×

IND vs AFG World Cup 2023: भारत का आज अफगानिस्तान से मुकाबला, शीर्ष बल्लेबाजों को दिखाना होगा दम, स्पिनर्स पर सबकी निगाहें

IND vs AFG World Cup 2023: अफगानिस्तान की टीम को अपने पहले मैच में बांग्लादेश से हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में अफगानिस्तान की टीम भी आज पूरी ताकत की कोशिश करेगी। इस कारण दोनों टीमों के बीच आज रोमांचक मुकाबले की उम्मीद जताई जा रही है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 11 Oct 2023 2:12 AM GMT
IND vs AFG World Cup 2023
X

IND vs AFG World Cup 2023  (photo: social media )

IND vs AFG World Cup 2023: आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया की मजबूत टीम को हराने के बाद आज टीम इंडिया अफगानिस्तान के खिलाफ दूसरा मैच खेलने के लिए उतरेगी। रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इंडिया ने अपने पहले मैच में पांच बार की विश्व विजेता ऑस्ट्रेलिया की टीम को 6 विकेट से हराया था। आज दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में टीम इंडिया का अफगानिस्तान से मुकाबला होगा।

अफगानिस्तान की टीम को अपने पहले मैच में बांग्लादेश से हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में अफगानिस्तान की टीम भी आज पूरी ताकत की कोशिश करेगी। इस कारण दोनों टीमों के बीच आज रोमांचक मुकाबले की उम्मीद जताई जा रही है। मौजूदा विश्व कप के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत के तीन शीर्ष बल्लेबाज फेल साबित हुए थे। ऐसे में पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले से पहले आज भारत की शीर्ष बल्लेबाजी को दम दिखाना होगा। दिल्ली की पिच को बल्लेबाजों के लिए अनुकूल माना जाता रहा है। इस कारण आज का मैच हाई स्कोरिंग हो सकता है।

World Cup 2023 PAK vs SL Highlights: पाकिस्तान ने रचा इतिहास, 345 रन के आकंडे का सफल रन चेज कर 6 विकेट से जीता मैच

शीर्ष बल्लेबाजों को दिखाना होगा दम

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए पहले मैच के दौरान टीम इंडिया ने सिर्फ दो रनों के स्कोर पर अपने तीन महत्वपूर्ण विकेट गंवा दिए थे। ओपनिंग बल्लेबाज ईशान किशन, कप्तान रोहित शर्मा और श्रेयस अय्यर अपना खाता भी नहीं खोल सके थे। बाद में विराट कोहली और केएल राहुल की सूझबूझ भरी पारियों की बदौलत टीम इंडिया 6 विकेट से जीत हासिल करने में कामयाब हुई थी।

ऐसे में आज के मैच के दौरान भारत के शीर्ष क्रम को अपनी मजबूत बल्लेबाजी का दम दिखाना होगा। भारत को अफगानिस्तान के बाद अब शनिवार को पाकिस्तान के खिलाफ महत्वपूर्ण मुकाबले खेलना है और ऐसे में आज रोहित, ईशान और श्रेयस के पास अपनी लय में आने का बेहतरीन मौका होगा।

गिल का टीम में न होना भारत के लिए झटका

भारत के लिए शुभमन गिल का टीम में न होना बड़ा झटका माना जा रहा है। डेंगू से पीड़ित होने के कारण गिल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला मैच नहीं खेला था और आज भी वे टीम इंडिया में नहीं दिखेंगे। गिल फिलहाल चेन्नई में हैं और रिकवर होने की कोशिश कर रहे हैं।

बीसीसीआई का कहना है कि गिल टीम इंडिया के साथ दिल्ली नहीं पहुंचे हैं और वे बीसीसीआई की मेडिकल टीम की निगरानी में अभी चेन्नई में ही हैं। अब यह देखने वाली बात होगी कि गिल पाकिस्तान के खिलाफ शनिवार को होने वाले मुकाबले में टीम के साथ जुड़ पाते हैं या नहीं। 24 वर्षीय गिल इन दोनों शानदार फार्म में हैं और इस साल उन्होंने पांच वनडे शतक लगाए हैं। ऐसे में टीम इंडिया को उनकी कमी काफी खल रही है।

Cricket in Olympics: 128 साल बाद क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल करने की तैयारी, जल्द होगा ऐलान, 2028 में लॉस एंजिलिस में दिखेगी क्रिकेट की धूम

