×

कोलकाता ODI : इंद्रदेव की कृपा रही तो देखने को मिलेगा T20 मैच

Rishi
Published on: 20 Sep 2017 10:45 AM GMT
कोलकाता ODI : इंद्रदेव की कृपा रही तो देखने को मिलेगा T20 मैच
X

कोलकाता : आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए पहले एकदिवसीय मैच में शानदार जीत दर्ज करने के बाद भारतीय टीम अपने विजय अभियान को यहां भी जारी रखना चाहेगी। लेकिन, ईडन गार्डन्स स्टेडियम में गुरुवार को खेले जाने वाले इस मैच में बारिश उसकी राह में रुकावट बन सकती है। यहां पिछले कुछ दिनों से हो रही लगातार बारिश दूसरे मैच के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है। इसी कारण बुधवार को दोनों टीमों का अभ्यास सत्र भी नहीं हो सका।

ये भी देखें:ऑडियंस अंदाजा भी नहीं लगा सकते, ‘डेडपूल-2’ में क्या होगा : करण सोनी

मौसम विभाग ने भारी बारिश की संभावना भी जताई है। ऐसे में एक बार फिर चेन्नई में खेले गए पहले मैच की तरह कम ओवरों का मुकाबला देखने को मिल सकता है। चेन्नई में खेले गए पहले मैच में भारत ने अपनी पारी के पूरे 50 ओवर खेले थे लेकिन आस्ट्रेलियाई पारी शुरू होने से पहले ही बारिश आ गई थी और काफी देर मैच को रोकना पड़ा था। इसी कारण मैच को 21 ओवरों का कर दिया गया था जिसमें भारत ने आस्ट्रेलिया को 26 रनों से मात दी थी।

ये भी देखें:अगर करना है सलमान खान के साथ काम, तो अभी डाउनलोड करें ये ऐप

ईस्ट जोन के पिच क्यूरेटर आशीष भौमिक ने कहा, "हमें मैदान तैयार करने के लिए कम से कम दो घंटे धूप की जरूरत है। हमारे पास सभी साधन मौजूद हैं।"

अगर विकेट को ज्यादा समय तक कवर के अंदर रखा जाता है और उसे धूप नहीं मिलती है तो यह तेज गेंदबाजों को शुरूआत में मदद कर सकती है। ऐसे में मेहमान टीम को फायदा हो सकता है। उनके पास नाथन क्लटर नाइल हैं जिन्होंने पहले मैच में शुरुआत में ही तीन विकेट लेकर भारत को बैकफुट पर धकेल दिया था। इन तीन विकटों में भारतीय कप्तान विराट कोहली का विकेट भी शामिल था।

ये भी देखें:आखिर किस्से इंस्पायर्ड है फिल्म ‘मेरे प्यारे प्राइम मिनिस्टर’, जानिए आप भी?

नाइल के होने का मेहमान टीम को एक और फायदा है। नाइल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से खेलते हैं और ईडन गार्डन्स की विकेट से अच्छी तरह वाकिफ हैं।

इस मैच में एक बार फिर सभी की निगाहें लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल और चाइनामैन कुलदीप यादव पर रहेंगी। इस जोड़ी ने पहले मैच में मिलकर आस्ट्रेलिया के पांच बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई थी। एक बार फिर आस्ट्रेलिया के लिए यह जोड़ी खतरा बन सकती है।

ये भी देखें:प्रतिपदा से ही मां दुर्गा को चढ़ाएं राशि के अनुसार ये प्रसाद, बना रहेगा सदैव आशीर्वाद

आस्ट्रेलिया के ऐरॉन फिंच इस मैच में भी मैदान पर नहीं उतरेंगे। वह पिंडली में चोट की समस्या से जूझ रहे हैं। उनकी जगह हिल्टन कार्टराइट, डेविड वार्नर के साथ पारी की शुरूआत करने उतर सकते हैं।

भारतीय टीम में किसी बदलाव की संभावना कम है। अजिंक्य रहाणे की जगह विराट कोहली अपनी आईपीएल टीम के खिलाड़ी लोकेश राहुल को रोहित के साथ पारी की शुरूआत करने के लिए उतार सकते हैं। वहीं, रोहित का ईडन गार्डन्स स्टेडियम से प्यार किसी से छुपा नहीं है। उन्होंने इसी मैदान पर 2014 में श्रीलंका के खिलाफ 264 रनों की तूफानी पारी खेली थी।

ये भी देखें:प्रद्युम्न केस: पिंटो परिवार को HC से राहत नहीं, गिरफ्तारी पर रोक से इंकार

आस्ट्रेलिया का इस मैदान पर रिकार्ड शत प्रतिशत है। यह वही मैदान है जहां आस्ट्रेलिया ने 1987 में अपना पहला विश्व कप उठाया था।

उसने आखिरी बार इस मैदान पर भारत के खिलाफ 2003 में वनडे मैच खेला था जहां वह 37 रनों से जीता था।

भारतीय टीम : PHOTOS:TV शो में दिखता है इस एक्ट्रेस का संस्कारी अवतार, अब लगा रही है पानी में आग

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, मनीष पांडे, केदार जाधव, अजिंक्य रहाणे, महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव और मोहम्मद शमी।

ये भी देखें:जानिये किस बड़ी घटना के चलते यूपी पुलिस के 132 पुलिस कर्मी हुए लाइन हाजिर

आस्ट्रेलिया टीम :

स्टीव स्मिथ (कप्तान), डेविड वार्नर, एशटन अगर, हिल्टन कार्टराइट, नाथन कल्टर नाइल, पैट कमिंस, जेम्स फॉल्कनर, एरॉन फिंच, जोश हेजेलवुड, ट्रैविस हेड, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर) और एडम जाम्पा।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story