पुरुष बना मां: पूरी दुनिया को कर दिया भौचक्का, आखिर कौन है ये जाने यहां

शुरू में तीनों बच्चों  की कस्टरडी नेन्सीन के पास रही लेकिन बाद में थॉमस को मिल गई। तलाक के बाद 2016 में थॉमस ने अम्बर निकोल्स़ के साथ दूसरी शादी कर ली। तीन बार पुरुष के तौर पर मां बनने के बाद अब थोमस अपनी नई हमसफर के साथ इस बार पिता बनना चाहते हैं।

रामकृष्ण वाजपेयी

थॉमस बीटी के नाम से शायद आप अंजान नहीं होंगे आज से ठीक 12 साल पहले 29 जून 2008 को प्रेगनेंट हो कर इस आदमी ने तहलका मचा दिया था। मैने गलत नहीं लिखा जी हां थॉमस बीटी जो कि एक पुरुष थे उन्होंने गर्भवती होकर एक बच्चे को जन्म दिया था।

ये दुनिया का पहला मामला था जिसमें एक पुरुष ने बच्चे को जन्म दिया था और उसे अपनी पत्नी के साथ मिलकर पाला था। बाद में थॉमस को इसमें इतना मजा आया कि उन्होंने दो और बच्चों को जन्म दिया। हालांकि बाद में इनका अपनी पहली पत्नी नेंसी से तलाक हो गया और इन्होंने 2018 में दूसरी शादी की।

कौन हैं ये थॉमस बीटी

ये व्यक्ति अमेरिकी पब्लिक स्पीकर हैं, वह एक अच्छे लेखक हैं और ट्रांसजेंडर तथा सेक्सुअलिटी के मुद्दों के वकील हैं। बीटी ट्रांसजेंडर फर्टिलिटी और रिपोडक्टिव राइट्स पर अपना अटेंशन फोकस करते हैं।

बीटी जन्मजात पुरुष नहीं हैं उनका जन्म एक लड़की के रूप में हुआ था। 1997 की शुरुआत में, बीटी एक ट्रांस मैन के रूप में सामने आये। मार्च 2002 में बीटी की लिंग पुनर्मूल्यांकन सर्जरी हुई।

2007 में कृत्रिम गर्भाधान से गर्भवती होने के बाद उन्हें “गर्भवती व्यक्ति” के रूप में जाना गया। बीटी ने खुद गर्भवती होने का विकल्प इस लिए चुना क्योंकि उनकी पत्नी नैन्सी के बच्चे नहीं हो सकते थे। बीटी ने दान किए गए शुक्राणु से गर्भधारण किया तब से अब तक वह तीन बच्चों को जन्म दे चुके हैं।

हालांकि 2012 में बीटी का नैन्सी के साथ तलाक हो गया। लेकिन इतिहास के रिकॉर्ड पर बीटी का अपनी तरह का पहला मामला है, जहां एक कानूनी रूप से घोषित पुरुष ने एक महिला के साथ विवाह बाद बच्चे को जन्म दिया। इसके बाद पहली बार, अदालत में इस विवाह को चुनौती दी गई जिसमें पति ने बच्चे को जन्म दिया था।

पहले लड़की थे थॉमस बीटी

मिस बीटी की मां सैन फ्रांसिस्को से थी और वह अंग्रेजी, आयरिश, स्कॉटिश और वेल्स वंश से थी। उनके पिता कोरियाई और फिलिपिनो मूल के थे बीटी अपने माता पिता की दो संतानों में पहली थी। उसका जन्म और पालन-पोषण हवाई में हुआ। बीटी लिखती हैं कि उसने दस साल की उम्र में पुरुष लिंग के साथ अपनी पहचान करना शुरू कर दिया था। एक किशोरी के रूप में, बीटी एक मॉडल और मिस हवाई टीन यूएसए पेजेंट फाइनलिस्ट भी रही।

