×

इस क्रिकेटर ने बनाया ऐसा रिकाॅर्ड, 99 साल बाद भी नहीं कोई तोड़ पाया

क्रिकेट में बल्लेबाजों और गेंदबाजों का अक्रामक रवैया देखने लायक होता है। ऐसे बल्लेबाज सदियों तक याद रखे जाते है। कुछ ऐसा ही ऑस्ट्रेलिया के जैक मॉरिसन ग्रेगरी  के बारे  में कह सकते हैं । जैक ग्रैगरी शुरुआती ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर डेव और नेड ग्रेगरी के भतीजे थे।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 7 Aug 2020 6:08 AM GMT
इस क्रिकेटर ने बनाया ऐसा रिकाॅर्ड, 99 साल बाद भी नहीं कोई तोड़ पाया
X
क्रिकेटर जैक ग्रेगरी फाइल फोटो

नई दिल्ली: क्रिकेट में बल्लेबाजों और गेंदबाजों का अक्रामक रवैया देखने लायक होता है। ऐसे बल्लेबाज सदियों तक याद रखे जाते है। कुछ ऐसा ही ऑस्ट्रेलिया के जैक मॉरिसन ग्रेगरी के बारे में कह सकते हैं । जैक ग्रैगरी शुरुआती ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर डेव और नेड ग्रेगरी के भतीजे थे। इंग्लैंड के खिलाफ दिसंबर 1928 में ब्रिस्बेन टेस्ट के दौरान घुटने की चोट की वजह से ग्रेगरी का क्रिकेट करियर अचानक खत्म हो गया। वह 1922 में विजडन क्रिकेटर ऑफ द ईयर रहे।

जानते हैं इनके क्रिकेट करियर के बारे में... ग्रेगरी का टेस्ट करियर तो ज्यादा बड़ा नहीं, लेकिन उन्होंने अपने अद्भुत प्रदर्शन से सबको जरूर चौंकाय।1920 के शुरुआती दशक में ग्रेगरी ने अपनी तेज गेंदबाजी से इंग्लैंड के बल्लेबाज को दहशत में रखा। 1973 में आज ही (7 अगस्त) 77 साल की उम्र में इस महान ऑलराउंडर का निधन हुआ था।

यह पढ़ें...Live – ‘राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020’ के तहत उच्च शिक्षा में परिवर्तनकारी सुधारों पर हो रहे सम्मेलन को कर रहे संबोधित

घातक तेज गेंदबाज ग्रेगरी

दाहिने हाथ के घातक तेज गेंदबाज ग्रेगरी टेस्ट मैचों में दो शतकों के साथ 36.96 के एवरेज से 1146 रन बनाए। उन्होंने 24 टेस्ट मैचों के करियर में बिना ग्लव्स के बाएं हाथ से बल्लेबाजी की। गेंदबाजी की बात करें, तो उन्होंने 31.15 के एवरेज से 85 विकेट लिए।

दो वर्ल्ड रिकॉर्ड

इस खिलाड़ी के नाम ऐसे दो वर्ल्ड रिकॉर्ड हैं, जो आज तक नहीं टूटा है। 1921 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ जोहानिसबर्ग टेस्ट में उन्होंने महज 70 मिनट में 67 गेंदों में शतक जड़ दिया था। तब उनका यह शतक टेस्ट इतिहास का सबसे तेज शतक रहा। इस शतक के दौरान ग्रेगरी ने क्रीज पर सबसे कम समय बिताया।

यह पढ़ें...सुशांत केस: रिया को लगा झटका, ED ने कहा- पूछताछ के लिए आज ही आना होगा

jack gergory फाइल फोटो

रिकॉर्ड आज तक नहीं टूटा

सबसे कम गेंदों पर शतक जमाने की बात करें, तो ग्रेगरी का यह रिकॉर्ड 65 वर्षों तक बना रहा, सके बाद वेस्टइंडीज के विव रिचर्ड्स ने इंग्लैंड के खिलाफ सेंट जोंस में 1986 में 56 गेंदों में उस रिकॉर्ड को तोड़ा। लेकिन ग्रेगरी का सबसे कम मिनट में शतक पूरा करने का रिकॉर्ड आज तक नहीं टूटा है।

जिन खिलाड़ियों ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज शतक सबसे कम मिनट में लगाएं , और सबसे तेज शतक सबसे कम गेंदों में लगाने वाले खिलाड़ी के नाम है- जैक ग्रेगरी (ऑस्ट्रेलिया)- 70 मिनट में, विरुद्ध साउथ अफ्रीका, 1921, मिस्बाह उल हक (पाकिस्तान) - 74 मिनट, विरुद्ध ऑस्ट्रेलिया, 2014, गिलबर्ट जेसप (इंग्लैंड) - 77 मिनट, विरुद्ध ऑस्ट्रेलिया, 1902।

यह पढ़ें...अब बचेगी जान: ये दवा खाने वाले मरीजों को नहीं हो रहा कोरोना, सामने आई रिपोर्ट

jack gergory फाइल फोटो

ज्यादा कैच लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड

जैक ग्रेगरी के नाम एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड है। फील्डर के तौर पर उन्होंने एक सीरीज में सर्वाधिक विकेट लेने का कीर्तिमान बनाया. ग्रेगरी ने 1920-21 के एशेज सीरीज के दौरान 15 कैच लिए थे, जो आज भी फील्डर के तौर पर किसी टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा कैच लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है।

दोस्तों देश-दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story