×

Ind vs Aus ODI Match: 27 साल बाद जीता भारत ने मोहाली, फर्स्ट टाइम इंडिया तीनों फॉर्मेट में बनी नंबर वन

Ind vs Aus : मैच का मुकाबला दोपहर डेढ़ बजे से शुरू हो चुका है। इस मैच में कड़े मुकाबले की उम्मीद जताई जा रही है। पहले मुकाबले के लिए भारत ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। इस मुकाबले में टीम इंडिया में शानदार गेंदबाजी की। मोहम्मद शमी ने 5 विकेट झटके हैं। भारत ने यह मुकाबला जीत लिया है।

Viren Singh
Published on: 22 Sep 2023 8:09 AM GMT (Updated on: 23 Sep 2023 3:28 AM GMT)
Ind vs Aus ODI Match
X

Ind vs Aus ODI Match (सोशल मीडिया) 

IND vs AUS 1st ODI : आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप-2023 में जाने से पहले भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच शुक्रवार से शुरू हो रहे वन डे मैच को सेमी फाइनल के तौर पर देखा जा रहा है। तीन वनडे मैचों की सीरीज आज से शुरू से हो गई है। इस पहला मैच पंजाब के मोहाली किक्रेट स्टेडियम खेला गया। इस सीरीज को दोनों टीमों के लिए विश्व कप की तैयारी के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। दोपहर डेढ़ बजे शुरू होने वाला है। इस मैच के लिए दोनों टीमों ने कमर कस ली है और इस मैच में कड़े मुकाबले की उम्मीद जताई जा रही है। पहले मुकाबले के लिए भारत ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। भारत को जीत के लिए आस्ट्रेलिया ने 277 रन का लक्ष्य दिया था। जिसको भारत ने 5 विकेट खोकर हासिल कर लिया है। इस मुकाबले यहां गेंदबाजी के मोहम्मद शमी ने शानदार प्रदर्शन किया है तो बल्लेबाजी में शुभमन गिल, रुतुराज गायकवाड़, श्रेयस केएल राहुल सूर्यकुमार यादव ने शानदार प्रदर्शन दिखाया। इन बल्लेबाजों के बल्ले से पाचस-पाचस रन निकले। शमी ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेल गए पहले वन डे मैच में 5 विकेट झटके। इन खिलाड़ियों के प्रदर्शन के बदौलत भारत तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे हो गई है। वहीं, इस जीत से भारतीय टीम वनडे रैंकिंग में नंबर-1 पोजिशन बना ली है, जबकि ऐसा पहली बार हुआ है कि टीम इंडिया क्रिकेट के तीनों फॉर्मेंट में नंबर-1 पोजिशन पर आ गई है

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे मैच के दौरान टीम की कप्तानी केएल राहुल के हाथों में है, क्योंकि पहले दो मैचों में टीम इंडिया के नियमित कप्तान रोहित शर्मा को आराम दिया गया है। वैसे मोहाली में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया का रिकॉर्ड काफी खराब रहा है। भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के हाथों मोहाली में पांच में से चार मैचों में हार का सामना कर चुकी है। ऐसे में क्रिकेट फैंस को आज टीम इंडिया से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद कर रहे थे और टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने मोहली फैंस को निराश भी नहीं किया।

Live Updates

  • 22 Sep 2023 4:11 PM GMT

    Ind vs Aus Live Score: जडेजा बैटिंग पर आए

    रविंद्र जडेजा बैटिंग करने आए हुए हैं। भारत को 16 गेंद पर 10 रन चाहिए। जडेजा का साथ कप्तान केएल राहुल दे रहे हैं। राहुल 47 रन पर खेल रहे हैं।

     

  • 22 Sep 2023 4:05 PM GMT

    Ind vs Aus Live Score: मुश्किल समय में सूर्य की फिफ्टी, और आउट

    सूर्य कुमार यादव ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेल गए पहले वनडे मैच में भारत को मुश्किल समय से उभरते हुए अर्धशतक मार दिया है। वह 48 गेंद पर 50 रन बनाए हैं। हालांकि सीन एबट ने उन्हें कैच आउट करा दिया है। वह 50 रन बनाकर पवेलियन लौट गए हैं। हालांकि उनकी यह पारी ने मैच को भारत की झोली में डाल दिया है।

  • 22 Sep 2023 3:48 PM GMT

    Ind vs Aus Live Score:सूर्य के पास विश्व कप में स्थान बनाने का मौका

    सूर्यकुमार यादव के पास वर्ल्ड कप से पहले प्लेइंग इलेवन स्थान बनाने का आज अच्छा मौका बना हुआ है। अगर सूर्य आज भारत को यह मैच जीता देते हैं तो इंडिया टीम के नियमित कप्तान रोहित शर्मा उन्हें प्लेइंग इलेवन जगह देने पर जरूर विचार करने पर मजबूर कर देगा। सूर्य ने अब जो स्टार्ट लिया है, वह मैच जीत में तब्दील पूरा करे। सूर्य 33 रन पर खेल रहे हैं। दोनों बल्लेबाजों के बीच अर्धशतकीय साझेदारी हो चुकी है। सूर्य ने कमिंस की आखिरी गेंद पर देखने वाला चौका मारा है।

