×

Cricket in Olympics: 128 साल बाद क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल करने की तैयारी, जल्द होगा ऐलान, 2028 में लॉस एंजिलिस में दिखेगी क्रिकेट की धूम

Cricket in Olympics: मुंबई में 15 अक्टूबर से होने वाले अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ( IOC) के 141वें सत्र के दौरान क्रिकेट का शामिल होना तय माना जा रहा है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 10 Oct 2023 6:58 AM GMT
Cricket in Olympics
X

Cricket in Olympics  (photo: social media )

Cricket in Olympics: क्रिकेट फैंस को 2028 के लॉस एंजिलिस ओलंपिक खेलों के दौरान दिग्गज टीमों के बीच भिड़ंत का आनंद मिलेगा। क्रिकेट को 128 साल बाद ओलंपिक में शामिल किए जाने की तैयारी कर ली गई है। ब्रिटिश अखबार द गार्जियन की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।

इस रिपोर्ट के मुताबिक क्रिकेट के साथ ही फ्लैग फुटबॉल, बेसबॉल और सॉफ्टबॉल को भी ओलंपिक खेलों में शामिल किया जाएगा। इससे पूर्व 1900 में पेरिस में हुए ओलंपिक खेलों के दौरान क्रिकेट भी खेला गया था। जानकारों के मुताबिक लॉस एंजिलिस ओलंपिक कमेटी की ओर से जल्द ही इस बाबत अधिकारिक ऐलान कर दिया जाएगा।

IND vs AUS World Cup 2023: कैच क्या छूटा मैच भी हाथ से निकल गया, सबसे बड़ा टर्निंग पॉइंट, इस खिलाड़ी को रहेगा हमेशा मलाल

मुंबई सेशन के दौरान हो सकता है ऐलान

मुंबई में 15 अक्टूबर से होने वाले अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ( IOC) के 141वें सत्र के दौरान क्रिकेट का शामिल होना तय माना जा रहा है। जानकारों के मुताबिक आईओसी की ओर से इसका फाइनल ड्राफ्ट तैयार किया जा चुका है और मुंबई में होने वाले सेशन के दौरान इस बाबत जानकारी दी जाएगी।


सूत्रों के मुताबिक 2028 में होने वाले ओलंपिक खेलों के दौरान मेंस और विमेंस के मुकाबले टी 20 के फॉर्मेट में आयोजित किए जाएंगे। एशिया का कॉमर्शियल मार्केट बहुत बड़ा होने के कारण आईओसी इसे भुनाना चाहती है। भारत में तो टी 20 क्रिकेट का जबर्दस्त क्रेज है और इसी कारण आईपीएल को काफी लोकप्रियता मिली है।

IND vs AUS World Cup 2023: स्पिनर्स ने निकाला ऑस्ट्रेलिया का दम, भारत को मिला आसान टारगेट, वॉर्नर और कोहली के नाम दर्ज हुआ बड़ा रिकॉर्ड

ब्रिटिश अखबार ने पहले ही दी थी जानकारी

ब्रिटिश अखबार की रिपोर्ट में कहा गया है कि अखबार ने जुलाई में ही ओलंपिक खेलों में क्रिकेट की एंट्री तय होने की जानकारी दी थी। अख़बार ने इसके कारणों का खुलासा भी किया है। अखबार के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक कमेटी भारत की करीब डेढ़ अरब की आबादी और यहां के बाजार को अनदेखा करने की स्थिति में नहीं है।

हालांकि इस मुद्दे पर आईओसी और लॉस एंजिलिस कमेटी की बातचीत के दौरान कई बार बाधाएं भी आईं मगर अब क्रिकेट का ओलंपिक खेलों में शामिल किया जाना तय हो गया है।


प्रसारण अधिकार की रकम में होगी भारी बढ़ोतरी

रिपोर्ट में बताया गया है कि मौजूदा समय में भारत में ओलंपिक ब्रॉडकास्टिंग राइट्स इंडिविजुअल गेम्स पर आधारित है और इसकी मार्केट वैल्यू करीब 20 लाख डॉलर है। 2024 के पेरिस ओलंपिक खेलों के आधार पर यह आंकड़ा तैयार किया गया है। जानकारों का मानना है कि क्रिकेट को ओलंपिक खेलों में शामिल करने के बाद इसमें कई गुना बढ़ोतरी होना तय माना जा रहा है।

World Cup 2023 SA vs SL Highlights: कई विश्व रिकॉर्ड के साथ, दक्षिण अफ्रीका ने 102 रन से जीता मैच, श्री लंका 326 पर ऑल आउट

जानकारों का कहना है कि क्रिकेट के शामिल होने पर 2024 के पेरिस ओलंपिक में प्रसारण अधिकार 158.6 करोड़ के मुकाबले 2018 में 1525 करोड़ तक पहुंच सकता है।

128 साल बाद होगी क्रिकेट की एंट्री

वैसे यदि 2028 के ओलंपिक खेलों में क्रिकेट को शामिल किया गया तो यह ओलंपिक में क्रिकेट खेले जाने का पहला मौका नहीं होगा। इससे पूर्व 1900 के ओलंपिक खेलों में क्रिकेट को शामिल किया गया था और उस समय इंग्लैंड और फ्रांस के बीच स्वर्ण पदक के लिए भिड़ंत हुई थी। दोनों टीमों के बीच गोल्ड मेडल के लिए सिर्फ एक टेस्ट मैच खेला गया था जिसमें इंग्लैंड की टीम ने 158 रनों से जीत हासिल की थी।


कॉमनवेल्थ खेलों में भी 1998 और 2022 में क्रिकेट को शामिल किया गया था। एशियाई खेलों में 2010, 2014 और 2023 में क्रिकेट को शामिल किया जा चुका है। इस बार हांगझोऊ में आयोजित एशियाई खेलों में भारत ने पुरुष और महिला दोनों टूर्नामेंटों में स्वर्ण पदक हासिल किया है।

आईसीसी ने किया फैसले का स्वागत

इस बीच अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने ओलंपिक खेलों में क्रिकेट को शामिल किए जाने की सिफारिश पर खुशी जताई है। आईसीसी के अध्यक्ष ग्रेग बार्कले ने एक बयान में कहा कि दी साल से चल रही प्रक्रिया के बाद क्रिकेट को ओलंपिक खेलों में शामिल करने का फैसला किया गया है। इस प्रस्ताव को अंतिम मंजूरी के लिए आईओसी के पास भेजा गया है और जल्द ही इस बाबत मंजूरी मिलने की उम्मीद है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story