Happy BirthDay Sourav Ganguly: दादा का वो अंदाज जिसकी दुनिया दीवानी है

Happy BirthDay Sourav Ganguly: आज भारत के महानतम क्रिकेट कप्तानों में से एक सौरव गांगुली का जन्मदिन है।  बाएं हाथ के बल्लेबाज गांगुली ने 113 टेस्ट मैचों में 7,212 रन बनाए हैं,

स्पोर्ट्स डेस्क: Happy BirthDay Sourav Ganguly: आज भारत के महानतम क्रिकेट कप्तानों में से एक सौरव गांगुली का जन्मदिन है।  बाएं हाथ के बल्लेबाज गांगुली ने 113 टेस्ट मैचों में 7,212 रन बनाए हैं, जबकि 311 वनडे मैचों में उन्होंने 22 सेंचुरी समेत 11,363 रन बनाए हैं। वनडे मैचों में रन बनाने के मामले में गांगुली की गिनती दुनिया के दिग्गज खिलाड़ियों में होती है।

यह भी पढ़ें…. Doosra Movie के फर्स्ट लुक में दिखा सौरव गांगुली का शर्टलेस टशन

2004 नेटवेस्ट ट्राफी में जीत:

साल 2000 में भारतीय क्रिकेट टीम बड़े ही मुश्किल हालात से गुजर रही थी। इस समय टीम फिक्सिंग के भंवर में फंसी थी। तब दादा को कप्तान बनाया गया। इसके बाद दादा ने इंडियन क्रिकेट टीम का कायापलट कर दिया। टीम में युवराज सिंह, मोहम्मद कैफ, जहीर खान और हरभजन सिंह समेत कुछ अन्य युवा खिलाड़ियों पर भरोसा दिखाया और टीम एकदम से खड़ी हो गई। इस दौरान टीम ने ऑस्ट्रेलिया जैसी टीम को हराया।

ऑस्ट्रेलिया को उसकी सरजमीं पर टेस्ट सीरीज ड्रा कराया और टीम को न जाने कितनी उपलब्धी दिलाईं। इन सब में सबसे खास है साल 2002 में नेटवेस्ट ट्राफी के फाइनल में जीत। इस मैच के बाद भारतीय टीम से विदेश में खराब प्रदर्शन का टैग हट गया। इस जीत के जीत के नायक थे दो युवा खिलाड़ी युवराज सिंह और मोहम्मद कैफ। भारतीय टीम ने इस मैच में 325 रनों का टारगेट चेज किया था।

गांगुली का टी-शर्ट लहराना:

गांगुली ने इसके बाद लॉर्डस के बालकनी में अपनी टी-शर्ट लहरायी थी। उन्होंने ऐसा करके इंग्लैंड के पूर्व ऑलराउंडर खिलाड़ी एंड्रयू फ्लिंटाफ को जवाब दिया था। दरअसल उसी साल मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में फ्लिंटॉफ भारत के खिलाफ वनडे मैच में मिली जीत के बाद अपनी टी-शर्ट को हवा में लहराया था। मुंबई में इंग्लैंड के मैच जीतने के बाद 3-3 से सीरीज बराबर की थी, जिसके बाद फ्लिंटाफ टी-शर्ट उतारकर मैदान पर घूमे थे।