×

Alex Hales: इंग्लैंड के शानदार ओपनर एलेक्स हेल्स ने अचानक किया संन्यास का ऐलान,विश्व कप की जीत में निभाई थी अहम भूमिका

Alex Hales Retirement: हेल्स के मुताबिक क्रिकेट में अपने सफर के दौरान उनके साथ कोई सुनहरी यादें जुड़ी हैं और इसके साथ ही कई नए दोस्त भी बने हैं। हेल्स ने कहा कि ये यादें और दोस्त मेरे साथ पूरी उम्र बने रहेंगे।

Anshuman Tiwari
Published on: 4 Aug 2023 3:27 PM GMT
Alex Hales: इंग्लैंड के शानदार ओपनर एलेक्स हेल्स ने अचानक किया संन्यास का ऐलान,विश्व कप की जीत में निभाई थी अहम भूमिका
X
Alex Hales Retirement (Pic: Social Media)

Alex Hales Retirement: इंग्लैंड के शानदार ओपनिंग बल्लेबाज एलेक्स हेल्स ने अचानक रिटायरमेंट का ऐलान करके हर किसी को चौंका दिया है। 34 वर्षीय हेल्स ने तीनों फॉर्मेट मिलाकर 156 मैचों में इंग्लैंड की टीम का प्रतिनिधित्व किया और इस दौरान उन्होंने अपनी शानदार बल्लेबाजी से क्रिकेट फैंस का दिल जीता। सीमित ओवर के मैचों में उन्हें शानदार खिलाड़ी माना जाता रहा है और उन्होंने पिछले साल इंग्लैंड को टी 20 वर्ल्ड कप जिताने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उन्हें इंग्लैंड क्रिकेट टीम के लिए भविष्य में भी दमदार खिलाड़ी माना जा रहा था मगर उन्होंने अचानक क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है।

इंग्लैंड के लिए खेलना गर्व की बात

हेल्स ने सोशल मीडिया पर अपनी पोस्ट के जरिए अपने रिटायरमेंट का ऐलान किया। इंस्टाग्राम पर किए गए पोस्ट में हेल्स ने लिखा कि मैं आप सभी को यह बताना चाहता हूं कि मैने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है। उन्होंने लिखा कि देश के लिए तीनों फॉर्मेट में मिलाकर 156 मैचों में खेलना मेरे लिए गर्व की बात है।

हेल्स के मुताबिक क्रिकेट में अपने सफर के दौरान उनके साथ कोई सुनहरी यादें जुड़ी हैं और इसके साथ ही कई नए दोस्त भी बने हैं। हेल्स ने कहा कि ये यादें और दोस्त मेरे साथ पूरी उम्र बने रहेंगे। अब मुझे यह महसूस हो रहा है कि वह समय आ गया है जब मुझे यहां से आगे बढ़ना चाहिए और इसी कारण मैंने संन्यास लेने का फैसला किया है।

156 मैचों में किया इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व

हेल्स ने इंग्लिश क्रिकेट टीम के लिए 156 इंटरनेशनल मैच खेले और इस दौरान उन्होंने 163 पारियों में 5066 रन बनाने में कामयाबी हासिल की। इंटरनेशनल क्रिकेट में उनके नाम सात शतक और 31 अर्धशतक दर्ज हैं। उन्होंने 11 टेस्ट मैच,70 वनडे और 75 टी 20 इंटरनेशनल मुकाबलों में इंग्लैंड की टीम का प्रतिनिधित्व किया। इस दौरान उन्होंने टेस्ट क्रिकेट की 21 पारियों में 27.29 की औसत से 573 रन बनाए। हेल्स ने वनडे की 67 पारियों में 37.8 की औसत से 2419 रंग बनाने में कामयाबी हासिल की। टी20 मैचों की 75 पारियों में हेल्स ने 30.96 की औसत से 2074 रन बनाए।

टेस्ट मैच की पारियों के दौरान हेल्स ने पांच अर्धशतक जड़े जबकि वनडे मैचों में उन्हें ज्यादा कामयाबी मिली। वनडे मैचों में उन्होंने छह शतक और 14 अर्धशतक जड़ने में कामयाबी हासिल की। टी 20 की पारियों के दौरान उन्होंने एक शतक और 12 अर्धशतक जड़े। इस तरह उन्होंने 156 इंटरनेशनल मैचों में 7 शतक और 31 अर्धशतकों की मदद से 5066 रन बनाए।

विश्व कप की जीत में निभाई थी बड़ी भूमिका

इंग्लैंड की टीम ने 2022 में ऑस्ट्रेलिया में हुए टी-20 वर्ल्ड कप को जीतने में कामयाबी हासिल की थी और इंग्लैंड की टीम को यह जीत दिलाने में एलेक्स हेल्स ने बड़ी भूमिका निभाई थी। इंग्लिश क्रिकेट टीम के लिए हेल्स ने अपना आखिरी मुकाबला एमसीजी में पाकिस्तान के खिलाफ खेला था। दोनों टीमों के बीच पिछले साल नवंबर में खेले गए इस मुकाबले के दौरान इंग्लैंड की टीम ने पांच विकेट से जीत हासिल की थी।

सीमित ओवर के मैचों में शानदार खिलाड़ी होने के कारण हेल्स को आईपीएल खेलने का भी मौका मिला था। आईपीएल के दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 45 रनों का रहा। उन्होंने आईपीएल के छह मैचों में खेलते हुए 24.67 के औसत से 148 रन बनाए।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story