×

एशियाई खेल (कुश्ती) : विनेश फाइनल में, साक्षी- पूजा सेमीफाइनल में हारीं 

Anoop Ojha
Published on: 20 Aug 2018 10:30 AM GMT
एशियाई खेल (कुश्ती) : विनेश फाइनल में, साक्षी- पूजा सेमीफाइनल में हारीं 
X

जकार्ता: भारत की महिला पहलवान विनेश फोगाट ने 18वें एशियाई खेलों के दूसरे दिन सोमवार को 50 किलोग्राम भारवर्ग फ्रीस्टाइल स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश कर लिया है। वहीं, रियो ओलम्पिक की कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक और राष्ट्रमंडल खेलों की रजत पदक विजेता पूजा ढांडा को सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा है। यह दोनों खिलाड़ी हालांकि कांस्य पदक के मैच में उतरेंगी।

पैर में दर्द की समस्या के बावजूद विनेश ने अपनी क्षमता को बनाए रखते हुए उज्बेकिस्तान की दाउलेतबाइक वाई. को सेमीफाइनल में टेक्निकल सुपिरियॉरिटी के आधार पर 10-0 से करारी शिकस्त दी।

यह भी पढ़ें .....एशियाई खेल (कुश्ती) : फ्रीस्टाइल स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में साक्षी

विनेश ने इंचियोन एशियाई खेलों में कांस्य जीता था। इसके अलावा वह 2018 एशियाई चैम्पियनशिप में रजत तथा 2018 राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीत चुकी हैं।

साक्षी को सेमीफाइनल में किर्गिस्तान की आइसुलु तेनीबेकोवा वा से 8-7 से हारकर फाइनल में जाने से महरूम रह गईं। साक्षी ने अपनी विपक्षी खिलाड़ी पर हावी होने की कोशिश की लेकिन उनके दांव उन पर ही भारी पड़ गई।

तेनीबेकोवा साक्षी पर 6-4 की बढ़त ले ली थी। साक्षी ने हालांकि वापसी करने की कोशिश की लेकिन अंत में वह एक अंक के अंतर से मुकाबला हार गईं।

वहीं, पूजा को उत्तर कोरिया की मयोंग सुक जोंक ने महिलाओं की 57 किलोग्राम भारवर्ग फ्रीस्टाइल स्पर्धा के सेमीफाइनल में 10-0 से मात देकर फाइनल में जगह बनाई।

इन दोनों के बीच इससे पहले हुए मुकाबले में भी पूजा को इसी स्कोर से हार का सामना करना पड़ा था।

पहले राउंड की शुरुआत में पूजा ने आक्रामक खेल खेलने की कोशिश की, लेकिन कोरियाई खिलाड़ी ने उन्हें हावी नहीं होने दिया और बाहर भेजते हुए पहले दो अंक लिए और फिर एक अंक का दांव लगाकर पहले राउंड का समापन 3-0 की बढ़त के साथ किया।

यह भी पढ़ें .....एशियाई खेल (कुश्ती) : बजरंग ने भारत की झोली में डाला पहला स्वर्ण

दूसरे राउंड में पूजा कोरियाई पहलवान के सामने बिल्कुल भी नहीं टिक पाईं और जोंग ने इस राउंड में सात अंक और लेकर तकनीकी दक्षता के आधार पर यह मैच अपने नाम कर पूजा को पिछली हार का बदला नहीं लेने दिया।

पिकी को इस स्पर्धा के प्री-क्वार्टर फाइनल में मंगोलिया की सुमिया एर्डेसकिमेग ने 0-10 से हराया।

पहले ही दौर में मंगोलिया की पहलवान पिंकी पर भारी नजर आईं और ऐसे में डिफेंस का मौका न देते हुए उन्होंने भारतीय महिला पहलवान को 5-0 से पीछे कर दिया।

दूसरे दौर में भी पिंकी को सुमिया के आगे कमजोर देखा गया और वह उनकी रणनीति के नहीं समझ सकीं और अंत में 0-10 से हार गईं।

सुमिया अगर इस स्पर्धा के फाइनल में पहुंच जाती हैं, तो पिंकी को रीपचेज खेलने का मौका मिल सकता है।

--आईएएनएस

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story