×

ICC Test Ranking: WTC Final से पहले न्यूजीलैंड ने हासिल की बड़ी उपलब्धि, टीम इंडिया को लगा झटका

ICC Test Ranking: आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में टीम इंडिया एक स्थान नीचे खिसक गई है, जबकि न्यूजीलैंड की टीम टाॅप पर पहुंच गई है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Dharmendra Singh
Published on: 13 Jun 2021 3:55 PM GMT
ICC Test Ranking
X

एक मैच के दौरान न्यूजीलैंड के खिलाड़ी (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)

ICC Test Ranking: विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) के फाइनल से पहले भारतीय टीम (Team India) को बड़ा झटका लगा है। आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में टीम इंडिया एक स्थान नीचे खिसक गई है, जबकि न्यूजीलैंड की टीम टाॅप पर पहुंच गई है।

सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में मेजबान इंग्लैंड (England) को आठ विकेट से हराकर न्यूजीलैंड ( New Zealand) दुनिया की नंबर वन टीम बन गई है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल से पहले न्यूजीलैंड के लिए यह एक बड़ी कामयाबी है। बता दें कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच साउथैम्प्टन में 18 जून से विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच खेला जाएगा।
न्यूजीलैंड की टीम रैंकिंग में 123 रेटिंग के साथ पहले नंबर पर है, तो वहीं टीम इंडिया 121 रेटिंग के साथ दूसरे पहुंच गई है। इस जीत के बाद न्यूजीलैंड ने ने दो टेस्ट मैचों की सीरीज को 1-0 से अपने नाम कर लिया है। इंग्लैंड की जमीन पर न्यूजीलैंड ने 22 साल बाद कोई टेस्ट सीरीज जीतने में कामयाबी हासिल की है। इससे पहले न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड के खिलाफ 1999 में टेस्ट सीरीज जीती थी।
न्यूजीलैंड की इस ऐतिहासिक जीत में तेज गेंदबाज मैट हेनरी ने अहम भूमिका निभाई है। हेनरी ने दोनों पारियों में तीन-तीन विकेट झटके हैं। इस प्रदर्शन के लिए उनकोमैन ऑफ द मैच का अवार्ड दिया गया है।


ऐसा रहा मैच
इंग्लैंड की पूरी टीम पहली पारी में 303 रन पर ढेर हो गई। इसके जवाब में न्यूजीलैंड ने 388 रन बनाए और 85 रनों की बढ़त हासिल कर ली। दूसरी पारी में भी इंग्लैंड की टीम सिर्फ 122 रन ही बनाई पाई। न्यूजीलैंड को मैच व सीरीज जीतने के लिए 38 रन चाहिए थे जिसे उसने ने आसानी से हासिल कर लिया।

जेम्स एंडरसन का कमाल

ENG vs NZ: इंग्लैंड (England) और न्यूजीलैंड (New Zealand) के बीच दूसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है। इस मुकाबले में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (James Anderson) ने इतिहास रच दिया है। एंडरसन ने इस मैच में एक खास उपलब्धि हासिल की है। एंडरसन इंग्लैंड के लिए सबसे अधिक टेस्ट खेलने वाले क्रिकेटर बन गए हैं।
इंग्लैंड के तेज गेंदबाज ने पूर्व सलामी बल्लेबाज एलिस्टेयर कुक के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। कुक ने 2006 से 2018 के बीच 161 इंटरनेशन टेस्ट मैच इंग्लैंड की तरफ से खेले हैं। अब एंडरसेन इंग्लैंड की तरप से सबसे ज्यादा टेस्ट मैच (162) खेलने वाले क्रिकेटर बन गए हैं।
इससे पहले लॉर्ड्स में हुए पहले टेस्ट मैच में एंडरसन ने कुक (161 टेस्ट) के रिकॉर्ड की बराबरी कर लीथी। सर्वाधिक टेस्ट मैच खेलने के मामले में भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर पहले नंबर पर हैं। सचिन ने टीम इंडिया के लिए तरफ से 200 टेस्ट मैच खेले हैं।
सचिन के बाद ऑस्ट्रेलियाई पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग और स्टीव वॉ 168 टेस्ट मैच खेले हैं और दूसरे स्थान पर हैं जबिक दक्षिण अफ्रीका के जैक्स कैलिस ने 166 टेस्ट मैच खेला है। वेस्टइंडीज के शिवनारायण चंद्रपॉल और भारत के राहुल द्रविड़ के नाम 164 टेस्ट मैच खेलने का रिकाॅर्ड है।

इग्लैंड के खिलाफ इन भारतीय खिलाड़ियों ने किया कमाल

India vs England: भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) इस समय इंग्लैंड में है। भारत को मेजबान टीम के खिलाफ (India vs England) पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है। कप्तान विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम इंडिया इस सीरीज को अपने नाम करना चाहेगी। इससे पहले भारतीय टीम ( Team India) ने इंग्लैंड (England) को अपने मैदान पर टेस्ट सीरीज में हराया था।

टीम इंडिया फिलहाल मौजूदा आईसीसी टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Ranking) में 121 अंकों के साथ टाॅप पर है। हम आपको उन 5 भारतीय खिलाड़ियों के बारे में बताते हैं जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में सबसे अधिक शतक जड़ा है।
राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज क्रिकेटर राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) का रिकॉर्ड इंग्लैंड के खिलाफ शानदार है। दाएं हाथ बल्लेबाज रहे द्रविड़ ने इंग्लैंड के खिलाफ 7 शतक जड़े हैं। इसके अलावा द्रविण ने 8 अर्धशतक भी जड़ा है। राहुल ने इंग्लैंड के खिलाफ 60.93 की औसत से 21 टेस्ट मैचों में 1950 रन बनाए हैं। इंग्लैंड के खिलाफ राहुल द्रविड़ ने सबसे ज्यादा 217 रन बनाए हैं। भारतीय टीम के पूर्व कप्तान ने इंग्लैंड खिलाफ टेस्ट मैच में डेब्यू भी किया है।
इस पूरी खबर को पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें...





Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story