1996 में, बीटी ने हवाई विश्वविद्यालय से स्वास्थ्य विज्ञान (प्री-मेड) में स्नातक की उपाधि प्राप्त की और बाद में एग्जीक्यूटिव एमबीए भी किया। वह ताइक्वांडो में एक ब्लैक बेल्ट धारक थी और टूर्नामेंट चैंपियन भी रही।

टॉप सर्जरी

मार्च 2002 में, बीटी की डबल मस्टेक्टॉमी हुई जिसमें सेक्स रिअसाइनमेंट सर्जरी को अंजाम दिया गया, इसे “टॉप सर्जरी” के रूप में भी जाना जाता है, इसके बाद राज्य और संघीय दस्तावेजों में आधिकारिक तौर पर बीटी को “महिला” से “पुरुष” के रूप में दर्ज कर लिया गया। शादी से पहले बीटी ने कानूनी रूप से अपना नाम भी बदल लिया।

2003 में नैंसी से की शादी

थॉमस बीटी ने 5 फरवरी, 2003 को हवाई में कानूनी रूप से वैध विवाह में नैन्सी गिलेस्पी से शादी की। बीटी को उनके स्वास्थ्य और जीवन बीमा पॉलिसियों पर “पुरुष” के रूप में भी सूचीबद्ध किया गया था। 2005 में ये दंपति बेंड, ओरेगन चला गया।

जब दोनों ने एक परिवार शुरू करने का फैसला किया, तो पता चला कि नैन्सी एक पूर्व हिस्टेरेक्टॉमी के कारण गर्भधारण करने में असमर्थ थी। इसके बाद बीटी ने स्वयं मां बनने का फैसला किया क्योंकि पुरुष होने के बावजूद उन्होंने अपना गर्भाशय नहीं निकलवाया था।

फाइनल सर्जरी

बीटी ने डोनर स्पर्म के साथ दो बार गर्भधारण करने के लिए टेस्टोस्टेरोन हार्मोन उपचार को कुछ समय के लिए रोक दिया, जिससे दोनों बच्चों का बिना किसी जटिलता के प्रसव हो गया।

फरवरी 2012 में, बीटी की “लोअर” सर्जरी हुई, जिसमें एक कार्यात्मक लिंग का निर्माण भी शामिल था। जिसे रिंग मेटोइडियोप्लास्टी कहा जाता है, इसमें ऊतक का स्थानांतरण, हार्मोनल रूप से बढ़े हुए फाल्स का बढ़ाव, साथ ही मूत्रमार्ग निर्माण और लंबा होना शामिल है।

लगातार तीन बच्चों का जन्म

बीटी के पहली बच्ची सुसान का जन्म  29 जून, 2008 को हुआ। इस घटना को कई टैब्लॉइड्स, मैगज़ीन और अन्य समाचार सनसनीखेज खबर बनाया, पपराज़ी ने ओरेगन के बेंड के सेंट चार्ल्स मेडिकल सेंटर में परिवार की छवियों को भी कैद किया। 4 अगस्त, 2008 को बेटी सुसान के साथ बराक ओबामा की एक बड़ी कवर की।

जून 2009 में बीटी ने दूसरे बच्चे को जन्म दिया और तीसरे बच्चे का जन्म जुलाई 2010 में हुआ। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रेकार्ड्स ने बच्चे को जन्म देने वाले विश्व के पहले विवाहित पुरुष के रूप में बीटी को दर्ज किया।

इसके। बाद 2012 में थोमस और नेन्सी ने तलाक ले लिया। शुरू में तीनों बच्चों  की कस्टरडी नेन्सीन के पास रही लेकिन बाद में थॉमस को मिल गई। तलाक के बाद 2016 में थॉमस ने अम्बर निकोल्स़ के साथ दूसरी शादी कर ली। तीन बार पुरुष के तौर पर मां बनने के बाद अब थोमस अपनी नई हमसफर के साथ इस बार पिता बनना चाहते हैं।