×

एंडरसन ने इस भारतीय खिलाड़ी के साथ की थी शर्मनाक हरकत, धोनी ने दिया जवाब

क्रिकेट के खेल में तू-तू-मैं-मैं की घटना होना आम बात है। अक्सर  मैदान पर खिलाड़ियों को एक-दूसरे से भिड़ते देखा गया है। खेल के दौरान धक्का-मुक्की और धमकी देने के कई मामले भी सामने आ चुके हैं । ऐसा ही एक मामला 2014 में सामने आया था,

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 30 July 2020 5:53 AM GMT
एंडरसन ने इस भारतीय खिलाड़ी के साथ की थी शर्मनाक हरकत, धोनी ने दिया जवाब
X

नई दिल्ली: क्रिकेट के खेल में तू-तू-मैं-मैं की घटना होना आम बात है। अक्सर मैदान पर खिलाड़ियों को एक-दूसरे से भिड़ते देखा गया है। खेल के दौरान धक्का-मुक्की और धमकी देने के कई मामले भी सामने आ चुके हैं । ऐसा ही एक मामला 2014 में सामने आया था, जब दो खिलाड़ियों के बीच लड़ाई हाथापाई और गाली-गलौज से होती हुई धमकी तक पहुंच गई थी। 2014 में टीम इंडिया 5 टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए इंग्लैंड गई हुई थी। इस दौरान ही मैदान पर इंग्लैंड के तेज गेंदबाज और टीम इंडिया के ऑलराउंडर खिलाड़ी के बीच लड़ाई देखने को मिली थी।

यह पढ़ें...नई शिक्षा नीति: पढ़ाई से लेकर परीक्षा और रिपोर्ट कार्ड में होंगे ये बड़े बदलाव

एंडरसन विवादों से भी गहरा नाता

आज 30 जुलाई को जेम्स एंडरसन जन्मदिन है। टेस्ट क्रिकेट में जेम्स एंडरसन दुनिया के सबसे सफल तेज गेंदबाज हैं। एंडरसन ने खेल के सबसे लंबे फॉर्मेट में 589 विकेट झटके हैं। अपने करियर में एंडरसन का विवादों से भी गहरा नाता रहा है। साल 2014 में जब टीम इंडिया पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने के लिए इंग्लैंड के दौरे पर गई थी तो एंडरसन पहले टेस्ट में जडेजा और धोनी से भिड़ गए थे।

साल 2014 में खेले गए नॉटिंघम टेस्ट के दूसरे दिन लंच के लिए लौटते वक्त एंडरसन ना सिर्फ जडेजा बल्कि कप्तान महेंद्र सिंह धोनी से भी उलझ पड़े थे। आईसीसी आचार संहिता के लेवल तीन के तहत टीम इंडिया ने एंडरसन पर जडेजा के साथ बदतमीजी करने और धक्का मारने का आरोप जड़ा। तो, इंग्लैंड टीम ने भी जडेजा पर खेल भावना से खिलवाड़ का आरोप लगाया।

जडेजा पर जुर्माना

मैच रेफरी डेविड बून ने लेवल 1 के तहत जडेजा पर जुर्माना लगाते हुए उनकी 50 फीसदी मैच फीस काट ली। इससे कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भी गुस्से में आग बबूला हो गए। टीम इंडिया ने इसके खिलाफ अपील करने का फैसला ले लिया। स्टेडियम में सीसीटीवी लगे होने के बावजूद ईसीबी के पास उस घटना की फुटेज नहीं थी जब ये सारा विवाद हुआ था। भारतीय टीम ने आरोप लगाया था कि ट्रेंटब्रिज में एंडरसन ने खेल के दूसरे दिन लंच पर जाते समय पहले विवाद शुरू किया और जडेजा को धक्का भी दिया।

यह पढ़ें...सुशांत केस: अब रिया के पिता पर आई बड़ी खबर, खड़े हो रहे हैं बड़े सवाल

आगे आए एमएस धोनी

आईसीसी ने गॉर्डन लुइस को ज्यूडिशियल कमिश्नर नियुक्त किया। ज्यूडिशियल कमिश्नर ने सुनवाई के बाद एंडरसन और जडेजा को क्लीन चिट दी और कहा कि जडेजा की फीस भी नहीं काटी जाएगी। इस विवाद को लेकर धोनी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि पता नहीं मैच रेफरी ने क्या देखकर जडेजा पर जुर्माना लगाया था। हम सही थे, एंडरसन ने लक्ष्मण रेखा लांघी थी। रही बात जज की तो उन्हें सबूत चाहिए होता है।मैं उस मसले पर नहीं बोलूंगा। मैंने वही किया जो किया जाना चाहिए था।

एंडरसन ने 2003 में जिम्बाब्वे के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया था. एंडरसन का टेस्ट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 42 रन देकर सात विकेट है, जो उन्होंने 2017 में वेस्टइंडीज के खिलाफ किया था।

दोस्तों देश-दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story