×

टेस्ट क्रिकेट इतिहास में बेन स्टोक्स ने जो कारनामा किया वो कोई नहीं कर पाया, ऐसा करने वाले बने इकलौते कप्तान

Ben Stokes Test Records: इंग्लैंड ने आयरलैंड के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच में 10 विकेट से धमाकेदार जीत दर्ज की। इसके साथ ही इंग्लैंड अब एशेज सीरीज की तैयारी में जुट गई है। आयरलैंड के खिलाफ मैच में इंग्लैंड के कई बल्लेबाज़ों जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए ऑस्ट्रेलिया को सावधान रहने का संकेत दे दिया।

Suryakant Soni
Published on: 4 Jun 2023 11:18 AM GMT (Updated on: 4 Jun 2023 12:01 PM GMT)
टेस्ट क्रिकेट इतिहास में बेन स्टोक्स ने जो कारनामा किया वो कोई नहीं कर पाया, ऐसा करने वाले बने इकलौते कप्तान
X
Ben Stokes Test Records (Photo: Google)

Ben Stokes Test Records: इंग्लैंड ने आयरलैंड के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच में 10 विकेट से धमाकेदार जीत दर्ज की। इसके साथ ही इंग्लैंड अब एशेज सीरीज की तैयारी में जुट गई है। आयरलैंड के खिलाफ मैच में इंग्लैंड के कई बल्लेबाज़ों जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए ऑस्ट्रेलिया को सावधान रहने का संकेत दे दिया। इस मैच में ओली पोप से लेकर जोश टंग का प्रदर्शन काबिले तारीफ़ रहा। लेकिन इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने टेस्ट क्रिकेट में एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया, जो 146 साल के इतिहास में कोई दूसरा खिलाड़ी नहीं कर पाया।

ऐसा करने वाले बने इकलौते कप्तान:

बेन स्टोक्स जब से इंग्लैंड के कप्तान बने तब से इंग्लैंड बल्लेबाज़ और गेंदबाज़ जबरदस्त फॉर्म में नज़र आ रहे हैं। उनके बल्लेबाज़ वनडे के हिसाब से टेस्ट में बल्लेबाज़ी कर रहे हैं। लेकिन स्टोक्स ने आयरलैंड के खिलाफ एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया। बता दें 146 साल के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में स्टोक्स ऐसे पहले कप्तान बन गए जिन्होंने बिना बल्लेबाज़ी, गेंदबाज़ी और विकेटकीपिंग के टीम को जीत दिलाई हो। स्टोक्स से पहले यह रिकॉर्ड आज तक कोई दूसरा कप्तान नहीं बना पाया।

इंग्लैंड की शानदार जीत:

इंग्लिश टीम ने आयरलैंड को एकमात्र टेस्ट मैच में 10 विकेट से हरा दिया। लॉर्ड्स के मैदान पर खेले गए इस मैच में आयरलैंड को करारी हार का सामना करना पड़ा। पहली पारी में आयरलैंड की टीम 172 रनों पर ढेर हो गई थी। उसके बाद इंग्लैंड ने चार विकेट के नुकसान पर 524 रन बनाए थे। जबकि आयरलैंड ने दूसरी पारी में 362 रन ही बना पाई। इससे इंग्लैंड को जीत के लिए 11 रनों का लक्ष्य मिला था। जिसे इंग्लैंड ने बिना विकेट खोये हासिल कर लिया।

एशेज सीरीज में रहेगी कड़ी चुनौती:

इंग्लैंड की टीम पिछले काफी समय से टेस्ट क्रिकेट में अपना जलवा बिखेर रही हैं। इस महीने टेस्ट क्रिकेट की सबसे रोमांचक सीरीज की शुरुआत होने जा रही हैं। इस बार एशेज सीरीज में इंग्लैंड को अपनी सरजमीं का फायदा भी मिलेगा। लेकिन उनके सामने ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम होने से मेजबान टीम के लिए कड़ी चुनौती रहेगी।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story