×

अक्षर-अश्विन का इंग्लैंड पर कहर, सबसे तेज 400 विकेट लेने में अश्विन दूसरे नंबर पर

अहमदाबाद में खेला जा रहा टेस्ट मैच रविचंद्रन अश्विन का 77 वां टेस्ट मैच है और इस टेस्ट मैच के दौरान उन्होंने 400वां विकेट हासिल करने की उपलब्धि हासिल की। इस टेस्ट मैच में विकेट काफी तेजी से गिर रहे हैं और खास तौर पर स्पिनर्स को इस मैच में ज्यादा कामयाबी मिल रही है।

SK Gautam
Published on: 25 Feb 2021 2:02 PM GMT
अक्षर-अश्विन का इंग्लैंड पर कहर, सबसे तेज 400 विकेट लेने में अश्विन दूसरे नंबर पर
X

अंशुमान तिवारी

नई दिल्ली। दुनिया के सबसे बड़े नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में गुरुवार को भारतीय स्पिनर स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की। अश्विन सबसे तेज 400 विकेट लेने के मामले में श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के बाद दूसरे गेंदबाज बन गए हैं।

जहां तक भारत का सवाल है तो अश्विन ने सबसे तेजी से 400 विकेट हासिल करने की यह उपलब्धि हासिल की है। अश्विन ने अहमदाबाद में इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के दौरान यह कारनामा दिखाया।

भारत को मिला 49 रनों का लक्ष्य

इंग्लैंड की दूसरी पारी के दौरान भारत के स्पिनर्स अक्षर पटेल, अश्विन और वाशिंगटन सुंदर ने शानदार गेंदबाजी की। दूसरी पारी में अक्षर पटेल ने पांच, अश्विन ने 4 और सुंदर ने एक विकेट लिया। इंग्लैंड की दूसरी पारी 81 रनों पर सिमट गई है और भारत को अहमदाबाद टेस्ट जीतने के लिए 49 रनों का लक्ष्य मिला है। मैच के दूसरे दिन का खेल अभी पूरा नहीं हुआ है और दोनों टीमों की तीन पारियां समाप्त हो चुकी हैं।

Ravichandran Ashwin-3

77वें टेस्ट में अश्विन का कमाल

अहमदाबाद में खेला जा रहा टेस्ट मैच रविचंद्रन अश्विन का 77 वां टेस्ट मैच है और इस टेस्ट मैच के दौरान उन्होंने 400वां विकेट हासिल करने की उपलब्धि हासिल की। इस टेस्ट मैच में विकेट काफी तेजी से गिर रहे हैं और खास तौर पर स्पिनर्स को इस मैच में ज्यादा कामयाबी मिल रही है।

ये भी देखें: ओवैसी ने TMC से पूछा- ‘मोदी, शाह और नड्डा बंगाल में रैली कर सकते हैं तो मैं क्यों नहीं’

भारत को पहली पारी में मिली 33 रनों की लीड

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 112 रनों पर सिमट गई थी। पहले दिन का खेल समाप्त होने के समय भारत ने 3 विकेट खोकर 99 रन बना लिए थे और उम्मीद की जा रहे थी कि भारत बड़ी लीड हासिल कर सकता है मगर दूसरे दिन भारत की टीम भी 145 रनों पर ही सिमट गई। इस तरह भारत को पहली पारी के आधार पर 33 रनों की ही लीड हासिल हुई है।

Muttiah Muralitharan

मुरलीधरन के बाद दूसरे गेंदबाज अश्विन

इंग्लैंड की दूसरी पारी के दौरान भारतीय टीम के दो स्पिनरों अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन ने फिर शानदार गेंदबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम के लिए मुसीबतें खड़ी कर दीं। मैच के दौरान तीन विकेट हासिल करते ही अश्विन ने टेस्ट मैच में अपने 400 विकेट पूरे कर लिए हैं।

श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के बाद वे टेस्ट क्रिकेट के ऐसे दूसरे गेंदबाज बन गए हैं जिसने सबसे तेजी से 400 विकेट का आंकड़ा छूने में कामयाबी हासिल की है। मुरलीधरन ने अपने 72वें टेस्ट मैच में 400 विकेट पूरे किए थे जबकि अश्विन ने अपने करियर के 77 वें टेस्ट के दौरान यह उपलब्धि हासिल की है।

अश्विन ने कुंबले को पीछे छोड़ा

यदि 400 विकेट हासिल करने के मामले में भारत का रिकॉर्ड देखा जाए तो यह रिकॉर्ड अभी तक पूर्व लेग स्पिनर अनिल कुंबले के नाम दर्ज था। अनिल कुंबले ने अपने 85वें टेस्ट के दौरान 400 विकेट हासिल किए थे मगर अश्विन ने 77वें टेस्ट में ही यह उपलब्धि हासिल कर कुंबले को पीछे छोड़ दिया है।

kumbale

222 विकेट कैच से हासिल किए

अश्विन ने अपने 400 में से 222 विकेट खिलाड़ियों को कैच आउट कराकर हासिल किए हैं जबकि उन्होंने पचासी खिलाड़ियों को बोल्ड आउट किया है। 84 खिलाड़ियों को उन्होंने पगबाधा आउट किया है जबकि स्टंप के रूप में उन्हें 9 विकेट हासिल हुए हैं।

ये भी देखें: भगोड़े नीरव मोदी को भारत लाने का रास्ता साफ, लंदन की कोर्ट ने प्रत्यर्पण को दी मंजूरी

स्टोक्स को बनाया सबसे ज्यादा बार शिकार

वैसे तो अश्विन ने दुनिया के तमाम दिग्गज खिलाड़ियों को अपना शिकार बनाया है, लेकिन टेस्ट करियर में उन्होंने इंग्लैंड के आलराउंडर बेन स्टोक्स को सबसे ज्यादा 11 बार आउट किया है।

ऑस्ट्रेलिया के विस्फोटक बल्लेबाज और ओपनर डेविड वॉर्नर को भी अश्विन ने अपने करियर के दौरान काफी परेशान किया है और वे 10 बार टेस्ट क्रिकेट में उनका शिकार बने हैं। इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाज एलेस्टेयर कुक भी अश्विन की गेंदों पर खूब परेशान हुए हैं और 9 बार अश्विन ने उनका शिकार किया है।

r ashwin-3

चेन्नई टेस्ट में जड़ा था अश्विन ने शतक

मौजूदा समय में अश्विन की गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्पिनरों में की जाती है। टीम इंडिया में उनके रहने से भारत की स्पिन ताकत कई गुना बढ़ जाती है। विश्व के दिग्गज बल्लेबाज भी स्पिन गेंदबाजी में अश्विन का लोहा मानते हैं।

हाल के दिनों में अश्विन ने गेंदबाजी के साथ ही अपनी बल्लेबाजी से भी लोगों का मन मोह लिया है। चेन्नई टेस्ट के दौरान उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 106 रनों की शानदार पारी खेली थी। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने भी अश्विन की शानदार पारी की काफी प्रशंसा की थी।

ये भी देखें: अब लागू होगी इमरजेंसी: मौसम में अप्रत्याशित बदलाव, हो जाएं सतर्क

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story