×

Ashes 2023 ENG vs AUS: ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड के बीच आज से शुरू एशेज की जंग, जानिए इसके इतिहास से जुड़ी ये रोचक बात

Ashes 2023 ENG vs AUS: क्रिकेट के इतिहास में कई सीरीज और टूर्नामेंट के लिए फैंस काफी उत्साहित रहते हैं। भले ही आज के युग में समय अभाव के चलते टी-20 क्रिकेट को ज्यादा महत्व दिया जाने लगा हैं। लेकिन इस गेम का असली मजा टेस्ट क्रिकेट में ही देखने को मिलता हैं। दुनिया में सबसे पहले टेस्ट क्रिकेट की ही शुरुआत हुई थी।

Suryakant Soni
Published on: 16 Jun 2023 9:43 AM GMT
Ashes 2023 ENG vs AUS: ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड के बीच आज से शुरू एशेज की जंग, जानिए इसके इतिहास से जुड़ी ये रोचक बात
X
Ashes 2023 ENG vs AUS (Pic Credit: Google Image)

Ashes 2023 ENG vs AUS History: क्रिकेट के इतिहास में कई सीरीज और टूर्नामेंट के लिए फैंस काफी उत्साहित रहते हैं। भले ही आज के युग में समय अभाव के चलते टी-20 क्रिकेट को ज्यादा महत्व दिया जाने लगा हैं। लेकिन इस गेम का असली मजा टेस्ट क्रिकेट में ही देखने को मिलता हैं। दुनिया में सबसे पहले टेस्ट क्रिकेट की ही शुरुआत हुई थी। उसके बाद वनडे और अब टी-20 क्रिकेट ने अपनी जगह बना ली। आज हम आपको ऐसी टेस्ट सीरीज के बारे में बताएंगे जो दो देशों के बीच किसी युद्ध की तरह लड़ा जाता हैं। अब आप समझ गए होंगे कि हम एशेज सीरीज की बात कर रहे हैं। चलिए आज जानते हैं ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड के बीच एशेज की जंग से जुड़ी ये ख़ास बातें...

140 साल पहले हुई थी शुरुआत:

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेले जाने वाली एशेज सीरीज की शुरुआत आज के करीब 140 साल पहले हुई थी। इस सीरीज का इतने साला बाद भी रोमांच वैसा का वैसा ही बरकरार हैं। बता दें 1882 में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने इंग्लैंड का दौरा किया था। उस समय इंग्लैंड का क्रिकेट में डंका बजता था। लेकिन इंग्लैंड को पहली बार अपनी सरजमीं पर टेस्ट मैच में हार का सामना करना पड़ा था। उसके बाद इंग्लिश मीडिया में इसे ने इंग्लिश क्रिकेट की मौत कह दिया था। उसके बाद से दोनों देशों के बीच यह सीरीज लगातार खेली जा रही हैं।

स्टंप्स की गिल्लियों की राख के लिए होती हैं लड़ाई:

बता दें 1883 में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया। इस सीरीज से पहले इंग्लैंड के कप्तान ने कहा था कि वो एशेज को वापस लाने जा रहे हैं। फिर इंग्लैंड ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 से जीत दर्ज की। इंग्लैंड ने पहले दो मैच जीतने के बाद सीरीज पर कब्जा जमाया। तब उन्हें दूसरे टेस्ट के स्टंप्स की गिल्लियों की राख सौंपी गई। तब से ही इसे एशेज सीरीज का नाम मिला। बता दें एशेज की असली ट्रॉफी लॉर्ड्स के MCC संग्रहालय में रखी हुई है। उसी की ड्यूप्लिकेट ट्रॉफी बनाकर दी जाती है।

टेस्ट सीरीज में टी-20 जैसा रोमांच:

एशेज सीरीज का दुनियाभर के क्रिकेट फैंस को बेसब्री से इंतज़ार रहता है। इस सीरीज में टी-20 जैसा रोमांच देखने को मिलता है। पिछले काई सालों में कभी इस पर इंग्लैंड का कब्जा होता है तो कभी ऑस्ट्रेलिया का। पिछली बार हुई एशेज सीरीज पर इंग्लैंड ने कब्जा जमाया था। इस बार ऑस्ट्रेलिया की नज़र जीत के साथ पिछली का हिसाब चुकता करने पर होगी।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story