भारत ने सीरीज जीतकर रचा इतिहास, सुपर ओवर में न्यूजीलैंड को हराया

जीत के साथ ही भारत ने पहली बार न्यूजीलैंड की धरती पर कीवियों के खिलाफ द्विपक्षीय टी-20 इंटरनेशनल सीरीज फतह कर ली। भारत इससे पहले न्यूजीलैंड की धरती पर द्विपक्षीय टी-20 इंटरनेशनल सीरीज नहीं जीत पाया था।

हैमिल्टन: भारत ने हेमिल्टन टी-20 मैच को सुपरओवर में जीत लिया है। इसी के साथ ही भारत ने पांच मैचों की टी-20 सीरीज में 3-0 से अजेय बढ़त बना ली है। भारत ने यह मैच जीतकर न्यूजीलैंड की धरती पर इतिहास रच दिया है। इस मैच में जीत के साथ ही भारत ने पहली बार न्यूजीलैंड की धरती पर कीवियों के खिलाफ द्विपक्षीय टी-20 इंटरनेशनल सीरीज फतह कर ली। भारत इससे पहले न्यूजीलैंड की धरती पर द्विपक्षीय टी-20 इंटरनेशनल सीरीज नहीं जीत पाया था।

टी-20 इंटरनेशनल सीरीज जीता भारत ने

भारत ने न्यूजीलैंड की धरती पर कीवियों के खिलाफ पहली बार द्विपक्षीय टी-20 इंटरनेशनल सीरीज साल 2008-2009 में खेली गई थी।दो मैचों की इस टी-20 सीरीज में भारत को 0-2 से हार झेलनी पड़ी थी। इसके बाद भारत को 2018-2019 में खेली गई टी-20 इंटरनेशनल सीरीज में न्यूजीलैंड ने 2-1 से हराया था। इसी के साथ ही भारत ने 11 साल में पहली बार न्यूजीलैंड की धरती पर द्विपक्षीय टी-20 इंटरनेशनल सीरीज जीती है।

ये भी देखें : भारत में लांच हुईं 10 घटिया कारें, कहीं आपके पास तो नहीं

कोलिन मुनरो 14 रन बनाकर आउट हुए

मार्टिन गप्टिल और कोलिन मुनरो की ओपनिंग जोड़ी ने न्यूजीलैंड को अच्छी शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 47 रनों की पार्टनरशिप की। छठे ओवर में शार्दुल ठाकुर ने मार्टिन गप्टिल को संजू सैमसन के हाथों कैच आउट करा कर न्यूजीलैंड को पहला झटका दे दिया। मार्टिन गप्टिल 31 रन बनाकर आउट हुए। गप्टिल के आउट होने के बाद कोलिन मुनरो भी चलते बने। रवींद्र जडेजा ने कोलिन मुनरो को विकेटकीपर केएल राहुल के हाथों स्टंप आउट करा कर न्यूजीलैंड का दूसरा विकेट भी गिरा दिया। कोलिन मुनरो 14 रन बनाकर आउट हुए।

 

भारत ने दिया 180 रनों का टारगेट

पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने 20 ओवर में 5 विकेट गंवा कर 179 रन बनाए और न्यूजीलैंड को जीत के लिए 180 रनों का टारगेट दिया। भारत के लिए रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा 65 रनों की पारी खेली। रोहित के अलावा कप्तान विराट कोहली ने 38 और विकेटकीपर बल्लेबाज लोकेश राहुल ने 27 रनों का योगदान दिया। न्यूजीलैंड के लिए हामिश बेनेट ने 4 ओवर में 54 रन देकर 3 विकेट झटके। मिशेल सेंटनर और कोलिन डी ग्रैंडहोम को 1-1 विकेट मिला।

न्यूजीलैंड ने जीता टॉस

भारत और न्यूजीलैंड के बीच पांच मैचों की टी-20 इंटरनेशनल सीरीज का तीसरा मुकाबला हेमिल्टन के सेडॉन पार्क में खेला जा रहा है। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया है और भारत को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया है।

ये भी देखें : दिल्ली चुनाव को लेकर सीएम योगी करेंगे 12 चुनावी रैलियां

भारतीय टीम का आत्मविश्वास दिखेगा आज के मैच में

पांच मैचों की टी-20 इंटरनेशनल सीरीज के पहले दो मैचों में शानदार जीत के बाद भारतीय टीम आज होने वाले तीसरे टी-20 मैच में मेजबान टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ बढ़े हुए आत्मविश्वास के साथ इतिहास रचने का ख्वाब लेकर मैदान में उतरेगी टीम इंडिया । पांच मैचों की टी-20 सीरीज के शुरुआती दो मैच ऑकलैंड में खेले गए थे, जिनमें भारत को जीत मिली थी। अब तीसरा मैच यहां के सेडन पार्क मैदान पर खेला जा जाएगा।

