×

French Open 2023: नोवाक जोकोविच इतिहास रचने से दो कदम दूर, निशाने पर होगा रोजर फेडरर का वर्ल्ड रिकॉर्ड

French Open 2023: टेनिस प्रेमियों पर पिछले काफी दिनों से फ्रेंच ओपन का खुमार चढ़ा हुआ हैं। इस बार फ्रेंच ओपन में कई बड़े उलटफेर देखने को मिले। लेकिन इसके बावजूद दुनिया के पूर्व एक नंबर खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने सेमीफाइनल में जगह बना ली।

Suryakant Soni
Published on: 7 Jun 2023 11:13 AM GMT
French Open 2023: नोवाक जोकोविच इतिहास रचने से दो कदम दूर, निशाने पर होगा रोजर फेडरर का वर्ल्ड रिकॉर्ड
X
French Open 2023 (Pic Credit: Google Image)

French Open 2023: टेनिस प्रेमियों पर पिछले काफी दिनों से फ्रेंच ओपन का खुमार चढ़ा हुआ हैं। इस बार फ्रेंच ओपन में कई बड़े उलटफेर देखने को मिले। लेकिन इसके बावजूद दुनिया के पूर्व एक नंबर खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने सेमीफाइनल में जगह बना ली। अब वो इतिहास रचने से सिर्फ दो कदम दूर हैं। जी हां, अगर जोकोविच सेमीफाइनल और फाइनल में जीत दर्ज करते हैं तो वो दुनिया के सबसे अधिक ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे। उनके निशाने पर स्पेनिश स्टार राफेल नडाल का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी होगा।

क्वार्टरफाइनल में जोकोविच की धमाकेदार जीत:

फ्रेंच ओपन में शुरू से ही नोवाक जोकोविच ने अपने नाम के अनुरूप दबदबा बनाए रखा हैं। सेमीफाइनल की जंग से पहले उनका सामना क्वार्टरफाइनल में रूस के कारेन खचानोव से हुआ। इस मुकाबले में कारेन खचानोव ने उन्हें कड़ी टक्कर दी। पहले सेट में सर्बियाई दिग्गज को पछाड़ खचानोव ने धमाकेदार शुरुआत की। लेकिन उसके बाद नोवाक जोकोविच का दबदबा मैदान पर देखने को मिला। अगले तीनों सेट में 7-6, 6-2, 6-4 से जीत के साथ कारेन खचानोव को शिकस्त दी। दोनों खिलाड़ियों के बीच यह मुकाबला तीन घंटे 38 मिनट तक चला। इस जीत के साथ जोकोविच ने सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

जोकोविच इतिहास रचने से दो कदम दूर:

सर्बिया के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी जोकोविच फ्रेंच ओपन का खिताब अपने नाम करके इतिहास रच सकते हैं। जोकोविच फ्रेंच ओपन 2023 का खिताब जीतने से सिर्फ दो जीत दूर हैं। अगर वो ऐसा करने में कामयाब हो जाते हैं तो उन्हें टेनिस की दुनिया में एक नया आयाम स्थापित कर देंगे। अभी स्पेनिश स्टार राफेल नडाल और जोकोविच ने सबसे ज्यादा 22-22 ग्रैंड स्लैम खिताब जीते हैं। लेकिन इस खिताब को जीतकर जोकोविच अपने नाम 23 ग्रैंड स्लैम दर्ज कर लेंगे। इसके साथ वो सबसे ज्यादा 23 ग्रैंड स्लैम जीतकर इतिहास रच देंगे और नडाल को पछाड़ देंगे।

निशाने पर होगा रोजर फेडरर का वर्ल्ड रिकॉर्ड:

फ्रेंच ओपन के क्वार्टरफाइनल में जीत के साथ नोवाक जोकोविच ने कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। इसके साथ ही कई बड़े रिकॉर्ड उनके निशाने पर आ गए हैं। यह उनकी फ्रेंच ओपन में 90वीं जीत हो गई। फ्रेंच ओपन में सर्वाधिक मैच जीतने के मामले में वो पांचवें स्थान पर पहुंच गए। इसके अलावा उनके निशाने पर रोजर फेडरर का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी आ गया हैं। जोकोविच अब तक टेनिस ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट में 45वीं बार सेमीफाइनल में पहुंचे हैं। उनसे आगे इस मामले में सिर्फ रोजर फेडरर (46 बार) हैं।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story