  • 22 Sep 2023 3:31 PM GMT

    Ind vs Aus Live Score: सूर्य और राहुल पर टिकी निगाहें

    सूर्य और राहुल संभलकर बल्लेबाजी कर रहे हैं। दोनों के बीच 38.4 ओवर में 27न की पार्टनरशिप हो चुकी है। अब यहां भारत को जीत दिलाने का पूरा दारोमदार सूर्य और के एल राहुल के कंधों पर हैं। सभी भारतीय की निगाहें इन्ही बल्लेबाजों पर टिकी हुई हैं। सूर्य ने स्टोन को पहली गेंद पर चौका मारा रहा है। अब जीते के लिए 58 रन दूर है।

  • 22 Sep 2023 3:02 PM GMT

    Ind vs Aus Live Score इशान कैच आउट

    आस्ट्रेलियाई कप्तान कमिंस ने भारतीय टीम को चौथा झटका दिया है। इशान किशान को जोश इंगलिस के हाथों कैच आउट कर दिया है। इशान 18 रन बनाकर आउट हुए हैं। बैटिंग में अब सूर्य कुमार यादव आए हैं। यहां से केएल राहुल और सूर्य को संभल कर बल्लेबाजी करनी होगी। एक और विकेट टीम इंडिया को मुश्किलों में डाल सकता है। सूर्य ने शानदार कमिंस चौका मारा है। इसी के साथ सूर्य 8 गेंदों पर 6 रन पर खेल रहे हैं। 

  • 22 Sep 2023 2:46 PM GMT

    Ind vs Aus Live Score: जंपा के 8वें ओवर में लगे दो चौके

    इशान और राहुल स्पिनर गेंदबाज जंपा की जमकर क्लास लगा दी। जंपा के आठवें ओवर में एक चौका इशान ने मारा है तो दूसरा चौका केएल राहुल ने जड़ा है। भारत को 120 बॉल में 99 रन जीत के लिए चाहिए। इसान 15 और राहुल 12 रन पर खेल रहे हैं। पार्टरनशिप 27 रन की बन चुकी है।

  • 22 Sep 2023 2:31 PM GMT

    Ind vs Aus Live Score: गिल हुए बोल्ड भारत को तीसरा झटका

    जंपा ने आस्ट्रेलिया को तीसरी सफलता दिलाई है। उन्होंने अच्छी बैटिंग कर रहे शुभमन गिल को क्लीन बोल्ड किया है। इसी के साथ गिल अच्छा स्टार्ट को शतक में नहीं बदल सकते हैं। बैटिंग के लिए इशान किसान आए हैं। उन्होंने जंपा को पहली गेंद पर चौका जड़ दिया। भले इंडिया के लगातार दो विकेट गिर गए हों, लेकिन यह मैच अभी भी आस्ट्रेलिया काफी दूर है। भारत 156 रन पूरे कर लिये हैं।

  • 22 Sep 2023 2:20 PM GMT

    Ind vs Aus Live Score: भारत को दूसरा झटका अय्यर हुए रन आउट

    कुछ ही देर में भारत को दूसरा झटका लग गया है। श्रेयर अय्यर को कैमरन ग्रीन ने अच्छी फील्डिंग करते हुए रन आउट कर दिया है। चोट के बाद श्रेयस का पहला मैच था,लेकिन इसमें वह सफल नहीं हो सके। अब बैटिंग के लिए भारतीय कप्तान केएल राहुल बल्लेबाजी के लिए आए हुए हैं।

  • 22 Sep 2023 2:11 PM GMT

    जंपा ने दिलाई आस्ट्रेलिया को पहली सफलता

    आस्ट्रेलियाई कप्तान कंमिस को समझ नहीं आ रहा है कि कैसे भारीतय जोड़ी को तोड़ा जाए। वह लगातार अपने बॉलिंग में बदलाव कर रहे हैं। हालांकि जंपा ने उन्हें सफलता दिलाई है और गाकयवाड़ lbw करते हुए चलता किया है। वह 71 रन बना कर आउट हुए हैं। इसके बाद बैटिंग के लिए श्रेयस अय्यर आए हैं। 143 रन के बाद आस्ट्रेलिया को पहली सफलता नसीब हुई है।

  • 22 Sep 2023 1:53 PM GMT

    Ind vs Aus Live Score: गायकवाड़ ने भी मारी फिफ्टी


    50 रन पूरे करने बाद रुतुराज गायकवाड़ हाथ खोलना शुरू कर दिया। गायकवाड़ ने 64 गेंदों पर 59 रन बनाकर खेल रहे हैं। एक एक रन के साथ दोनों ओपनर अपना गियर चेंज कर दिया है। और कमजोर बॉल पर जमकर प्रहार कर रहे हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story