×

Women T20 WC: भारत को हराकर ऑस्ट्रेलिया पांचवीं बार बना चैम्पियन

ICC महिला टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 85 रनों से हरा दिया और पांचवीं बार वर्ल्ड कप की ट्रॉफी अपने नाम कर ली। टॉस जीतकर पहले...

Shivani Awasthi
Published on: 8 March 2020 6:35 AM GMT
Women T20 WC: भारत को हराकर ऑस्ट्रेलिया पांचवीं बार बना चैम्पियन
X

नई दिल्ली: ICC महिला टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 85 रनों से हरा दिया और पांचवीं बार वर्ल्ड कप की ट्रॉफी अपने नाम कर ली। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने 20 ओवर में 4 विकेट गंवा कर 184 रन बनाए और भारत के सामने वर्ल्ड कप जीत के लिए 185 रनों का टारगेट रखा। जवाब में भारतीय महिला टीम 19.1 ओवर में 99 रनों पर ढेर हो गईं।

ऑस्ट्रेलिया ने भारत को दिया 185 रनों का टारगेट

ऑस्ट्रेलिया ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर फाइनल में भारत के सामने खिताबी जीत के लिए 185 रनों का विशाल लक्ष्य रखा। ऑस्ट्रेलिया के लिए बेथ मूनी ने सबसे ज्यादा 78 रन बनाए जबकि एलिसा हिली ने 39 गेंदों पर 75 रन बनाए।

भारत के लिए दीप्ति शर्मा ने 4 ओवर में 38 रन देकर 2 विकेट लिये। करीब 80,000 दर्शकों की मौजूदगी में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने तूफानी शुरुआत करते हुए 20 ओवर में चार विकेट पर 184 रनों का स्कोर बनाया।

ऑस्ट्रेलियाई टीम को उसके दोनों ओपनरों बेथ मूनी (नाबाद 78) और एलिसा हिली (75) ने पहले विकेट के लिए 11।4 ओवर में 115 रनों की साझेदारी कर तूफानी शुरुआत दी। विशाल होती जा रही इस साझेदारी को राधा यादव ने हिली को सीमा रेखा पर वेदा कृष्णामूर्ति के हाथों कैच कराकर तोड़ा।

हिली ने 12वां अर्धशतक लगाया

हिली ने 39 गेंदों पर सात चौके और पांच छक्कों की मदद से अपने करियर का 12वां अर्धशतक लगाया। हिली के आउट होने के बाद मूनी ने अपने करियर का नौवां अर्धशतक पूरा किया और उन्होंने कप्तान मेन लेनिंग (16) और मूनी ने दूसरे विकेट के लिए 39 रन जोड़े। लेनिंग के आउट होने के बाद ही एश्ले गार्डनर (2) की आउट हो गईं। दोनों बल्लेबाज दीप्ति शर्मा की ओवर में आउट हुईं।

भारत को मैच में वापस लाने की कोशिश की..

दीप्ति ने अपने चौथे औवर में लेनिंग और गार्डनर को आउट करके भारत को मैच में वापस लाने की कोशिश की। मूनी ने हालांकि एक छोर संभाले रखा और अपनी टीम को मजबूत लक्ष्य तक पहुंचाया। मूनी ने 54 गेंदों पर 10 चौके लगाए।

ये भी पढ़ें-मोदी सरकार की बड़ी कामयाबी, देश छोड़कर भागे इस घोटालेबाज को लाया गया भारत

उनके अलावा कप्तान मेग लेनिंग ने 15 गेंदों पर दो चौकों की बदौलत 16, एश्ले गार्डनर ने दो, रचेल हायेनेस ने चार और निकोला कैरी ने नाबाद पांच रन बनाए। भारत की ओर से दीप्ति शर्मा ने दो और राधा यादव तथा पूनम यादव ने एक-एक विकेट चटकाए।

ऑस्ट्रेलिया ने जीता टॉस

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है और भारत को गेंदबाजी दी है। भारत ने अपनी प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया है। प्रसिद्ध पॉप गायक कैटी पेरी ने फाइनल से पूर्व मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर करीब 75,000 से अधिक प्रशंसकों का मनोरंजन किया।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story