×

अजीत अगरकर के नाम दर्ज हैं कई रिकॉर्ड, वनडे मैचों में दिखाया ये कमाल

वे वनडे क्रिकेट मैच में भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज हैं। मुंबई में 4 दिसंबर 1977 को जन्मे अजीत अगरकर ने आईपीएल में भी हिस्सा लिया था और दिल्ली डेयरडेविल्स और कोलकाता नाइटराइडर्स का प्रतिनिधित्व किया।

Newstrack
Published on: 4 Dec 2020 4:50 AM GMT
अजीत अगरकर के नाम दर्ज हैं कई रिकॉर्ड, वनडे मैचों में दिखाया ये कमाल
X
अजीत अगरकर के नाम दर्ज हैं कई रिकॉर्ड, वनडे मैचों में दिखाया ये कमाल (Photo by social media)

लखनऊ: क्रिकेट की दुनिया में जिन बेहतरीन ऑलराउंडरों ने फैंस का दिल जीता है, उनमें अजीत अगरकर का नाम विशेष तौर पर उल्लेखनीय है। अजीत अगरकर ने क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में भारत का प्रतिनिधित्व किया और दो सौ से ज्यादा मैच खेले। अपने क्रिकेट जीवन के दौरान उन्होंने कई रिकॉर्ड भी बनाए।

ये भी पढ़ें:यहां मिल रहा फ्री डीजल: पेट्रोल पंप मालिक का बड़ा एलान, भरवाएं अभी…

वे वनडे क्रिकेट मैच में भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज हैं। मुंबई में 4 दिसंबर 1977 को जन्मे अजीत अगरकर ने आईपीएल में भी हिस्सा लिया था और दिल्ली डेयरडेविल्स और कोलकाता नाइटराइडर्स का प्रतिनिधित्व किया।

वनडे में तोड़ा था डेनिस लिली का वर्ल्ड रिकॉर्ड

अगरकर ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत में ही ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज डेनिस लिली का विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया था। उन्होंने 23 वनडे मैचों में ही सबसे तेज 50 विकेट लेकर लिली को पीछे छोड़ा था। अगरकर का यह रिकॉर्ड 1998 से 2009 तक उनके नाम रहा मगर इसके बाद श्रीलंका के स्पिनर अजंता मेंडिस ने उनका यह रिकॉर्ड तोड़ दिया था। मेंडिस ने 19 वनडे मैचों में 50 विकेट लेकर अगरकर को पीछे छोड़ा था।

ajit agarkar ajit agarkar (Photo by social media)

21 गेंदों पर बना डाले थे 50 रन

अगरकर के नाम वनडे क्रिकेट में एक और रिकॉर्ड दर्ज है। अगरकर ने भारत की ओर से खेलते हुए 21 गेंदों पर 50 रन बनाकर रिकॉर्ड कायम किया था। अगरकर ने यह कमाल वर्ष 2000 में जिम्बाब्वे के खिलाफ दिखाया था। उस मैच में उन्होंने 3 विकेट भी हासिल किए थे।

इसके अलावा भारत की तरफ से सबसे कम वनडे मैचों में 1000 रन और 200 विकेट लेने का गौरव भी अगरकर को ही हासिल है। अगरकर ने 133 मैचों में यह कमाल दिखाया था और दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर शॉन पोलाक को पीछे छोड़ दिया था। पोलाक ने 138 वनडे मैच खेलकर यह उपलब्धि हासिल की थी मगर अगरकर ने उनसे कम मैचों में ही यह कमाल कर दिखाया था।

लॉट्स में दिखाया था यह कमाल

लॉर्ड्स के मैदान को क्रिकेट का मक्का कहा जाता है और और हर बल्लेबाज का सपना लार्ड्स में शतक जड़ने का होता है। अजीत अगरकर ने लार्ड्स के मैदान में अनोखा रिकॉर्ड कायम किया था।

उन्होंने नंबर आठ पर बैटिंग करते हुए टेस्ट क्रिकेट में शतक जड़कर हर किसी को हैरान कर दिया था। इसके अलावा अगरकर ने वनडे मैचों में सबसे ज्यादा बार एक पारी में 4 विकेट लिए हैं। उन्होंने 191 वनडे मैचों में 12 बार 4 विकेट लेने का कारनामा किया है।

अगरकर का क्रिकेट करियर

यदि अजीत अगरकर के क्रिकेट करियर को देखा जाए तो वनडे क्रिकेट में वे काफी प्रभावशाली खिलाड़ी थे। उन्होंने 191 वनडे मैचों में 288 विकेट लिए। 42 रन देकर छह विकेट वनडे में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है।

इसके अलावा अगरकर ने टेस्ट मैचों और टी-20 मुकाबलों में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया। अगरकर ने 26 टेस्ट मैचों में 58 जबकि चार टी-20 मुकाबलों में तीन विकेट लिए। 26 टेस्ट मैच में उन्होंने 571 रन बनाए जिसमें एक शतक भी शामिल है। 151 वनडे मैचों की 113 पारियों में अगरकर ने 1269 रन बनाए जिसमें तीन अर्धशतक भी शामिल हैं। वनडे में उनका बेस्ट स्कोर 95 रन रहा है।

2013 में लिया था संन्यास

अगरकर की कप्तानी में मुंबई की क्रिकेट टीम ने वर्ष 2013 में 40वां रणजी ट्राफी खिताब जीता था। अगरकर ने वर्ष 1998 में टेस्ट और वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया था जबकि उन्होंने 2006 में टी-20 क्रिकेट में डेब्यू किया था। अगरकर ने 2013 में क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने का एलान कर दिया था।

धर्म की दीवार तोड़कर की शादी

अजीत अगरकर की प्रेम कहानी भी काफी अलग रही है और उन्होंने धर्म की दीवार तोड़ते हुए फातिमा से शादी की है। अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत में ही अगरकर की मुलाकात फातिमा से हुई थी। दरअसल फातिमा अगरकर के करीबी दोस्त मजहर की बहन हैं। फातिमा भी कभी-कभी अपने भाई के साथ अगरकर का मैच देखने के लिए स्टेडियम जाया करती थी और इसी दौरान दोनों की मुलाकात हुई जो जल्द ही दोस्ती में बदल गई।

ajit agarkar ajit agarkar family (Photo by social media)

परिवार नहीं था शादी के लिए तैयार

बाद में अगरकर और फातिमा की दोस्ती कब प्यार में बदल गई, यह बात उन दोनों को भी पता नहीं चली। जल्द ही दोनों को अहसास हो गया है कि वह अब एक-दूसरे के बिना गुजारा नहीं कर सकते।

ये भी पढ़ें:गोरखपुर-फैजाबाद निर्वाचन क्षेत्र: ध्रुव ने लगाई जीत की हैट्रिक, इनकी हुई करारी हार

दोनों के परिवार वाले इस रिश्ते के लिए तैयार नहीं थे, लेकिन आखिरकार प्यार की ही जीत हुई और 9 फरवरी 2002 को दोनों ने शादी कर ली।

अब दोनों अपनी मौजूदा जिंदगी से काफी खुश हैं और दोनों का एक बेटा भी है जिसका नाम उन्होंने राज रखा है। टीम इंडिया के जब भी बेहतरीन ऑलराउंडरों की चर्चा होती है तो उनमें अजीत अगरकर का नाम काफी प्रमुखता से लिया जाता है।

रिपोर्ट- अंशुमान तिवारी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story