×

ICC ODI World Cup 2023: रोहित शर्मा समेत कई दिग्गजों का होगा यह आखिरी वर्ल्ड कप,भारत के दो और खिलाड़ी भी लिस्ट में शामिल

ICC ODI World Cup 2023: विश्व कप में हिस्सा लेने के लिए स्टार खिलाड़ियों के साथ दुनिया भर की दिग्गज टीमें भारत पहुंच चुकी हैं और वार्म अप मैचों की शुरुआत हो चुकी है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 3 Oct 2023 3:30 AM GMT
ICC ODI World Cup 2023
X

ICC ODI World Cup 2023  (photo: social media )

ICC ODI World Cup 2023: दुनिया भर के क्रिकेट फैंस भारत में जल्द शुरू होने वाले वनडे वर्ल्ड कप का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। वनडे विश्व कप की शुरुआत 5 अक्टूबर को होने वाली है जबकि विश्व कप का फाइनल मुकाबला 19 नवंबर को खेला जाएगा। विश्व कप में हिस्सा लेने के लिए स्टार खिलाड़ियों के साथ दुनिया भर की दिग्गज टीमें भारत पहुंच चुकी हैं और वार्म अप मैचों की शुरुआत हो चुकी है।

सभी टीमें विश्व कप के दौरान अपना पूरा दमखम दिखाने के लिए तैयार हैं। विश्व कप में हिस्सा लेने वाली विभिन्न टीमों में कई स्टार खिलाड़ी शामिल हैं मगर इन खिलाड़ियों के लिए मौजूदा विश्व कप आखिरी विश्व कप माना जा रहा है। ऐसे में उन चर्चित खिलाड़ियों को जानना जरूरी है जिनका यह आखिरी विश्व कप हो सकता है।

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा का प्रदर्शन विश्व कप में भारत की संभावनाओं के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। रोहित शर्मा ने हाल के दिनों में अपनी दमदार बल्लेबाजी की बदौलत टीम इंडिया को कई मैचों में जीत दिलाई है। वे वनडे विश्व कप में भारत के लिए काफी अहम फैक्टर साबित होंगे। मौजूदा समय में रोहित शर्मा की उम्र 36 साल हो चुकी है और अगले विश्व कप के समय उनकी उम्र 40 साल होगी।

ICC ODI World Cup 2023: विराट कोहली और रोहित शर्मा वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीतने के हकदार, वीरेंद्र सहवाग ने किया प्रेडिक्शन

ऐसे में रोहित शर्मा का यह आखिरी विश्व कप माना जा रहा है क्योंकि अगले विश्व कप में उनका खेलना लगभग नामुमकिन सा है। बीसीसीआई की ओर से टी-20 में टीम इंडिया की कमान पहले ही हार्दिक प॔ड्या को सौंपी जा चुकी है। पंड्या ने हाल में खेली गई कई सीरीज में टीम इंडिया की कप्तानी की है और इस विश्व कप के बाद वनडे टीम की कप्तानी में भी फेरबदल की संभावना जताई जा रही है। वैसे यह विश्व कप में भारत के प्रदर्शन पर भी निर्भर करेगा।

रविचंद्रन अश्विन

इस बार के विश्व कप में अक्षर पटेल के चोटिल हो जाने के कारण उनके स्थान पर दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को टीम में शामिल किया गया है। उन्हें टीम इंडिया में सबसे आखिर में एंट्री मिली है। अश्विन लंबे समय से टीम इंडिया की स्पिन गेंदबाजी का मोर्चा संभाले हुए हैं और उनकी उम्र 37 साल हो चुकी है।

ऐसे में उनका भी यह आखिरी विश्व कप होगा। अश्विन ने टीम इंडिया में चुने जाने के बाद खुद कहा है कि वे आखिरी बार विश्व कप मुकाबले में उतर रहे हैं। टीम इंडिया को इस आखिरी विश्व कप के दौरान अश्विन से शानदार गेंदबाजी की उम्मीद है। अब यह देखने वाली बात होगी कि अपने आखिरी विश्व कप के दौरान अश्विन भारत की अपेक्षाओं पर कहां तक खरे उतर पाते हैं।