टीम इंडिया के स्पिनरों से पार पाना मुश्किल

दूसरी ओर अफगानिस्तान की टीम आज के मैच के दौरान पूरी ताकत लगाने की कोशिश करेगी। दरअसल अफगानिस्तान की टीम को मौजूदा विश्व कप के पहले मैच के दौरान बांग्लादेश ने शिकस्त दी थी। इस कारण अफगानिस्तान की टीम को आज पहली जीत की तलाश होगी मगर भारत की मजबूत टीम से पार पाना अफगानिस्तान के लिए आसान नहीं होगा। बांग्लादेश के खिलाफ मैच के दौरान अफगानिस्तान के गुरबाज को छोड़कर बाकी बल्लेबाज स्पिन गेंदबाजी के सामने फेल साबित हुए थे।

ऐसे में अफगानिस्तान के बल्लेबाजों के लिए आज भारत के स्पिन अटैक का मुकाबला करना काफी मुश्किल होगा। भारत की स्पिन तिकड़ी रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव और रविंद्र जडेजा ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी थी। यही कारण है कि अफगानिस्तान के बल्लेबाजों के लिए आज का दिन काफी मुश्किल भरा साबित हो सकता है।

कैसा है दिल्ली की पिच का मिजाज

दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम की पिच को बल्लेबाजों के लिए मददगार माना जाता रहा है। स्टेडियम की छोटी बाउंड्री होने के कारण बल्लेबाज काफी संख्या में चौके-छक्के लगाने में कामयाब होते हैं। पिच के धीमी होने के कारण यहां स्पिनर्स को मदद मिलती है जिसका फायदा आज रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन और कुलदीप यादव को मिल सकता है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए पिछले मैच के दौरान भी इस स्पिन तिकड़ी ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए कंगारू टीम को बैकफुट पर धकेल दिया था।

वैसे आज टीम इंडिया में बदलाव की चर्चा भी सुनी जा रही है। ऐसे में रविचंद्रन अश्विन की जगह मोहम्मद शमी या शार्दुल ठाकुर को खेलने का मौका दिया जा सकता है।

मैच में लग सकता है रनों का अंबार

मौजूदा वर्ल्ड कप के दौरान दिल्ली में यह दूसरा मैच होगा। पहला मैच श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका की टीमों के बीच खेला गया था जिसमें रनों का अंबार लग गया था। दक्षिण अफ्रीका की टीम ने बल्लेबाजी करते हुए रिकॉर्ड 428 रन बना डाले थे।

बाद में बल्लेबाजी करने के लिए उतरी श्रीलंका की टीम ने 326 रन बनाए थे। इस तरह इस मैच में दोनों टीमों ने मिलकर 754 रन बना डाले थे। इस कारण माना जा रहा है कि आज भारत और अफगानिस्तान के बीच खेले जाने वाले मुकाबले के दौरान भी रनों का अंबार लगा सकता है।

दोनों टीमों में हुए हैं अभी तक तीन मुकाबले

भारत और अफगानिस्तान के बीच अभी तक तीन वनडे मैच खेले गए हैं जिनमें दो मैचों में भारत ने जीत हासिल की है जबकि एक मैच टाई रहा है। भारत और अफगानिस्तान के बीच पहला मैच मार्च 2014 में खेला गया था। मीरपुर में खेले गए इस मुकाबले में टीम इंडिया ने 8 विकेट से जीत दर्ज की थी। दोनों टीमों के बीच दूसरा मैच सितंबर 2018 में खेला गया था और यह मैच टाई रहा था।

दोनों टीमों के बीच तीसरा और आखिरी वनडे मैच जून 2019 के वर्ल्ड कप में खेला गया था जिसमें टीम इंडिया ने 11 रनों से जीत हासिल की थी। इस मैच में तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने आखिरी ओवर में हैट्रिक लेकर भारतीय टीम को 11 रनों से रोमांचक जीत दिलाई थी। अब सबकी निगाहें आज खेले जाने वाले मैच पर लगी हुई हैं।

अफगानिस्तान की टीम

हशमतुल्लाह शाहिदी (कप्तान), रहमानुल्लाह गुरबाज, इब्राहिम जादरान, रियाज हसन, रहमत शाह, नजीबुल्लाह जादरान, मोहम्मद नबी, इकराम अलीखिल, अजमतुल्ला उमरजई, राशिद खान, मुजीब उर रहमान, नूर अहमद, फजलहक फारूकी, अब्दुल रहमान, नवीन उल हक।

भारत की टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या (उप-कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, रविचंद्रन अश्विन, ईशान किशन ,सूर्यकुमार यादव।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story