×

ICC World Cup 2023: स्टार स्पोर्ट्स को केंद्र सरकार की ओर से नया फरमान, वर्ल्ड कप प्रसारण के लिए बनाए नियम

ICC World Cup 2023 Live Streaming: इस कथन से फंतासी प्लेटफार्मों के लिए किसी भी प्रकार के विज्ञापन को रोकने की संभावना नहीं है। सख्ती केवल उन वेबसाइटों पर है जो जुए और सट्टेबाजी को बढ़ावा देती हैं।

Yachana Jaiswal
Published on: 26 Aug 2023 10:21 AM GMT
ICC World Cup 2023: स्टार स्पोर्ट्स को केंद्र सरकार की ओर से नया फरमान, वर्ल्ड कप प्रसारण के लिए बनाए नियम
X
ICC World Cup 2023 Live Streaming (Pic Credit -Social Media)

ICC World Cup 2023 Live Streaming: वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले स्टार स्पोर्ट्स को केंद्र सरकार के तरफ से दिशा निर्देश दिए गए है। सूचना और प्रसारण मंत्रालय(Ministry of Information and Broadcasting) ने विश्व कप 2023(World Cup 2023) के दौरान सट्टेबाजी साइटों के विज्ञापन के खिलाफ सख्त निर्देश जारी किए हैं। क्रिकेट के वैश्विक आयोजन(Global Event) के दौरान सट्टेबाजी और जुए के बढ़ने की संभावना के साथ, भारत सरकार ने सावधानी बरतने की सलाह दी है। मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि जारी दिशा निर्देशों का पालन नहीं होता है तो इसके परिणाम गंभीर हो सकते है।

सट्टेबाजी और जुए को लेकर केंद्र सरकार का बड़ा कदम

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर "मीडिया संस्थाओं, ऑनलाइन विज्ञापन मध्यस्थों (intermediaries) और सोशल मीडिया प्लेटफार्मों सहित सभी स्टेकहोल्डर्स" को किसी भी रूप में सट्टेबाजी या जुए पर विज्ञापन और प्रचार सामग्री दिखाने पर तुरंत रोकने की सलाह दी है। इस कथन में क्रिकेट के फंतासी प्लेटफार्मों(cricket fantasy platforms) के किसी भी प्रकार के विज्ञापन को रोकने का निर्देश नहीं है। ड्रीम11, जो टीम इंडिया का नया प्रायोजक है, भारतीय किट के बांह पर उसका लोगो दिखेगा। इसी तरह, दूसरे फंतासी प्लेटफ़ॉर्म टूर्नामेंट के दौरान अपने ब्रांड और उत्पाद का विज्ञापन करने के लिए शामिल हैं। जारी निर्देश केवल उन वेबसाइटों पर लागू है जो जुए और सट्टेबाजी को बढ़ावा देती हैं।

केंद्र सरकार का मानना है कि सट्टेबाजी के विज्ञापनों के भुगतान में बहुत सारे 'काले धन' का इस्तेमाल किया जाता है। केंद्र का यह निर्देश सामान्य है, आईपीएल 2023 के दौरान भी इसी तरह का एक बयान जारी किया गया था। बयान में ये भी उल्लेखित किया गया है कि सट्टेबाजी और जुआ एक अवैध गतिविधि है और इसलिए इसके विज्ञापन या प्रमोशन, संरक्षण अधिनियम(Conservation Act) के तहत गलत हैं।

5 अक्टूबर से विश्व कप 2023(World Cup 2023) का आगाज हो रहा है। स्टार स्पोर्ट्स पूरे टूर्नामेंट का लाइव प्रसारण करेगा। बीसीसीआई और डिज़्नी स्टार दोनों केंद्र सरकार की पॉलिसी को मानने के लिए बाध्य है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story