×

रेस में आगे निकला ये क्रिकेटर: लिस्ट में इनका भी नाम, मिलेगा ये पद

अगरकर ने 26 टेस्ट, 191 वनडे और चार टी-20 अंतरराष्ट्रीय खेलकर कुल 349 विकेट लिये हैं। वनडे इंटरनेशनल में उनके नाम 288 विकेट हैं।

SK Gautam
Published on: 25 Jan 2020 6:18 AM GMT
रेस में आगे निकला ये क्रिकेटर: लिस्ट में इनका भी नाम, मिलेगा ये पद
X

मुंबई: पूर्व तेज गेंदबाज अजित अगरकर अपने समय के सबसे तेज गेंदबाजों में से एक थे । अजीत अगरकर ने केवल 23 मैचों में 50 विकेट पूरे करने की उपलब्धि हासिल की थी। वैसे सबसे तेज 50 विकेट (19 मैचों में) लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड श्रीलंका के अजंथा मेंडिस के नाम है।

राष्ट्रीय चयनकर्ता बनने की रेस में शामिल हो गए हैं। 42 साल के अगरकर चयन समिति के अध्यक्ष भी बन सकते हैं। मुंबई की सीनियर चयन समिति के पूर्व अध्यक्ष अगरकर राष्ट्रीय चयन समिति के अध्यक्ष बनने की दौड़ में शामिल हैं, क्योंकि नए संविधान में क्षेत्रीय प्रणाली का प्रावधान नहीं है।

अंतरराष्ट्रीय मैचों में अब तक 349 विकेट

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने आवेदन भेजने की अंतिम तारीख 24 जनवरी तय की थी। अगरकर ने 26 टेस्ट, 191 वनडे और चार टी-20 अंतरराष्ट्रीय खेलकर कुल 349 विकेट लिये हैं। वनडे इंटरनेशनल में उनके नाम 288 विकेट हैं।

ये भी देखें : लग गई मुहर, यहां लगेगी स्टेच्यु ऑफ यूनिटी से भी ऊंची ‘श्रीराम की प्रतिमा’

अगरकर का जन्म

अजीत अगरकर का जन्म 4 दिसंबर 1977 को मुंबई में हुआ था। इनका पूरा नाम अजित भालचंद्र अगरकर है। भारतीय टीम के एक क्रिकेट खिलाड़ी हैं।

व्यक्तिगत जीवन

भारतीय टीम के अपने समय के सबसे तेज़ पूर्व गेंदबाज अजीत अगरकर माटुंगा में रुरल कॉलेज के पूर्व छात्र हैं। उन्होंने फातिमा घाडली से विवाह किया और उनका राज नाम का एक बेटा भी है। वह महाराष्ट्र में दक्षिण मुंबई के वरली सीफेस पर नारायण पुजारी नगर में रहते हैं।

वनडे में अगरकर (288) भारत के तीसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बने हुए हैं। अनिल कुंबले (334 विकेट) और जवागल श्रीनाथ (315 विकेट) ही उनसे आगे हैं।

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर कहा कि अजित का दौड़ में शामिल होना रोचक है। उन्होंने काफी सोच समझकर आवेदन किया होगा। अगर किसी को लगता है कि शिवा (लक्ष्मण शिवरामकृष्णन) का चयन समिति का अध्यक्ष तय है, तो उन्हें इस पर फिर से विचार करना होगा। यह देखना दिलचस्प होगा कि किन्हें चयनकर्ता चुना जाता है।'

ये भी देखें : ये देती है गर्लफ्रेंड का मजा: बस देने होंगे इतने रुपए, घर पर होगी होम डिलीवरी

इन पूर्व क्रिकेटरों ने किया है आवेदन

-अजित अगरकर (मुंबई)

-वेंकटेश प्रसाद (कर्नाटक)

-चेतन शर्मा (हरियाणा)

-नयन मोंगिया (बड़ौदा)

-लक्ष्मण शिवरामकृष्णन (तमिलनाडु)

-राजेश चौहान (मध्य प्रदेश)

-अमय खुरासिया (मध्य प्रदेश)

-उत्तर प्रदेश के ज्ञानेंद्र पांडे (योग्य नहीं क्योंकि जूनियर चयनकर्ता के रूप में चार साल पूरे कर चुके हैं)

-विदर्भ के प्रीतम गंधे (जूनियर राष्ट्रीय चयनकर्ता रह चुके हैं)

SK Gautam

SK Gautam

Next Story