×

रोहित शर्मा के संघर्ष के बावजूद हारा भारत, बांग्लादेश ने लगातार दूसरी बार जीती वनडे सीरीज

IND vs BAN 2nd ODI: बांग्लादेश ने लगातार दूसरे वनडे मैच में भी भारत को रोमांचक तरीके से हरा दिया। टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा चोट के बावजूद मैदान पर उतरे। उन्होंने अंतिम ओवर्स में तूफानी बल्लेबाज़ी करते हुए मैच का पासा पलट दिया।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 7 Dec 2022 5:31 AM GMT (Updated on: 7 Dec 2022 2:31 PM GMT)
IND vs BAN 2nd ODI Live
X

IND vs BAN 2nd ODI Live

IND vs BAN 2nd ODI: बांग्लादेश ने लगातार दूसरे वनडे मैच में भी भारत को रोमांचक तरीके से हरा दिया। टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा चोट के बावजूद मैदान पर उतरे। उन्होंने अंतिम ओवर्स में तूफानी बल्लेबाज़ी करते हुए मैच का पासा पलट दिया। अंतिम ओवर में उन्होंने मुस्ताफ़िज़ुर के लगातार दो चौके और एक छक्का जड़कर मैच में रोमांच बना दिया। लेकिन अंतिम गेंद को रोहित शर्मा छक्के में तब्दील नहीं कर पाए। जिसके चलते बांग्लादेश ने मुकाबला पांच रनों से अपने नाम कर लिया। इस जीत के साथ बांग्लादेश ने सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त बना ली। बांग्लादेश की धरती पर टीम इंडिया की लगातार दूसरी वनडे सीरीज में हार हुई है।

मेहदी हसन मिराज का धुआंधार शतक:

टीम इंडिया के लिए पहले वनडे में हार का कारण बने मेहदी हसन मिराज का बल्ला दूसरे मैच में भी खूब गरजा। टीम इंडिया के खिलाफ बांग्लादेश की बेहद ख़राब शुरुआत रही। मेजबान टीम के छह विकेट 69 रनों के स्कोर पर गिर गए थे। लेकिन इसके बाद टीम के लिए मेहदी हसन संकटमोचक बन गए। मिराज ने महमुदुल्लाह के साथ मिलकर सातवें विकेट के लिए 148 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी निभाई। महमुदुल्लाह के आउट होने के बाद मिराज ने अपनी धुआंधार पारी को कम नहीं होने दिया। मिराज ने आठवें विकेट के लिए नसुम अहमद के साथ मिलकर 23 गेंदों पर 54 रन जोड़ दिए। बांग्लादेश टीम ने अंतिम पांच ओवर में 68 रन बनाए। मिराज ने अपनी इस 100 रनों की पारी के लिए 83 गेंदों का सामना किया। जिसमें उन्होंने आठ चौके और चार छक्के जड़े।

रोहित शर्मा के संघर्ष के बावजूद हारा भारत:

बता दें टीम इंडिया की इस पारी में रोहित शर्मा चोट के कारण पहले बल्लेबाज़ी के लिए नहीं उतरे। लेकिन अपनी टीम को संकट में देखकर वो चोट के बावजूद खेलने उतरे। जिस समय रोहित बल्लेबाज़ी के लिए आए तब इंडिया को सात ओवर में 64 रन बनाने थे। लेकिन उसके बाद रोहित शर्मा ने ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी करते हुए मैच का रुख पलट दिया। लेकिन अंतिम गेंद पर वो छक्का नहीं लगा पाए, जिससे टीम इंडिया यह मुकाबला पांच रनों से हार गई। रोहित शर्मा ने इस पारी में सिर्फ 28 गेंदों पर 51 रन बनाए, जिसमें उनके बल्ले से तीन चौके और पांच छक्के निकले।

जानिए दोनों टीमों की प्लेइंग 11:

भारतः रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर, मोहम्मद सिराज और उमरान मलिक ।

बांग्लादेशः लिटन दास (कप्तान), एनामुल हक, नजमुल हुसैन संतो, शाकिब अल हसन, मुश्फिकुर रहीम (विकेटकीपर), महमुदुल्लाह, अफीफ हुसैन, मेहदी हसन मिराज, नसूम अहमद , मुस्तफिजुर रहमान और इबादत हुसैन।

Live Updates

  • 7 Dec 2022 1:32 PM GMT

    IND vs BAN 2nd ODI Live: अय्यर-पटेल के आउट होने से टीम इंडिया पर मंडराया हार का खतरा, जीत के लिए 77 रनों की दरकरार 

