×

Ashes 2023 ENG vs AUS: इंग्लैंड के सामने एशेज बचाने की चुनौती, तीन खिलाड़ियों की छुट्टी, हेडिंग्ले में तीसरा टेस्ट मैच आज से

Ashes 2023 ENG vs AUS 3rd Test Match: ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच एशेज सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच आज से हेडिंग्ले में खेला जाएगा। सीरीज में 0-2 से पिछड़ी इंग्लैंड की टीम के लिए यह टेस्ट मैच काफी महत्वपूर्ण हो गया है।

Anshuman Tiwari
Published on: 6 July 2023 3:47 AM GMT
Ashes 2023 ENG vs AUS: इंग्लैंड के सामने एशेज बचाने की चुनौती, तीन खिलाड़ियों की छुट्टी, हेडिंग्ले में तीसरा टेस्ट मैच आज से
X
Ashes 2023 ENG vs AUS 3rd Test Match (Photo: Social Media)

Ashes 2023 ENG vs AUS 3rd Test Match: ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच एशेज सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच आज से हेडिंग्ले में खेला जाएगा। सीरीज में 0-2 से पिछड़ी इंग्लैंड की टीम के लिए यह टेस्ट मैच काफी महत्वपूर्ण हो गया है। इस टेस्ट मैच में हारने की स्थिति में इंग्लैंड की टीम सीरीज हार जाएगी और यही कारण है कि इस टेस्ट मैच में इंग्लैंड की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है। ऑस्ट्रेलिया की ओर से दिग्गज स्टीव स्मिथ का यह सौवां टेस्ट मैच होगा और इस टेस्ट मैच को वे यादगार बनाने की कोशिश करेंगे।

हेडिंग्ले में खेले जाने वाले टेस्ट मैच के लिए इंग्लैंड की टीम में तीन बड़े बदलाव किए गए हैं। लंबे समय बाद जेम्स एंडरसन की टीम से छुट्टी कर दी गई है। जोश टॉन्ग और ओली पॉप को भी टीम में शामिल नहीं किया गया है। इन तीनों खिलाड़ियों के स्थान पर मोईन अली, क्रिस वोक्स और मार्क वुड को इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन में जगह दी गई है। लॉर्ड्स टेस्ट में जॉनी बेयरस्टो की विवादास्पद स्टंपिंग के बाद माना जा रहा है कि आस्ट्रेलिया की टीम अब विवादों से बचने की कोशिश करेगी।

इंग्लैंड की टीम में तीन फेरबदल

ऑस्ट्रेलिया के हाथों लगातार दो टेस्ट मैच हारने के बाद इंग्लैंड की टीम में खलबली मची हुई है। ऑस्ट्रेलिया ने बर्मिंघम में खेले गए पहले टेस्ट मैच के दौरान इंग्लैंड को दो विकेट से हराया था जबकि लॉर्ड्स में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 43 रनों से जीत हासिल की थी। इस तरह इंग्लैंड की टीम लगातार दो टेस्ट मैच हार चुकी है और आज से शुरू होने वाला टेस्ट मैच इंग्लैंड के लिए करो या मरो का मुकाबला बन गया है।

इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन का प्रदर्शन मौजूदा सीरीज में ज्यादा अच्छा नहीं रहा है। उन्होंने शुरुआती दो टेस्ट मैचों में 226 रन देकर सिर्फ तीन विकेट हासिल किए हैं। इसलिए उन्हें तीसरे टेस्ट मैच की टीम में शामिल नहीं किया गया है। जोश टॉन्ग ने लॉर्ड्स टेस्ट में अच्छा प्रदर्शन किया था। इसलिए उन्हें बाहर करना हैरानी भरा माना जा रहा है। ओली पॉप इंजरी के चलते तीसरे टेस्ट मैच से बाहर हो गए हैं।

अब इन तीनों की जगह मोईन अली, क्रिस वोक्स और मार्क वुड को टीम में जगह दी गई है। इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स का कहना है कि यह एंडरसन के लिए आराम करने का अच्छा मौका है और वे ओल्ड ट्रैफर्ड में पूरी ऊर्जा के साथ मैदान में उतरेंगे।

ऑस्ट्रेलियाई टीम को सता रहा हूटिंग का डर

लॉर्ड्स में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के दौरान जॉनी बेयरस्टो को स्टंपिंग के जरिए आउट करने को लेकर काफी विवाद हुआ था। इसे लेकर कई दिग्गज क्रिकेटरों ने ऑस्ट्रेलिया की टीम पर खेल भावना के विपरीत काम करने का आरोप लगाया था। इंग्लैंड के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने भी इसे लेकर सवाल खड़े किए थे। हालांकि ऑस्ट्रेलियाई टीम ने इसे लेकर अपना बचाव किया था। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस का कहना था कि इसे खेल भावना के विपरीत नहीं कहा जा सकता।
हेडिंग्ले बेयरस्टो का घरेलू मैदान है और माना जा रहा है कि यहां के दर्शक ऑस्ट्रेलियाई टीम की हूटिंग में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ेंगे। यही कारण है कि आस्ट्रेलिया की टीम ने मैदान में अपने परिवारों की सुरक्षा के लिए अतिरिक्त व्यवस्था करने की मांग की है।

सौवां टेस्ट मैच खेलने उतरेंगे स्मिथ

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान और दिग्गज खिलाड़ी स्टीव स्मिथ के लिए तीसरा टेस्ट मैच काफी महत्वपूर्ण होगा क्योंकि यह उनके करियर का 100वां टेस्ट मैच होगा। स्मिथ से इस टेस्ट मैच के दौरान शानदार प्रदर्शन की उम्मीद की जा रही है। अभी तक खेले गए दो टेस्ट मैच के दौरान स्मिथ शानदार लय में दिखे हैं। माना जा रहा है कि ऑस्ट्रेलियाई टीम इस टेस्ट मैच को जीतकर स्मिथ को शानदार तोहफा देने की कोशिश करेगी।
इंग्लैंड की टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आठ साल से एशेज नहीं जीती है। ऐसे में माना जा रहा है कि कप्तान बेन स्टोक्स इस टेस्ट मैच को जीतकर श्रृंखला में बने रहने की कोशिश करेंगे। इस कारण तीसरे टेस्ट मैच के दौरान दोनों टीमों के बीच कड़े मुकाबले की उम्मीद जताई जा रही है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story