मरकज तब्लीग़-ए-जमात में कोरोना संक्रमण को लेकर बरती गई लापरवाही के मुख्य आरोपित मौलाना साद का कांधला में विशाल फार्म हाउस है। 24 बीघे में फैला फार्म हाउस महल जैसा है। इसमें हर सुविधा उपलब्ध है।

ये भी पढ़ें… बहुत जरूरी सूचना: सरकार ने बदली ये तारीखें, जुड़ी हैं आपके पैसों से

पुश्तैनी बंटवारे में मिली संपत्ति

स्विमिंग पुल से लेकर गाड़ियों की पार्किंग व नौकरों के रहने की व्यवस्था है। चारों और विभिन्न प्रजातियों के फलदार पेड़ों से घिरी यह संपत्ति मौलाना साद को पुश्तैनी बंटवारे में मिली है। करोड़ों का कीमती फार्म हाउस चारों और विशाल दीवार से घिरा है। इसमें मौलाना साद व उनके बेटे युसुफ के नाम से दस-दस किलोवाॅट के विद्युत कनेक्शन है। मौलाना साद की बेशकीमती इस संपत्ति की सुरक्षा छह कारिंदे करते हैं।

दिल्ली निजामुद्दीन मरकज के तब्लीग-ए-जमात के अमीर मौलाना साद मूलरूप से कांधला के रहने वाले हैं। आजादी से पहले ही मौलाना साद का परिवार दिल्ली में रहने लगा था। कांधला में उनकी पुश्तैनी जमीन व संपत्ति है।

दिल्ली में ही मौलाना साद का जन्म 10 मई 1965 को हुआ था। गांव मलकपुर-जिडाना की छोटी नहर के पास मौलाना साद का 24 बीघे का फार्म हाउस है। यह संपत्ति उन्हें पुश्तैनी बंटवारे में मिली है।

मौलाना साद के नाम यह संपत्ति है। 24 बीघे में फैले फार्म हाउस के लगभग तीन सौ गज हिस्से को आवासीय रूप दिया गया है। इसमें आधा दर्जन से ज्यादा रुम, लॉबी व बरामदें है। एक स्विमिंग पुल भी यहां बना हुआ है। फार्म हाउस में नौकरों के रहने को आवास व वाहनों को पार्किंग भी बनायी गयी है।

यहां फिलहाल आधा दर्जन से ज्यादा गाड़ियां मौजूद है। फार्म हाउस की बाकी जमीन पर लॉन, सड़कें व विभिन्न प्रजाति के फलदार पेड़ लगाए गए है। पूरे फार्म हाउस की ऊंची बाउंड्री वॉल है। इसके दो गेट हैं। सुरक्षा के लिए बाउंड्री को विद्युत तारों से भी कवर किया गया है।

ये भी पढ़ें… यहां लॉकडाउन की उड़ाई जा रही धज्जियां, सोशल डिस्टेंसिंग का नहीं हो रहा पालन

फार्म हाउस में बाहरी लोगों की आमद बंद कर अंदर से ताला लगा

फार्म हाउस के सभी रुम को बेहद करीने से सजाया-संवारा गया है। यहां आधुनिक सभी सुविधाएं मौजूद है। पावर कॉरपोरेशन के अवर अभियंता संदीप कुमार ने फार्म हाउस के आवासीय परिसर के लिए मौलाना साद के बेटे युसुफ के नाम से दस किलोवाट का आवासीय विद्युत कनेक्शन लिया है। फार्म हाउस में पेड़ों व अन्य व्यवस्था के लिए मौलाना साद के नाम से दस किलोवाट का ट्यूबवैल का कनेक्शन है।

निजामुद्दीन मरकज प्रकरण से पहले यहां मौलाना के करीबियों का आना-जाना था। मरकज में कोरोना को लेकर उपजे विवाद के बाद फार्म हाउस में बाहरी लोगों की आमद बंद कर अंदर से ताला लगा दिया है।

बाउंडी के तारों पर विद्युत आपूर्ति शुरू कर श्वान को छोड़ दिए गए है। किसी भी बाहरी व्यक्ति को अंदर आने की मनाही है। फार्म हाउस के आवासीय परिसर में फिलहाल कोई मौजूद नहीं है। यहां सन्नाटा पसरा हुआ है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story