  • 7 Dec 2022 1:00 PM GMT

    IND vs BAN 2nd ODI Live: अय्यर-पटेल की शानदार बल्लेबाज़ी, भारत को जीत के लिए 109 रनों की दरकरार

    बांग्लादेश के 272 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया ने शुरुआती विकेट खोने के बाद वापसी की। श्रेयस अय्यर के साथ मिलकर अक्षर पटेल शानदार बल्लेबाज़ी करते दिखाई दे रहे हैं। भारत को अब आखिरी 16 ओवर में 109 रनों की दरकरार है। इस समय अय्यर 75 रन बनाकर खेल रहे हैं, जबकि अक्षर पटेल ने 41 रनों का योगदान दिया है। पांचवें विकेट के लिए दोनों के बीच अब तक 98 रनों की साझेदारी हो चुकी है। 

      

  • 7 Dec 2022 12:03 PM GMT

    IND vs BAN 2nd ODI Live: भारत को लगा चौथा झटका, केएल राहुल 14 रन बनाकर लौटे पवेलियन

    टीम इंडिया के विकेट गिरने का सिलसिला खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। भारत ने 65 रनों के स्कोर पर अपना चौथा विकेट भी गंवा दिया। अब एक तरह से भारत की आधी टीम पवेलियन लौट चुकी है। क्योंकि रोहित शर्मा भी चोट के कारण शायद बल्लेबाज़ी करने के लिए ना उतरे। 20 ओवर की समाप्ति पर टीम का स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 80 रन हो चुका है। अब एक छोर पर श्रेयस अय्यर डटे हुए हैं, उनके साथ अक्षर पटेल बल्लेबाज़ी कर रहे हैं। अब देखना है कि क्या वो टीम इंडिया की नैया को पार लगा पाते है या नहीं..?  

  • 7 Dec 2022 11:23 AM GMT

    IND vs BAN 2nd ODI Live: वॉशिगटन सुंदर को शाकिब ने अपने पहले ही ओवर में भेजा पवेलियन, भारत को लगा तीसरा झटका

    टीम इंडिया बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में ख़राब स्थिति में पहुंच चुकी हैं। वॉशिगटन सुंदर के रूप में टीम इंडिया को तीसरा झटका लगा है। 10 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 39 रन हो गया है। ऐसे में अब टीम इंडिया के लिए जीत काफी दूर जाती नज़र आ रही है। अब एक छोर पर श्रेयस अय्यर डटे हुए हैं, उनसे टीम को काफी उम्मीद है। अब देखना है कि क्या वो टीम इंडिया की नैया को पार लगा पाते है या नहीं..?     

  • 7 Dec 2022 10:57 AM GMT

    IND vs BAN 2nd ODI Live: संकट में भारतीय टीम, विराट कोहली के बाद धवन भी लौटे पवेलियन

    बांग्लादेश के 272 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम की बेहद ख़राब शुरुआत रही। भारतीय टीम के दोनों ओपनर पवेलियन लौट चुके हैं। ऐसे में अब टीम इंडिया पर इस मैच में भी हार का खतरा मंडराने लग गया है। पहले विराट कोहली 5 रन बनाकर आउट हुए। उसके बाद अब शिखर धवन का विकेट भी जल्दी गिर गया। धवन को मुस्ताफ़िज़ुर रहमान ने पवेलियन का रास्ता दिखाया। अब टीम इंडिया का दारोमदार श्रेयस अय्यर और केएल राहुल पर रहेगा। हालांकि इस मैच में वॉशिगटन सुंदर को चौथे नंबर पर बल्लेबाज़ी के लिए भेजा है।     

  • 7 Dec 2022 10:53 AM GMT

    IND vs BAN 2nd ODI Live: भारत को लगा पहला झटका, विराट कोहली 5 रन बनाकर हुए आउट

    बांग्लादेश ने टीम इंडिया को दूसरे ही ओवर में बड़ा झटका दिया। टीम के स्टार बल्लेबाज़ विराट कोहली सिर्फ पांच रन बनाकर आउट हो गए। इबादत हुसैन ने विराट कोहली को बोल्ड आउट किया। बांग्लादेश ने टीम इंडिया को जीत के लिए 272 रनों का लक्ष्य दिया था। अब टीम इंडिया पर सीरीज हार का खतरा मंडराने लगा है। रोहित शर्मा मैच की शुरुआत में कैच पकड़ने के चक्कर में हाथ में चोट लगवा बैठे थे। ऐसे में उनकी जगह आज ओपनिंग के लिए विराट कोहली आए थे। लेकिन उनका बल्ला एक बार फिर खामोश रहा। 

