×

इस क्रिकेटर ने रचा इतिहास: 9 मैचों में लिए 55 विकेट, दुश्मन टीम के छुड़ा दिए छक्के

हम बात कर रहे हैं मेघालय से ताल्लुक रखने वाले ऑलराउंडर संजय यादव की। संजय यादव ने रणजी ट्रॉफी के 9 मैचों में कमाल का प्रदर्शन दिखाया है और अपने प्रदर्शन से सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है। 

Shreya
Published on: 16 Feb 2020 5:11 AM GMT
इस क्रिकेटर ने रचा इतिहास: 9 मैचों में लिए 55 विकेट, दुश्मन टीम के छुड़ा दिए छक्के
X
इस क्रिकेटर ने रचा इतिहास: 9 मैचों में लिए 55 विकेट, दुश्मन टीम के छुड़ा दिए छक्के

नई दिल्ली: रणजी ट्रॉफी,एक ऐसा टूर्नामेंट जहां से भारतीय किक्रेट को ऐसे कई क्रिकेटर मिले, जिसने अपना नाम क्रिकेट के इतिहास में बखूबी दर्ज कराया। इस टूर्नामेंट ने भारतीय क्रिकेट टीम को कई सुपरस्टार दिए हैं और एक बार फिर इस टूर्नांमेंट से भारतीय टीम को एक ऑलराउंडर प्लेयर मिलने वाला है। साल 2019-20 के सीजन में एक ऐसे ही खिलाड़ी की चर्चा हो रही है, जिसका भविष्य क्रिकेट जगत में काफी उज्जवल दिखाई पड़ रहा है। हम बात कर रहे हैं मेघालय से ताल्लुक रखने वाले ऑलराउंडर संजय यादव की। संजय यादव ने रणजी ट्रॉफी के 9 मैचों में कमाल का प्रदर्शन दिखाया है और अपने प्रदर्शन से सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है।

यह भी पढ़ें: असहमति को दबाने के लिए सरकारी तंत्र का इस्तेमाल अंतरात्मा पर चोट: जस्टिस चंद्रचूड़

603 रनों और 55 विकेट के साथ रचा इतिहास

संजय यादव बाएं हाथ के स्पिनर और बल्लेबाज हैं। संजय यादव ने रणजी ट्रॉफी में इतिहास रच दिया है। इन्होंने इस सीजन में 9 मैचों में 55 विकेट लपके हैं और इसके अलावा 46.38 की औसत के साथ 603 रन बनाए। इस बेहतरीन प्रदर्शन के साथ ही उन्होंने इतिहास में अपना नाम दर्ज करवाया है।

आप सोच रहे होंगे कि 603 रनों और 55 विकेट के साथ उन्होंने कैसे इतिहास रच दिया है। तो आपको बता दें कि रणजी ट्रॉफी में अभी तक किसी भी प्लेयर ने एक सीजन में 600 से ज्यादा रन नहीं बनाए हैं और न ही 50 से ज्यादा विकेट ले पाया है। साल 1995-96 में सुनील जोशी ने 529 रन बनाए थे और साथ ही 52 विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था। संजय यादव ने सुनील जोशी के इस रिकॉर्ड को तोड़ते हुए इतिहास रच दिया है।

यह भी पढ़ें: भीषण सड़क दुर्घटना: 9 की मौत, 51 घायल, मंजर देख कांप उठे लोग

रणजी सीजन में किया सर्वश्रेष्ठ डेब्यू

संजय यादव ने रणजी सीजन में सर्वश्रेष्ठ डेब्यू किया है। बता दें कि संजय यादव का जन्म गोरखपुर में पैदा हुए थे और वो तमिलनाडु में क्रिकेट खेला करते थे। लेकिन मौकों की तलाश में जुटे संजय मेघालय की टीम में शामिल हो गए। संजय यादव ने नागालैंड के खिलाफ अपना डेब्यू किया और इस मैच में 52 रन देकर 9 विकेट लिए।

मैच की दूसरी पारी में भी उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया और 4 विकेट झटके और मैच में उन्होंने कुल 13 विकेट झटके। इसके बाद अगले दो मैचों में संजय यादव ने 3 विकेट ही लिये। इसके बाद उन्होंने फिर से शानदार वापसी करते हुए पुड्डुचेरी के खिलाफ मैच में उन्होंने 10 विकेट अपने नाम किए। हालांकि मेघालय की टीम ये मैच 5 विकेट से हार गया।

यह भी पढ़ें: अरविंद केजरीवाल का शपथ समारोह: ख़ास हैं ये 50 लोग, CM के साथ मंच करेंगे साझा

Shreya

Shreya

Next Story