इस महान बल्लेबाज ने दुनिया को कहा अलविदा, खेल जगत में शोक की लहर

वेस्टइंडीज के लीजेंडरी बल्लेबाज सर एवर्टन वीक्स का बुधवार को 95 साल की उम्र में निधन हो गया।  पिछले साल वीक्स को दिल का दौरा पड़ा था और वह उसके बाद से ही बीमार चल रहे थे।क्लाइड वालकॉट और फ्रैंक वॉरेल के साथ एवर्टन वीक्स ने बारबाडोस में जन्मी तिकड़ी थी,

Published by suman Published: July 2, 2020 | 9:56 am
Modified: July 2, 2020 | 10:01 am

नई दिल्ली वेस्टइंडीज के लीजेंडरी बल्लेबाज सर एवर्टन वीक्स का बुधवार को 95 साल की उम्र में निधन हो गया।  पिछले साल वीक्स को दिल का दौरा पड़ा था और वह उसके बाद से ही बीमार चल रहे थे।क्लाइड वालकॉट और फ्रैंक वॉरेल के साथ एवर्टन वीक्स ने बारबाडोस में जन्मी तिकड़ी थी, जिन्हें ‘द थ्री डब्ल्यूएस’ के नाम से जाना जाता था। इस तिकड़ी ने युद्ध के बाद वर्ल्ड क्रिकेट में अपना रुतबा बनाया। इन तीनों में से सबसे अच्छे बल्लेबाज माने जाने वाले वीक्स ने वेस्टइंडीज के लिए 48 टेस्ट खेले। एवर्टन वीक्स का जन्म 26 फरवरी 1925 को हुआ था।

यह पढ़ें…भारत हुआ आक्रामक, पहली बार हांगकांग के मुद्दे पर चीन को घेरा

 

 

कई कीर्तिमान

वीक्स ने 1948 से 1958 के बीच अपने टेस्ट करियर में 58.62 की औसत से 4455 रन बनाए। उन्होंने इस दौरान 15 शतक भी जड़े। वीक्स के नाम पांच लगातार पारियों में शतक लगाने का रिकॉर्ड है। उनकी औसत 58.61 की रही, जो वेस्टइंडीज खिलाड़ियों में सिर्फ जॉर्ज हेडली से कम है। उनके नाम दुनिया में सबसे तेजी से 1000 टेस्ट रन की उपलब्धि हासिल करने का संयुक्त कीर्तिमान भी है। उनके अलावा इंग्लैंड के हरबर्ट सटक्लिफ ऐसे दूसरे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने 12 पारियों में यह कारनामा किया है। उन्होंने 152 फर्स्ट-क्लास मैचों में 12010 रन बनाए। इस दौरान उनका बल्लेबाजी औसत 55.34 का रहा। उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 36 सेंचुरी लगाईं और उनका सर्वाधिक स्कोर 304 रन रहा।

यह पढ़ें…कोरोना संकट के बीच घरेलू पर्यटकों के लिए आज से खुलेगा गोवा

 

वीक्स के नाम 5 टेस्ट मैचों में शतक लगाने का रिकॉर्ड भी है। उन्होंने इंग्लैंड और भारत के खिलाफ 1948 में 5 शतक लगाए। वीक्स ने 1957-58 में पाकिस्तान के खिलाफ चोट के कारण खेल को अलविदा कह दिया था। रिटायरमेंट के बाद भी वीक्स भी खेल से जुड़े रहे।  साल 2009 में उन्हें आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया था। उन्हें 1995 में नाइटवुड यानी सर की उपाधि दी गई थी।

 

इन्होंने जताया दुख

क्रिकेट वेस्टइंडीज के अध्यक्ष रिकी स्केरिट ने वीक्स के निधन पर शोक जताया। स्केरिट ने श्रद्धांजलि देते हुए लिखा वेस्टइंडिज के  शानदार खिलाड़ी। एक भद्र पुरुष और बेहतरीन इनसान। वह हमारे क्रिकेट के फाउडिंग फादर थे। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे।

 

‘ भारतीय बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने सोशल मीडिया पर वीक्स की निधन पर शोक जताया है। उन्होंने कहा, ‘वेस्टइंडीज के दिग्गज सर एवरटन वीक्स के निधन के बारे में खबर सुनी। वह खेल के महान खिलाड़ियों में शामिल थे। उनके परिवार और प्रियजनों के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं।’

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App