×

SA vs AUS World Cup Semi Final: साउथ अफ्रीका को सेमीफाइनल में हराकर फाइनल में पहुंची ऑस्ट्रेलिया, पांच बार की चैंपियन का भारत से होगा मुकाबला

SA vs AUS World Cup Semi Final: साउथ अफ्रीका को सेमीफाइनल में हराकर फाइनल में पहुंची ऑस्ट्रेलिया, पांच बार की चैंपियन का भारत से होगा मुकाबला

Sachin Hari Legha
Published on: 16 Nov 2023 12:45 PM GMT (Updated on: 16 Nov 2023 5:06 PM GMT)
SA vs AUS World Cup Semi Final: साउथ अफ्रीका को सेमीफाइनल में हराकर फाइनल में पहुंची ऑस्ट्रेलिया, पांच बार की चैंपियन का भारत से होगा मुकाबला
X

SA vs AUS World Cup Semi Final: वर्ल्ड कप 2023 का दूसरा सेमीफाइनल आज, 16 नवंबर 2023 को कोलकाता के ईडन गार्डन इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। यह मुकाबला दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया की टीम के बीच था। ऑस्ट्रेलिया ने इस मुकाबले में काफी शानदार प्रदर्शन करते हुए तीन विकेट से जीत दर्ज की हालांकि आखिर तक पहुंचते हुए यह मैच काफी ज्यादा स्लो हो गया। लेकिन, ऑस्ट्रेलिया ने बाजी मारी और अब ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत के खिलाफ 19 नवंबर को अहमदाबाद में फाइनल खेलने वाली है।

खराब रही अफ्रीका की बैटिंग

आपको बताते चलें कि साउथ अफ्रीका के कप्तान टेम्बा बावुमा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। लेकिन टीम की शुरुआत काफी घटिया रही और 24 रन के स्कोर पर ही टीम ने 04 विकेट खो दिए। हालांकि इसके बाद डेविड मिलर ने क्लासेन के साथ मिलकर अच्छी साझेदारी की, लेकिन क्लासेन अपने अर्धशतक से चुके और 47 रन बनाकर आउट हो गए।

उनके बाद डेविड मिलर ने पारी को संभाला और सेमीफाइनल जैसे बड़े मुकाबले में अपना शतक भी पूरा किया। उन्होंने 116 गेंद का सामना करते हुए 106 रन बनाए, डेविड मिलर के अलावा और कोई भी अफ्रीकी बल्लेबाज ज्यादा देर टिक नहीं सका। लिहाजा दक्षिण अफ्रीका की टीम ने 50वें ओवर की चौथी गेंद तक अपने 10 विकेट खो दिए और 212 रन पर ऑल आउट होकर रह गए।

ऑस्ट्रेलिया का मिला 213 रनों का टारगेट

गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया जैसी धाकड़ बल्लेबाजी वाली टीम के सामने 213 रनों का टोटल कुछ खास बड़ा नहीं है। लेकिन टीम को यह टारगेट चेंज करने में भी 48 ओवर लग गए। हालांकि ट्रैविस हेड और डेविड वार्नर ने मिलकर टीम को अच्छी शुरुआत दी, लेकिन इसके बाद दक्षिण अफ्रीका के स्पिन गेंदबाजों ने वापसी कर ली।

दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के दांतों चने चबा दिए। लिहाजा ऑस्ट्रेलिया की ओर से रनों की रफ्तार को कम किया गया और धीरे-धीरे स्कोर को आगे बढ़ाया गया। मैच के आखिरी क्षणों में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 7 विकेट के नुकसान पर 215 रन बनाए और मैच को अपने नाम किया। ऑस्ट्रेलिया ने इसी जीत के साथ छठी बार आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप के फाइनल में प्रवेश किया है।

Live Updates

  • 16 Nov 2023 4:41 PM GMT

    SA vs AUS World Cup Live Score: चौकी के साथ ऑस्ट्रेलिया ने जीता मैच

    कोलकाता ईडन गार्डन में खेले गए दूसरे सेमीफाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया टीम के कप्तान पेट कमिंग्स ने आखिर में चौका लगाकर अपनी टीम को जीत दिलाई और फाइनल में भी प्रवेश पाया। अब ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला 19 नवंबर को भारत के खिलाफ गुजरात के अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होने वाला है।

  • 16 Nov 2023 4:22 PM GMT

    SA vs AUS World Cup Live Score: 200 रनों के पार पहुंचा ऑस्ट्रेलिया का स्कोर

    ऑस्ट्रेलिया टीम ने पहले सेमीफाइनल मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 200 रनों की स्कोर को पार कर लिया है, अब टीम को जीत के लिए 48 बॉल में मात्र 12 रनों की दरकार है और हाथ में अभी भी तीन विकेट बचे हुए हैं।

  • 16 Nov 2023 4:12 PM GMT

    SA vs AUS World Cup Live Score: जोश इंगलिस के रूप में ऑस्ट्रेलिया का गिरा सातवां विकेट

    213 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम अब अपने 07 विकेट खो चुकी है। 40 ओवर का खेल समाप्त होने तक टीम का स्कोर 193 रनों पर 7 विकेट हैं। मिचेल स्टार्क नाबाद 10 रन, तो वहीं पेट कमिंग्स अभी-अभी क्रीज पर आए हैं। अभी भी टीम को 60 बॉल में 20 रनों की जरूरत है, लेकिन जोश इंगलिस के रूप में ऑस्ट्रेलिया को सातवां झटका लगा। उन्होंने 49 गेंद में 28 रनों के पारी खेली।

