×

Ind vs Aus : आस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम भारत आएगी

Ind vs Aus : ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम मैचों की सीरीज के लिए भारत का दौरा करने वाली है। मैचों की तारीखों और स्थानों की घोषणा अभी बाकी है। इस दौरे का दोनों देशों के क्रिकेट प्रशंसकों द्वारा बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है क्योंकि यह दो शीर्ष क्रिकेट देशों के बीच एक रोमांचक और प्रतिस्पर्धी श्रृंखला होने का वादा करता है।

Yogesh Mishra
Published on: 10 May 2023 11:15 AM GMT
Ind vs Aus : आस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम भारत आएगी
X
Australian cricket team (social media)

Ind vs Aus : केंद्रीय खेल और युवा मामलों के मंत्री सुरजीत सिंह ढ़ीढसा ने आज यहां कहा है कि आस्ट्रेलिया भारतीय खिलाड़ियों को विभिन्न खेल स्पर्धाओं में खेल सुविधाएं और प्रशिक्षण प्रदान करेगा। उन्होंने बताया कि दोनों देश क्रिकेट के क्षेत्र में एक साझा कार्यक्रम के तहत काम करेंगे। खेल मंत्री ने बताया कि अगले वर्ष आस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम भारत दौरे पर आयेगी। केंद्रीय खेल मंत्री सुखदेव सिंह ढ़ींढसा ने आस्ट्रेलियाई अव्रजन मंत्री के साथ आज हुई एक बैठक में ओलंपिक खेलों की तैयारी पर व्यापक विचार विमर्श किया।

गौरतलब है कि आगामी ओलम्पिक खेलों का आयोजन आस्ट्रेलिया की राजधानी सिडनी में होगा। आस्ट्रेलियाई आव्रजन और बहु सांस्कृतिक मामलात मंत्री फिलिप रूडाक और खेल मंत्री सुखदेव सिंह ढ़ींढसा ने मुलाकात के दौरान सीमा पर से चलाई जा रही आतंकवादी गतिविधियों पर गहरी चिंता जताई। उन्होंने कहा कि इससे बहु सांस्कृतिक को खतरा पैदा हो गया है। दोनों मंत्रियों ने बहु संस्कृतिवाद के सामने उत्पन्न किये जा रहे खतरों से निपटने के लिए ठोस रणनीति बनाये जाने पर जोर दिया।

केंद्रीय खेल मंत्री ने मादक पदार्थों के तस्करों और आतंकवादी गुटों के चलते अंतर्राष्ट्रीय दुर्घटना की आशंका जताई। आस्ट्रेलियाई आव्रजन मंत्री फिलिप ने कहा कि सीमा क्षेत्रों में संचालित किये जा रहे गतिविधियों की सूचनाओं के आदान प्रदान से इन चुनौतियों से निपटने में खासी मदद मिलेगी। आस्ट्रेलियाई मंत्री फिलिप और खेल एवं युवा मामलों के मंत्री ढ़ींढसा के बीच ओलंपिक खेलों की तैयारी को लेकर लंबी बातचीत हुई। बहु सांस्कृतिक मंत्री फिलिप ने खेल मंत्री ढ़ींढसा को इस बात का आश्वासन दिया कि आगामी ओलंपिक खेलों के दौरान किसी भी तरह की अशोभनीय घटना को रोकने के लिए सभी संभावित प्रयास पूरी तरह से किये जायेंगे। श्री फिलिप नेबताया कि ओलंपिक के मद्देनजर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है।

आवास की पर्याप्त सुविधाएं उपलब्ध कराने के साथ ही साथ यात्रा के लिए रेल परिवहन और सड़क परिवहन को अधिक सुविधाजनक और आधुनिक बनाया गया है। उन्होंने बताया कि ओलंपिक खेलों का आयोजन आस्ट्रेलिया के बसंतोत्सव के समय किया जायेगा। जिससे दुनिया भर से आये खिलाड़ी और खेल प्रशंसक बसंतोत्सव का भी आनंद ले सकें। ढ़ींढ़सा ने इस बात की आशा जताई कि सिडनी ओलंपिक सफलता के नये कीर्तिमान स्थापित करेगा।
(मूल रूप से दैनिक जागरण के नई दिल्ली संस्करण में दिनांक- 19 जुलाई, 2000 को प्रकाशित)

Yogesh Mishra

Yogesh Mishra

Next Story