×

IND vs AUS WTC Final 2023: भारत और ऑस्ट्रेलिया के फाइनल पर मंडराया ये बड़ा खतरा, ICC भी हुई चिंतित!

IND vs AUS WTC Final 2023: विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की जंग कुछ ही देर में शुरू हो जाएगी। दुनिया की दो मजबूत टेस्ट टीमों के बीच जबरदस्त जंग देखने को मिलेगी। साल का सबसे बड़ा टेस्ट मुकाबला इंग्लैंड के द ओवल मैदान पर खेला जाएगा।

Suryakant Soni
Published on: 7 Jun 2023 10:35 AM GMT
IND vs AUS WTC Final 2023: भारत और ऑस्ट्रेलिया के फाइनल पर मंडराया ये बड़ा खतरा, ICC भी हुई चिंतित!
X
IND vs AUS WTC Final 2023 (Photo: Google Image)

IND vs AUS WTC Final 2023: विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की जंग कुछ ही देर में शुरू हो जाएगी। दुनिया की दो मजबूत टेस्ट टीमों के बीच जबरदस्त जंग देखने को मिलेगी। साल का सबसे बड़ा टेस्ट मुकाबला इंग्लैंड के द ओवल मैदान पर खेला जाएगा। इस मैच को लेकर क्रिकेट फैंस काफी दिनों से उत्साहित नज़र आ रहे हैं। लेकिन इस मुकाबले पर बारिश के साथ एक और बड़ा संकट आईसीसी और इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड की चिंता बढ़ा रहा हैं। 7 जून से लंदन के द ओवल मैदान में आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 का फाइनल मुकाबला खेला जाना है। ये मुकाबला आज 7 जून से शुरू होगा जो 11 जून तक खेला जाएगा। लेकिन मैच से पहले एक बड़ा संकट बन गया है।

फाइनल मुकाबले में मंडरा रहा संकट:

इस मुकाबले में बारिश के आसार तो बने हुए लेकिन उसके साथ एक बड़ा खतरा भी बनता दिखाई दे रहा है। बता दें लंदन में इस समय ‘जस्ट स्टॉप ऑयल’ के रूप में जबरदस्त विरोध-प्रदर्शन चल रहा है। माना जा रहा है कि प्रोटेस्ट करने वाले लोग इस मैच में भी बाधा पहुंचा सकते हैं। इस पूरे मामले पर आईसीसी और इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड के अधिकारी नज़र बनाये हुए हैं। ‘जस्ट स्टॉप ऑयल’ प्रदर्शन ब्रिटेन सरकार की तेल, गैस, कोयला परियोजनाओं के विरोध में किया जा रहा है।

इंग्लैंड की टीम को करना पड़ा था सामना:

बता दें इंग्लैंड में ‘जस्ट स्टॉप ऑयल’ प्रदर्शन पिछले काफी दिनों से चल रहा हैं। इसमें सरकार के खिलाफ काफी संख्या में लोग सड़क पर उतरकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। हाल ही में हुए इंग्लैंड और आयरलैंड के मुकाबले में भी इसका असर देखने को मिला था। इंग्लैंड की टीम में लॉर्ड्स के लिए रवाना हुई थी तो प्रदर्शनकारियों द्वारा उन्हें काफी देर तक रोका गया। बाद में सुरक्षाकर्मियों द्वारा खिलाड़ियों को सुरक्षित निकाला गया। अब विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में इसका असर ना देखने को मिले इसके लिए आईसीसी अपनी निगरानी बनाये हुए हैं।

10 साल से नहीं जीता भारत कोई आईसीसी खिताब:

भारत पिछले 10 साल में आईसीसी का कोई भी बड़ा टूर्नामेंट अपने नाम नहीं कर पाई है। ऐसे में आज से शुरू होने वाले इस महामुकाबले को जीतकर टीम इंडिया के पास इतिहास रचने का बड़ा मौका होगा। आखिरी बार भारत ने साल 2013 में आईसीसी का कोई टूर्नामेंट अपने नाम किया था। उसके बाद से टीम कई मौकों पर जीतते-जीतते रह गई। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारत के सामने ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम सामने होगी। ऐसे में इस मुकाबले में जीत टीम इंडिया के लिए काफी चुनौतीपूर्ण रहने वाली है।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story