  • 16 Nov 2023 3:47 PM GMT

    SA vs AUS World Cup Live Score: जीत के करीब पहुंची ऑस्ट्रेलिया की टीम

    कोलकाता के ईडन गार्डन स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे सेमीफाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया की टीम जीत के करीब पहुंच चुकी है, 35 ओवर के खेल के बाद टीम का स्कोर 6 विकेट के नुकसान पर 177 रन है। अभी भी टीम को 90 बॉल में 36 रनों की दरकार है, लक्ष्य काफी ज्यादा आसान नजर आ रहा है।

  • 16 Nov 2023 3:40 PM GMT

    SA vs AUS World Cup Live Score: 30 रन बनाकर स्टीव स्टीव हुए आउट

    ऑस्ट्रेलिया के लिए दीवार की भूमिका निभाने वाले स्टीव स्मिथ भी अब 62 बॉल में 30 रन बनाकर आउट हो चुके हैं, उन्होंने अपनी इस पारी में 50 से भी काम के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की थी। लेकिन जेराल्ड कोएत्ज़ी की बॉल को वह समझ नहीं पाए और डिकॉक के हाथों में कैच थमा बैठे।

  • 16 Nov 2023 3:26 PM GMT

    SA vs AUS World Cup Live Score: 30 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया 163 पर 05 विकेट

    ऑस्ट्रेलिया की टीम ने काफी मजबूती से बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया है, 30 ओवर की समाप्ति के बाद अब पांच विकेट के नुकसान पर टीम का स्कोर 163 रन है। अभी भी 20 ओवर में ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 50 रन चाहिए और साउथ अफ्रीका को पांच विकेट की दरकार है।

  • 16 Nov 2023 3:21 PM GMT

    SA vs AUS World Cup Live Score: 150 रनों के पार पहुंची ऑस्ट्रेलियाई टीम

    वर्ल्ड कप 2023 के दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने बाद में बैटिंग करते हुए 150 रनों का आंकड़ा पार कर लिया है। इस समय 28 ओवर की समाप्ति के बाद 5 विकेट के नुकसान पर ऑस्ट्रेलिया ने 155 रन बना रखे हैं। स्टीव स्मिथ नाबाद 21 रन बनाकर खेल रहे हैं और टीम को जीत की ओर लेकर जा रहे हैं।

  • 16 Nov 2023 3:04 PM GMT

    SA vs AUS World Cup Live Score: तबरेज़ शम्सी ने ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल को 01 रन पर किया बोल्ड

    सेमीफाइनल मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया के सबसे धाकड़ विस्फोटक बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल कुछ नहीं कर पाए और मात्र 01 रन बनाकर आउट हो गए हैं। उन्होंने पांच गेंदों का सपना बेशक किया। लेकिन, वह इस बार बड़ी पारी नहीं खेल पाए। यहां से ऑस्ट्रेलिया की जीत कुछ हद तक मुश्किल भी नजर आ रही है।

  • 16 Nov 2023 2:53 PM GMT

    SA vs AUS World Cup Live Score: मार्नस लाबुशेन के रूप में ऑस्ट्रेलिया को लगा चौथा झटका

    सेमी फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अपना चौथा विकेट भी खो दिया है। क्रीज पर पैर जमा  रहे मार्नस लाबुशेन 31 बॉल में 18 रन बनाकर आउट हो चुके हैं। उन्हें तबरेज़ शम्सी ने अपनी धारदार गुगली में फसाया और एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। अब ऑस्ट्रेलिया टीम का स्कोर 22 ओवर के बाद 4 विकेट के नुकसान पर 133 रन है।

  • 16 Nov 2023 2:47 PM GMT

    SA vs AUS World Cup Live Score: ट्रैविस हेड के आउट होने के बाद स्मिथ और लाबुशेन ने ऑस्ट्रेलिया की पारी को संभाल

    वर्ल्ड कप 2023 के दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया टीम ने अपना शिकंजा कस लिया है। शुरुआती 20 ओवर में टीम की ओर से 124 रन बनाए गए हैं। अब जीत के लिए बचे हुए 30 ओवर में ऑस्ट्रेलिया को केवल 89 रनों की दरकार है, हालांकि इस दौरान आस्ट्रेलिया की टीम के तीन विकेट गिर चुके हैं। लेकिन इस समय स्टीव स्मिथ  और मार्नस लाबुशेन क्रीज पर पैर जमा कर खड़े हैं।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Content Writer

I'm a dedicated content writer with a passion for crafting engaging and informative content. With 3 years of experience in the field, I specialize in creating compelling articles, blog posts, website content, and more. I can write on anything with my research skills. I have a keen eye for detail, a knack for research, and a commitment to delivering high-quality content that resonates with the audience. Author Education - I pursued my Bachelor's Degree in Journalism and Mass communication from Sri Ramswaroop Memorial University Lucknow. Presently I am pursuing master's degree in Master of science; Electronic Media from Makhanlal Chaturvedi National University of Journalism and Communication Bhopal.

Next Story