  • 7 Dec 2022 10:05 AM GMT

    IND vs BAN 2nd ODI Live: मिराज और महमुदुल्लाह ने दिखाया दम, बांग्लादेश ने भारत को दिया जीत के लिए 272 रनों का लक्ष्य

    बांग्लादेश की टीम ने भारत के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में दमदार वापसी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में 271 रनों का स्कोर खड़ा किया। टीम इंडिया ने पहले 20 ओवर में घातक गेंदबाज़ी की। बांग्लादेश ने पहले छह विकेट सिर्फ 69 रनों के स्कोर पर गंवा दिए थे। उसके बाद पिछले मैच के हीरो मेहदी हसन मिराज और महमुदुल्लाह ने शानदार बल्लेबाज़ी करते हुए टीम के स्कोर 250 रनों के पार पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। महमुदुल्लाह ने इस मैच में 77 रनों की उम्दा पारी खेली। जबकि दूसरे छोर पर मेहदी मिराज ने नाबाद 100 रन बनाए। वहीं नसुम अहमद ने अंतिम ओवर्स में ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी की। दोनों ने मिलकर अंतिम 23 गेंदों पर 54 रन बनाए।     

  • 7 Dec 2022 9:11 AM GMT

    IND vs BAN 2nd ODI Live: मिराज और महमुदुल्लाह की शतकीय साझेदारी, 40 ओवर के बाद स्कोर 169/6

    बांग्लादेश की टीम टीम ने इस मैच में शुरूआती झटकों के बाद जबरदस्त वापसी की। पिछले मैच के हीरो मेहदी हसन मिराज इस मैच में भी बेहतरीन बल्लेबाज़ी कर रहे हैं। मिराज ने अपना अर्धशतक पूरा किया। जबकि महमुदुल्लाह 49 रन बनाकर खेल रहे हैं। अब बांग्लादेश की टीम का स्कोर 40 ओवर के बाद छह विकेट के नुकसान पर 169 रन हो गया है। मिराज और महमुदुल्लाह ने अब तक शतकीय साझेदारी निभाई है। दोनों बल्लेबाज़ टीम को अंतिम 10 ओवर में ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी के साथ स्कोर को 250 रनों के पार पहुंचाना चाहेंगे।   

  • 7 Dec 2022 8:23 AM GMT

    IND vs BAN 2nd ODI Live: मिराज और महमुदुल्लाह ने संभाली पारी, 30 ओवर के बाद स्कोर 124/6

    भारतीय गेंदबाज़ों का विकेट का सिलसिला 20 ओवर के बाद थम सा गया है। पहले तेज़ गेंदबाज़ो ने बांग्लादेश को तीन शुरूआती झटके दिए। उसके बाद स्पिनर वॉशिगटन सुंदर ने जबरदस्त गेंदबाज़ी की। उन्होंने अपने पहले तीन ओवर में तीन विकेट झटक लिए हैं। लेकिन इसके बाद विकेट का सिलसिला थम गया। अब बांग्लादेश की टीम का स्कोर 30 ओवर के बाद छह विकेट के नुकसान पर 124 रन हो गया है। मिराज और महमुदुल्लाह ने अभी तक अर्धशतकीय पारी निभाई है।   

  • 7 Dec 2022 7:44 AM GMT

    IND vs BAN 2nd ODI Live: वॉशिगटन सुंदर की फिरकी में फंसे बांग्लादेश के बल्लेबाज़, स्कोर हुआ 69/6

    वॉशिगटन सुंदर ने दूसरे वनडे में जबरदस्त गेंदबाज़ी की। टीम इंडिया के इस स्पिनर ने अपने पहले तीन ओवर में तीन विकेट झटक लिए हैं। तीसरे ओवर की अंतिम दो गेंदबाज़ों पर लगातार सुंदर ने दो बल्लेबाज़ों को आउट करके टीम इंडिया को मजबूती प्रदान की। इस मैच पर अब भारत ने पूरी तरह से शिकंजा कस लिया है। अब बांग्लादेश टीम के लिए इस मैच में 125 रनों का स्कोर बनाना भी बेहद मुश्किल नज़र आ रहा है। 20 ओवर की समाप्ति के बाद टीम का स्कोर छह विकेट के नुकसान पर 71 रन हो गया है। 

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story