×

Cheteshwar Pujara Career: बीसीसीआई ने पुजारा को दिखाया बाहर का रास्ता, उनके आंकड़े कर देंगे आपको हैरान

Cheteshwar Pujara Career: वेस्टइंडीज दौरे के लिए टीम का शुक्रवार को एलान किया जा चुका हैं। लेकिन इस टीम में एक खिलाड़ी को बाहर करने पर सोशल मीडिया पर जंग छिड़ी हुई हैं। जी हां, हम बात कर रहे हैं टीम इंडिया के सबसे शानदार टेस्ट खिलाड़ी चेतेश्वर पुजारा की।

Suryakant Soni
Published on: 23 Jun 2023 1:25 PM GMT
Cheteshwar Pujara Career: बीसीसीआई ने पुजारा को दिखाया बाहर का रास्ता, उनके आंकड़े कर देंगे आपको हैरान
X
Cheteshwar Pujara Career (Pic Credit: Google Image)

Cheteshwar Pujara Career: वेस्टइंडीज दौरे के लिए टीम का शुक्रवार को एलान किया जा चुका हैं। लेकिन इस टीम में एक खिलाड़ी को बाहर करने पर सोशल मीडिया पर जंग छिड़ी हुई हैं। जी हां, हम बात कर रहे हैं टीम इंडिया के सबसे शानदार टेस्ट खिलाड़ी चेतेश्वर पुजारा की। इस बल्लेबाज़ को अपनी ख़राब फॉर्म के चलते टीम से अपना स्थान उस समय खोना पड़ा हैं जब उनके लिए आगे अब कोई रास्ता दिखाई नहीं देता। चलिए हम आपको बताते हैं चेतेश्वर पुजारा के टेस्ट रिकॉर्ड के बारे में...

टेस्ट में सबसे अधिक रन बनाने वाले 8वें बल्लेबाज़:

बता दें टीम इंडिया के इस दिग्गज टेस्ट बल्लेबाज़ ने 103 टेस्ट मैच खेले हैं। उन्होंने अपने करियर में कई बड़ी पारियां खेली हैं। लेकिन पिछले कुछ समय से उनके लिए सबकुछ सही नहीं गुजरा हैं। पुजारा ने अब तक अपने टेस्ट करियर में कुल 7195 रन बनाए हैं। वो टीम इंडिया के लिए टेस्ट में सबसे अधिक रन बनाने वाले 8वें बल्लेबाज़ हैं। टेस्ट क्रिकेट में पुजारा का औसत 43.60 का है। पुजारा भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक शतक लगाने वाले 7वें बल्लेबाज़ हैं। उन्होंने अब तक कुल 19 शतक जड़े हैं। इसके अलावा उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में कुल 35 फिफ्टी भी जड़ी हैं।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जबरदस्त रिकॉर्ड:

भले ही वेस्टइंडीज दौरे से टीम इंडिया के इस स्टार खिलाड़ी की छुट्टी हो गई हैं। लेकिन अगर उनके पुराने आंकड़ों पर नज़र डाले तो उनका करियर काफी शानदार रहा हैं। ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम के खिलाफ पुजारा का प्रदर्शन सबसे शानदार रहा हैं। चेतेश्वर पुजारा ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में 2,000 से ज्यादा रन बनाए हैं। ऐसे करने वाले वो चौथे भारतीय बल्लेबाज़ हैं।

अब तक ऐसा रहा इंटरनेशनल करियर:

बता दें चेतेश्वर पुजारा ने साल 2010 में टीम इंडिया के लिए अपना पहला मुकाबला खेला था। पुजारा ने अब तक अपने करियर में कुल 103 टेस्ट और 5 वनडे मैच खेले हैं। टेस्ट की 176 पारियों बल्लेबाज़ी करते हुए उन्होंने 43.60 की औसत से 7195 रन बनाए हैं। इसमें उन्होंने कुल 19 शतक और 35 अर्धशतक लगाए हैं। इस दौरान पुजारा का हाई स्कोर 206* रनों का रहा है।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story