×

महिला हॉकी : एशिया कप सेमीफाइनल में भारत और जापान आमने-सामने

हीरो महिला हॉकी एशिया कप टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में आज भारत और जापान की टीमें आमने-सामने होंगी।भारत ने गुरुवार को क्वार्टर फाइनल मैच में कजाकिस्तान को 7-1 से

Anoop Ojha
Published on: 3 Nov 2017 7:06 AM GMT
महिला हॉकी : एशिया कप सेमीफाइनल में भारत और जापान आमने-सामने
X
महिला हॉकी : एशिया कप सेमीफाइनल में भारत और जापान आमने-सामने

काकामिघारा: हीरो महिला हॉकी एशिया कप टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में आज भारत और जापान की टीमें आमने-सामने होंगी।भारत ने गुरुवार को क्वार्टर फाइनल मैच में कजाकिस्तान को 7-1 से मात देते हुए सेमीफाइनल में प्रवेश किया है, वहीं जापान ने मलेशिया को 2-0 से हराकर अंतिम चार में जगह बनाई।

यह भी पढ़ें......एशिया कप महिला हॉकी: काकामिगाहारा में भारतीय लड़कियों की शानदार शुरुआत

भारतीय टीम ने इस टूर्नामेंट में केवल एक बार खिताबी जीत हासिल की है। उसने 2004 में भारत में आयोजित टूर्नामेंट में जापान को ही फाइनल में 1-0 से मात देकर टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम किया था। जापान ने 2007 में हांगकांग में और 2013 में कुआलालम्पुर में आयोजित टूर्नामेंट में खिताबी जीत हासिल की थी। भारतीय टीम ने तीन बार इस टूर्नामेंट के फाइनल तक का सफर तय किया। 1999 में उसे भारत में आयोजित हुए टूर्नामेंट के फाइनल में दक्षिण कोरिया के हाथों 3-2 से खिताब हारना पड़ा था। हालांकि, वह 2004 में इस खिताब को जीतने में कामयाब रहा।

यह भी पढ़ें......महिला हॉकी: 9वें महिला एशिया कप के लिए भारतीय टीम काकामिघारा रवाना

साल 2009 में बैंकॉक में आयोजित हुए टूर्नामेंट में भारतीय टीम ने फाइनल तक का सफर तय किया था, लेकिन चीन ने 5-3 से मात देकर उसके हाथों से खिताब छीन लिया।

यह भी पढ़ें......महिला हॉकी : गुरजीत की हैट्रिक से एशिया कप के सेमीफाइनल में भारत

जापान ने पांच बार टूर्नामेंट के फाइनल तक का सफर तय किया। उसे दो बार सफलता हासिल हुई है और तीन बार निराशा हाथ लगी। 2007 और 2013 में खिताबी जीत के अलावा, 1985, 1989 और 2004 में फाइनल तक का सफर तय किया था।ऐसे में दोनों टीमों का लक्ष्य फाइनल में पहुंचना होगा। भारत की निगाह जहां दूसरी बार इस खिताब को जीतने का होगा, वहीं जापान की निगाह खिताबी हैट्रिक पर होगी।

--आईएएनएस

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story