×

ICC World Cup 2023: ब्लैकियों की चांदी, ढाई लाख तक में बिका टिकट

ICC World Cup 2023: मुम्बई में भारत और न्यूज़ीलैण्ड के बीच खेले गए सेमीफाइनल का टिकट खरीदने वाले एक क्रिकेट प्रेमी ने बताया कि उन्होंने 3500 रुपये वाला टिकट ब्लैक में 50 हजार का खरीदा। यही नहीं, जब उन्होंने किसी परिचित के पास मौजूद असली टिकट के साथ उसका मिलान किया तो शक हुआ कि ब्लैक में खरीदा टिकट नकली है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 16 Nov 2023 1:50 PM GMT
70 percent tickets were blocked and sold in black, tickets sold for up to Rs 2.5 lakh
X

वर्ल्ड कप क्रिकेट 2023: ब्लैकियों की चांदी, ढाई लाख तक में बिका टिकट: Photo- Social Media

World Cup Cricket 2023: क्रिकेट बहुत बड़ा बिजनेस बन चुका है, खासकर भारत में अरबों रुपये का खेल है जिसमें खिलाड़ियों की फीस के इतर टीवी प्रसारण, ऐप पर लाइव स्ट्रीमिंग, स्पांसरशिप, विज्ञापन, स्टेडियम टिकट, ब्लैकमार्केटिंग, नकली टिकट, फ्रॉड...क्या कुछ शामिल नहीं है। खेल के बिजनेस, भारतीयों की क्रिकेट दीवानगी का ही आलम है कि वर्ल्ड कप टूर्नामेंट का फाइनल आते-आते ब्लैक में स्टेडियम टिकट बीस से चालीस गुना ज्यादा दामों पर बिक रहे हैं। यही नहीं, नकली टिकट भी खूब बेचे जा रहे। बताया जाता है कि मुम्बई में खेले गए सेमीफाइनल मैच के 70 फीसदी टिकट ब्लाक करके ब्लैक में बेचे गए थे।

सेमीफाइनल का हाल

मुम्बई में भारत और न्यूज़ीलैण्ड के बीच खेले गए सेमीफाइनल का टिकट खरीदने वाले एक क्रिकेट प्रेमी ने बताया कि उन्होंने 3500 रुपये वाला टिकट ब्लैक में 50 हजार का खरीदा। यही नहीं, जब उन्होंने किसी परिचित के पास मौजूद असली टिकट के साथ उसका मिलान किया तो शक हुआ कि ब्लैक में खरीदा टिकट नकली है। फिर आगे पड़ताल की तो ये शक पुख्ता हो गया। ब्लैक वाला टिकट एकदल असली की कॉपी जैसा था लेकिन प्रिंटिंग में कुछ बदलाव था जिससे वह पकड़ में आ गया। गनीमत थी कि वह वानखेड़े स्टेडियम नहीं गए नहीं तो लेने के देने पड़ जाते।

भारतीय क्रिकेट टीम: Photo- Social Media

ब्लैकिया पकड़ा गया

मुंबई में तो भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए सेमीफाइनल मैच का टिकट को ₹1 लाख बीस हजार में बेचने के आरोप में एक व्यक्ति गिरफ्तार भी किया गया है, आरोपी की पहचान रोशन गुरुबक्शानी के रूप में की गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, मुंबई पुलिस ने जब वह टिकटों को ब्लैक में बेचने की कोशिश कर रहा था। समाचार चैनल ने बताया कि धिकारियों ने उसके पास से दो टिकट बरामद किए। जबकि गुरुबक्शानी के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है, रिपोर्ट में कहा गया है कि पुलिस मैच टिकटों की कथित कालाबाजारी में शामिल एक अन्य आरोपी की तलाश कर रही है।

ये भी पढ़ें: SA vs AUS World Cup Live Score: साउथ अफ्रीका 212 पर ऑल आउट, आस्ट्रेलिया के सामने 213 का लक्ष्य

एक अन्य आरोपी, जिसकी पहचान 30 वर्षीय आकाश कोठारी के रूप में हुई है, को पुलिस ने कथित तौर पर ब्लैक में टिकट बेचने का प्रयास करने के आरोप में गिरफ्तार किया है. कोठारी पर उनके मूल्य से पांच गुना अधिक कीमत पर टिकट बेचने की कोशिश करने का आरोप लगाया गया है। पुलिस ने बताया कि विभिन्न ग्रुपों में डाले गए व्हाट्सएप संदेशों के अनुसार, टिकट 27,000 से 2.5 लाख रुपये की रेंज में बेचे जा रहे थे।

मुम्बई में वर्ल्ड कप क्रिकेट के टिकटों की कालाबाजारी करने वाला: Photo- Social Media

ब्लैक का खेल अब नेक्स्ट लेवल पर

रोशन गुरुबक्शानी और आकाश कोठारी की गिरफ्तारी ने टिकट बुकिंग एग्रीगेटर्स के गठजोड़ का भंडाफोड़ कर दिया है। कालाबाजारी करने वालों के लिए वर्ल्ड कप पैसे कमाने का एक जबर्दस्त मौक़ा रहा है जबकि बीसीसीआई क्रिकेट के दीवाने प्रशंसकों को हल्के में लेते हुए मूकदर्शक बना रहा है।

दोनों आरोपी आकाश कोठारी और रोशन गुरुबक्शानी इवेंट मैनेजमेंट कंपनी, "टीम इनोवेशन" के लिए काम करते हैं, जो भारत में संगीत समारोह, सांस्कृतिक शो और खेल कार्यक्रम आयोजित करती है. कोठारी और गुरुबक्शानी की पुलिस गिरफ्तारी ने पुलिस को एक प्रमुख ऑनलाइन टिकट बुकिंग एग्रीगेटर तक पहुंचा दिया जो भारत में सभी बीसीसीआई क्रिकेट मैचों के लिए एकमात्र अधिकृत टिकटिंग भागीदार है। टीम इनोवेशन के सह-संस्थापक सिद्धेश कुदतारकर और एक अन्य अग्रणी ऑफ़लाइन टिकटिंग एजेंसी विंक एंटरटेनमेंट क्रिकेट मैच टिकटों की बड़े पैमाने पर कालाबाजारी के लिए पुलिस के रडार पर हैं।

बीसीसीआई: Photo- Social Media

टिकिटिंग कंपनी का गठजोड़

पुलिस ने बताया कि दोनों ने एक अग्रणी टिकट बुकिंग एग्रीगेटर के क्रेडेंशियल में लॉग इन किया था और भारत के लगभग 70 फीसदी हिस्से को ब्लॉक कर दिया था। उनके मोबाइल और अन्य डिजिटल उपकरणों की जांच से मुंबई, पुणे, हैदराबाद और गोवा में कई शीर्ष आयोजनों के टिकटों की कालाबाजारी के कई सबूत मिले हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story