बुरी हार के बाद आज ऑस्ट्रेलिया से बदला लेने के जज्बे से उतरेगी टीम इंडिया

आज यानि शुक्रवार को भारत और आस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मैच होना है। ये मैच राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगा।

Published by Shreya Published: January 17, 2020 | 10:34 am
Modified: January 17, 2020 | 11:05 am
बुरी हार के बाद आज ऑस्ट्रेलिया से बदलना लेने के जज्बे से उतरेगी टीम इंडिया

बुरी हार के बाद आज ऑस्ट्रेलिया से बदलना लेने के जज्बे से उतरेगी टीम इंडिया

नई दिल्ली: आज यानि शुक्रवार को भारत और आस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मैच होना है। ये मैच राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगा। यह मैच दोपहर 01:30 बजे शुरू होगा। ये सीरीज इंडिया के लिए काफी अहम है क्योंकि पिछला मैच इंडिया, आस्ट्रेलिया से हार गई थी। ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को 10 विकेट से हराया था।

टीम इंडिया के लिए अहम होगा ये मैच

ऐसे में आज के मैच में टीम इंडिया ऑस्ट्रेलियाई टीम से अपनी हार का बदला जरुर लेना चाहेगी। साथ ही टीम इंडिया के लिए ये मैच इसलिए भी जीतना जरुरी हो जाता है क्योंकि इस मैच को जीतने के बाद ही टीम इंडिया इस सीरीज पर अपनी पकड़ को बनाए रख सकती है।

वापसी करना होगा चुनौतीपूर्ण

विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम के लिए शुक्रवार को खेले जाने वाले दूसरे वनडे में वापसी करना चुनौतीपूर्ण होगा। विराट कोहली ने भी पहले मैच के बाद ये माना था कि ऑस्ट्रेलियाई टीम बेहद मजबूत है और इसके खिलाफ वापसी करना चुनौतीपूर्ण होगा।

यह भी पढ़ें: 26 जनवरी पर ऑफर: बहुत सस्ते मिलेंगे ये मोबाइल

इस मैदान पर कुछ ऐसा रहा है टीम इंडिया का रिकॉर्ड

वहीं अगर बात करें राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में भारत टीम के वनडे इंटरनेशनल की तो, यहां पर भारत के पिछले रिकॉर्ड काफी खराब रहे हैं। इस स्टेडियम में अब तक दो वनडे मुकाबले हो चुके हैं और दोनों ही मुकाबलों में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा है।

जनवरी, 2013 में टीम इंडिया ने सौराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला वनडे खेला था और इसमें भारतीय टीम को 9 रनों से पराजय मिली थी। उसके बाद 18 अक्टूबर, 2015 इसी स्टेडियम पर टीम इंडिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच वनडे मुकाबला हुआ था, जिसमें टीम इंडिया को 18 रनों से पराजय झेलनी पड़ी थी।

ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए ऐसा रहा रिकॉर्ड

वहीं अगर इस स्टेडियम पर ऑस्ट्रेलियाई टीम के रिकॉर्ड की बात करें तो यहां पर ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 10 अक्टूबर, 2013 को टीम इंडिया के खिलाफ एक टी-20 मैच खेला था, जिसमें उसे हार मिली। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने इस मैदान पर अपना पहला मैच 7 अक्टूबर, 1986 को खेला था, जिसमें उसने 7 विकेट से जीत दर्ज की थी।

यह भी पढ़ें: ‘जादू’ से बने ‘जावेद’, ऐसी है इनकी संघर्ष की कहानी

कोहली का एक्टपेरीमेंट हुआ फेल

फिलहाल टीम ऑस्ट्रेलिया इस सीरीज पर 1-0 की बढ़त से आगे चल रही है। पिछले मैच में कोहली ने एक एक्सपेरीमेंट किया और वह तीनों सलामी बल्लेबाजों रोहित शर्मा, शिखर धवन और केएल राहुल को टीम में जगह देने के लिये बल्लेबाजी क्रम में नीचे उतरे। वहीं कोहली के इस नंबर पर आने की कई पूर्व खिलाड़ियों ने आलोचना की थी और यह कहा था कि उन्हें (कोहली) तीसरे नंबर पर ही खेलना चाहिए।

ऋषभ पंत की गैर मौजूदगी में केएल राहुल करेंगे विकेटकीपिंग

अब इस मैच में देखना यह होगा कि सलामी बल्लेबाजी कौन करता है। वैसे संभावनाएं हैं कि रोहित और धवन सलामी जोड़ी के रूप में ओपनिंग करेंगे और राहुल चौथे नंबर पर खेलेंगे। धवन ने पिछले मैच में 91 गेंदों पर 74 रन बनाए थे। वहीं इस मैच में ऋषभ पंत के बाहर होने की वजह से केएल राहुल ही विकेटकीपिंग करेंगे।

यह भी पढ़ें: पेरिस से कम नहीं ये जगह, फिर क्यों जाएंगे फ्रांस, इसी का कर लीजिए इस वीकेंड दीदार

मनीष पांडे को मिल सकती है जगह

इस मैच में चौथे नंबर पर खेलने के लिए केएल राहुल और श्रेयस अय्यर में से किसी एक का चयन होगा। क्योंकि पिछले मैच में अय्यर उम्मीद के मुताबिक नहीं चल सके। वहीं ऋषभ पंत की गैर मौजूदगी में कर्नाटक के मनीष पांडे को जगह मिलने की संभावना है। मनीष पांडे ने पुणे में श्रीलंका के खिलाफ तीसरे वनडे में अच्छा प्रदर्शन किया था।

सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड की बराबरी करने से कोहली एक शतक पीछे

पिछले मैच में सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा भी नहीं चल पाए लेकिन इस मैच में उन्हें और कोहली को ज्यादा देर रोके रख पाना संभव नहीं होगा। जसप्रीत बुमराह भी वानखेड़े स्टेडियम पर नहीं चल सके। लेकिन इस मैच में बुमराह का इरादा अब शानदार वापसी करना होगा। वहीं कोहली भारतीय जमीन पर सचिन तेंदुलकर के सबसे ज्यादा शतक के रिकार्ड की बराबरी करने से केवल एक शतक पीछे हैं। इस मैच में देखना यह भी है कि नवदीप सैनी और शार्दुल ठाकुर में से किसे मौका मिलता है।

यह भी पढ़ें: सिंधिया की सियासी डिनर पार्टी: कई दिग्गज शामिल, इन मंत्रियों ने बनाई दूरी

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App