 

लोकेश राहुल-रोहित शर्मा पर नज़र

अगर भारत यह सीरीज जीत लेता है तो वह न्यूजीलैंड में पहली बार सीरीज अपने नाम करेगा। भारत की जीत में अभी तक दो लोगों की अहम भूमिका रही है। लोकेश राहुल ने दोनों मैचों में अर्धशतक जमाया है। उनके अलावा श्रेयस अय्यर इस सीरीज में नए अवतार में दिख रहे हैं जो भारत के कमजोर मध्यक्रम की चिंता को दूर करने वाला साबित होता दिख रहा है।

कप्तान विराट कोहली तो अपनी सदबाहर फॉर्म में रहते ही हैं। हां, एक चिंता रोहित शर्मा को लेकर जरूर है। अभी तक खेले दोनों मैचों में वह पूरी तरह से विफल रहे हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ वैसे भी रोहित का बल्ला ज्यादा नहीं चला है। कीवी टीम के खिलाफ खेले गए 11 टी-20 मैचों में रोहित ने 213 रन बनाए हैं।

इन 11 मैचों में सिर्फ तीन बार रोहित दहाई के आंकड़े में पहुंचे सके हैं और इन तीन में से दो बार वह अर्धशतक बनाने में सफल रहे हैं। ऐसे में रोहित और भारतीय टीम के लिए जरूरी है कि उनका बल्ला रन करे।

ये भी देखें : वैभव कृष्ण केस: नूतन ठाकुर ने CM को लिखा पत्र, SIT पर लगाया ये बड़ा आरोप

सेडन पार्क गेंदबाजों के लिए बेहतर

गेंदबाजी में कोहली को कोई परेशानी नहीं दिख रही है। गेंदबाजों के लिए एक अच्छी बात यह है कि सेडन पार्क की बाउंड्रीज ऑकलैंड के मैदान की तुलना में बड़ी हैं तो यहां बल्लेबाज आसानी से चौके और छक्के नहीं ले पाएंगे। इससे दोनों टीमों के गेंदबाजों को राहत तो मिलेगी। वहीं अगर मेजबान टीम की तरफ देखा जाए तो उसके लिए तीनों मैच जीतने जरूरी हैं तभी वह अपने घर में हार से बच सकती है।

कीवी टीम को खेल के तीनों विभागों में सुधार की जरूरत है। ऐसे में कप्तान केन विलियम्सन अपनी अंतिम-11 में बदलाव कर सकते हैं। ब्लेयर टिकनेर ने कुछ खास प्रभाव नहीं छोड़ा है। उनके स्थान पर विलियम्सन डार्ली मिशेल और स्कॉट कुगलेजिन को मौका दे सकते हैं। मैच भारतीय समयानुसार दोपहर बाद 12.30 बजे शुरू होगा।

ये भी देखें : मोदी-शाह के बाद योगी का क्रेज: BJP ने जताया भरोसा, दी ये बड़ी जिम्मेदारी 

बारिश अपनी अहम भूमिका निभा सकती है

भारत इतिहास रचने के काफी करीब है, मगर बारिश उनके लिए विलन बन सकती है। आज के मुकाबले में बारिश अपनी अहम भूमिका निभा सकती है। एक्‍यूवेदर की रिपोर्ट के अनुसार, आसमान में बादल छाए रहेंगे और दोहपर 12 बजे के करीब बारिश  की काफी संभावना है। इसका मतलब पहली पारी में बारिश टीम को काफी परेशान कर सकती है। वहीं इसके बाद दोहपर दो बजे भी बारिश की 51 फीसदी संभावना है।

तापमान की बात करें तो अधिकतम तापमान 26 डिग्री और न्यूनतम तापमान 18 डिग्री के करीब रह सकता है। हालांकि दो बजे बाद बारिश का पूर्वानुमान तो नहीं है, मगर आसमान में बादल छाए रहेंगे और गीले मैदान से दोनों टीमें परेशान हो सकती हैं। हालांकि बारिश का पूर्वानुमान टॉस के समय है, अगर ऐसा होता है तो टॉस में थोड़ी देरी हो सकती है, मगर ओवर कम होने की संभावना न के बराबर है।

 

 

तेज गेंदबाज: मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और शार्दुल ठाकुर तेज गेंदबाजी आक्रमण में शामिल होंगे।

 ये है संभावित प्लेइंग इलेवन:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, शार्दुल ठाकुर।

ये भी देखें : अब केजरीवाल ने लगाया बड़ा आरोप, फिर बीजेपी निशाने पर, मचेगा सियासी घमासान