विराट कोहली

पूरी दुनिया में अपनी शानदार बल्लेबाजी का लोहा मनवाने वाले टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली का भी यह आखिरी विश्व कप माना जा रहा है। मौजूदा विश्व कप में कोहली के प्रदर्शन पर सबकी निगाहें होंगी। कोहली अगले महीने 35 साल के हो जाएंगे और चार वर्ष बाद विश्व कप के आयोजन के समय उनकी उम्र 39 साल होगी। हालांकि फिटनेस के मामले में विराट कोहली अभी भी युवा खिलाड़ियों को मात देते हुए दिखते हैं मगर उनका भी अगला विश्व कप खेलना मुश्किल माना जा रहा है।

ICC ODI World Cup 2023: इन 6 खिलाड़ी का हो सकता है आखिरी वर्ल्ड कप, भारतीय टीम से 3 खिलाड़ी ले सकते है संन्यास

डेविड वार्नर

ऑस्ट्रेलिया के स्तर ओपनिंग बल्लेबाज डेविड वार्नर टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान पहले ही कर चुके हैं। वार्नर इस महीने के आखिर में 37 साल के हो जाएंगे। हालांकि वनडे मैचों में वे अभी भी शानदार फॉर्म में बल्लेबाजी कर रहे हैं मगर माना जा रहा है कि विश्व कप के बाद वे वनडे मैचों से भी संन्यास का ऐलान कर सकते हैं।

वार्नर ने हाल में कहा था कि वनडे विश्व कप के बाद वे अपने क्रिकेट कॅरियर को लेकर ग॔भीरतापूर्वक विचार करेंगे। वार्नर ने 2015 और 2019 के वर्ल्ड कप में भी हिस्सा लिया था। 2019 के सीजन के दौरान उन्होंने अपनी टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए थे। अब उनका यह आखिरी वर्ल्ड कप माना जा रहा है।

बेन स्टोक्स

इंग्लैंड की टेस्ट टीम के कप्तान बेन स्टोक्स के लिए भी यह आखिरी वनडे विश्व कप माना जा रहा है। अपने टेस्ट कॅरियर को लंबा खींचने के लिए स्टार ऑलराउंडर स्टोक्स ने वनडे मैचों से पहले ही संन्यास लेने का ऐलान कर दिया था मगर इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड के अनुरोध और साथी खिलाड़ियों के मनाने पर बेन स्टोक्स अपना सन्यास तोड़ते हुए मौजूदा विश्व कप में खेलने के लिए तैयार हो गए थे।

उन्हें वनडे मैचों का शानदार खिलाड़ी माना जाता रहा है और 2019 में इंग्लैंड को विश्व कप जिताने में स्टोक्स ने प्रमुख भूमिका निभाई थी। अब इंग्लैंड की क्रिकेट टीम को स्टोक्स से एक बार फिर धमाकेदार प्रदर्शन की उम्मीद है। माना जा रहा है कि स्टोक्स मौजूदा विश्व कप में भी शानदार प्रदर्शन की कोशिश करेंगे क्योंकि यह उनका आखिरी विश्व कप हो सकता है।

ICC ODI World Cup 2023 से पहले Virat Kohli ने छोड़ा भारतीय टीम का साथ

शाकिब अल हसन

बांग्लादेश क्रिकेट टीम के कप्तान शाकिब अल हसन की गिनती दुनिया के स्टार ऑलराउंडरों में की जाती है। सीमित ओवर के मैचों में वे लंबे समय से बांग्लादेश के लिए शानदार प्रदर्शन करते रहे हैं। वे 2007 से अभी तक चार विश्व कप में हिस्सा ले चुके हैं और 2023 का विश्व कप उनका पांचवा विश्व कप होगा।

शाकिब अल हसन की उम्र 36 साल हो चुकी है और ऐसे में चार साल बाद विश्व कप में हिस्सा लेना उनके लिए नामुमकिन माना जा रहा है। उन्होंने हाल में वर्ल्ड कप के बाद संन्यास लेने का संकेत भी दिया था। इस कारण स्टार ऑलराउंडर शाकिब अल हसन के लिए भी यह आखिरी विश्व कप साबित होगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story