×

बदले TAX के नियम: करदाताओं को मिली बड़ी सौगात, अब ऐसे होगा विकास

पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए ‘ट्रांसपैरेंट टैक्सेशन: ऑनरिंग द ऑनेस्ट’ (Transparent Taxation: Honoring the Honest) प्लेटफॉर्म की शुरुआत की है।

Shreya
Published on: 13 Aug 2020 8:31 AM GMT
बदले TAX के नियम: करदाताओं को मिली बड़ी सौगात, अब ऐसे होगा विकास
X
PM Modi

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ईमानदारी से टैक्स भरने वालों को प्रत्साहित करने के लिए गुरुवार को एक खास प्लेटफॉर्म को लॉन्च किया है। पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए ‘ट्रांसपैरेंट टैक्सेशन: ऑनरिंग द ऑनेस्ट’ (Transparent Taxation: Honoring the Honest) प्लेटफॉर्म की शुरुआत की है। इस मौके पर उन्होंने टैक्सपेयर्स चार्टर जैसे बड़े रिफॉर्म का जिक्र किया। तो चलिए आपको बताते है कि आखिर ये टैक्सपेयर्स चार्टर होता क्या है?

क्या होता है टैक्सपेयर्स चार्टर (Taxpayers Charter)?

आसान भाषा में कहा जाए तो यह चार्टर एक तरह का लिस्ट होगा। जिसमें करदाताओं (Taxpayers) के अधिकार और कर्तव्य के अलावा टैक्स अधिकारियों के लिए कुछ निर्देश होंगे। इसके माध्यम से टैक्सपेयर्स और इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के बीच भरोसा बढ़ाने की कोशिश की जाएगी। टैक्सपेयर्स चार्टर में करदाताओं की परेशानी कम करने की व्यवस्था के साथ-साथ टैक्स अधिकारियों जवाबदेही तय करने की भी व्यवस्था होगी।

यह भी पढ़ें: खतरनाक संप्रेक्षण गृह: 56 किशोरों की बिगड़ी तबियत, मिली कोरोना पॉजिटिव

Tax

इन देशों में पहले से ही लागू है टैक्सपेयर्स चार्टर

बता दें कि मौजूदा समय में अमेरिका, कनाडा और आस्ट्रेलिया इन तीनों देश में ही लागू टैक्सपेयर्स चार्टर लागू है। तीनों देश में लागू टैक्सपेयर्स चार्टर की कुछ बातें समान हैं। जैसे कि जब तक यह साबित नहीं हो जाता कि टैक्सपेयर्स की तरफ से टैक्स चोरी या गड़बड़ी की गई है, तब तक उसे ईमानदार करदाता ही मानना होगा। यानी करदाता पर बेवजह नोटिस भेजकर दबाव नहीं डाला जाएगा।

यह भी पढ़ें: सुशांत केस: एक्स गर्लफ्रेंड को लेकर बड़ा खुलासा, मामले में आया नया मोड़

Taxpayers की समस्याओं को जल्द से जल्द करना होगा हल

इसी तरह, टैक्स अफसर पर बिना टालमटोल किए Taxpayers की समस्याओं को जल्द से जल्द हल करने की जिम्मेदारी होती है। इसके अलावा अगर अधिकारियों को करदाता के खिलाफ कोई आदेश जारी करना होता है तो एक बार स्क्रूटनी का मौका दिया जाता है।

Taxpayers

यह भी पढ़ें: पुलिस का घिनौना चेहरा: सिपाही ने महिला के साथ किया दुष्कर्म, बनाया अश्लील वीडियो

विकास की दिशा में एक बड़ा कदम

बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपनी फरवरी महीने के बजट भाषण में पहली बार टैक्सपेयर्स चार्टर का जिक्र किया था। वहीं, PM मोदी ने टैक्सपेयर चार्टर का जिक्र करते हुए इसे विकास की दिशा में एक बड़ा कदम बताया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि अब करदाता को उचित, विनम्र और तर्कसंगत व्यवहार का भरोसा दिया गया है। अब आयकर विभाग को करदाता के स्वाभिमान का संवेदनशीलता के साथ ध्यान रखना होगा।

यह भी पढ़ें: भारत में लॉन्च हुई कोरोना की दवा! सस्ते में होगी उपलब्ध, भारतीय कंपनी का कमाल

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story