×

टॉम लाथम के तूफानी शतक की बदौलत कीवी टीम की धमाकेदार जीत, भारतीय गेंदबाज़ों का लचर प्रदर्शन

IND vs NZ 1st ODI: न्यूज़ीलैंड ने पहले वनडे में टीम इंडिया को सात विकेट से हरा दिया। कीवी बल्लेबाज़ टॉम लाथम ने अपनी दमदार पारी के दम पर टीम को शानदार जीत दिलाई। न्यूज़ीलैंड के बल्लेबाज़ टॉम लाथम ने तूफानी शतक जड़ा है।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 25 Nov 2022 1:35 AM GMT (Updated on: 25 Nov 2022 9:32 AM GMT)
IND vs NZ 1st ODI
X

IND vs NZ 1st ODI

IND vs NZ 1st ODI: न्यूज़ीलैंड ने पहले वनडे में टीम इंडिया को सात विकेट से हरा दिया। कीवी बल्लेबाज़ टॉम लाथम ने अपनी दमदार पारी के दम पर टीम को शानदार जीत दिलाई। न्यूज़ीलैंड के बल्लेबाज़ टॉम लाथम ने तूफानी शतक जड़ा है। लाथम ने सिर्फ 76 गेंदों पर बड़ा ही महत्वपूर्ण शतक लगाया। टॉम लाथम ने 104 गेंदों पर नाबाद 145 रनों की पारी खेली। जबकि दूसरी तरफ टीम के कप्तान केन विलियम्सन 94 रन पर नाबाद रहे। दोनों ने मिलकर चौथे विकेट के लिए नाबाद 221 रनों की साझेदारी निभाई। टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए कीवी टीम को 307 रनों का लक्ष्य दिया था।

धवन की कप्तानी में कभी सीरीज नहीं हारी टीम इंडिया:

न्यूज़ीलैंड के खिलाफ शिखर धवन के पास कप्तानी का जिम्मा होगा। इससे पहले धवन टीम इंडिया के लिए कई सीरीज में कप्तानी का जिम्मा संभाल चुके हैं। लेकिन इस बार उनकी कप्तानी की असली परीक्ष होने वाली है। धवन की कप्तानी में टीम इंडिया ने कभी कोई वनडे सीरीज नहीं गंवाई। इससे पहले धवन टीम इंडिया के लिए तीन बार यह जिम्मेदारी संभाल चुके हैं। इसमें सभी में टीम इंडिया ने सीरीज पर कब्जा किया है। सबसे पहले गब्बर के नाम से मशहूर इस खिलाड़ी को श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज का कप्तान बनाया था, जिसमें टीम इंडिया को जीत मिली थी। उसके बाद वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया को सीरीज जीत मिली।

हार्दिक पंड्या के नेतृत्व में टी-20 सीरीज जीती:

बता दें टीम इंडिया टी-20 विश्वकप के बाद सीधे न्यूज़ीलैंड के दौरे के लिए रवाना हो गई। यहां कीवी टीम के खिलाफ भारत को तीन-तीन मैचों की टी-20 और वनडे सीरीज खेलनी थी। इसमें टी-20 की कमान ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या को सौंपी थी। पंड्या की कप्तानी में भारत ने टी-20 सीरीज पर 1-0 से कब्जा जमाया है। अब देखना है कि क्या शिखर धवन टीम इंडिया को वनडे ट्रॉफी दिला पाते है या नहीं..?

दोनों टीमों की प्लेइंग 11:

भारत: शिखर धवन (कप्तान), शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन, वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, उमरान मलिक, अर्शदीप सिंह और युजवेंद्र चहल।

न्यूजीलैंड: फिन एलेन, डेवोन कॉन्वे, केन विलियम्सन (कप्तान), टॉम लाथम (विकेटकीपर), डेरिल मिशेल, ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सैंटनर, एडम मिल्ने, मैट हेनरी, टिम साउदी और लॉकी फर्ग्यूसन।

Live Updates

  • 25 Nov 2022 9:25 AM GMT

    टॉम लाथम के तूफानी शतक की बदौलत कीवी टीम की धमाकेदार जीत

    न्यूज़ीलैंड ने पहले वनडे में टीम इंडिया को सात विकेट से हरा दिया। कीवी बल्लेबाज़ टॉम लाथम ने अपनी दमदार पारी के दम पर टीम को शानदार जीत दिलाई। न्यूज़ीलैंड के बल्लेबाज़ टॉम लाथम ने तूफानी शतक जड़ा है। लाथम ने सिर्फ 76 गेंदों पर बड़ा ही महत्वपूर्ण शतक लगाया। टॉम लाथम ने 104 गेंदों पर नाबाद 145 रनों की पारी खेली। जबकि दूसरी तरफ टीम के कप्तान केन विलियम्सन 94 रन पर नाबाद रहे। दोनों ने मिलकर चौथे विकेट के लिए नाबाद 221 रनों की साझेदारी निभाई। टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए कीवी टीम को 307 रनों का लक्ष्य दिया था।  

  • 25 Nov 2022 8:51 AM GMT

    IND vs NZ 1st ODI Live Score: टॉम लाथम ने ने जड़ा तूफानी शतक, न्यूज़ीलैंड को जीत के लिए 60 गेंदों पर 66 रनों की दरकरार 

    न्यूज़ीलैंड ने ख़राब शुरुआत के बाद मैच में शानदार वापसी की है। अब कीवी टीम जीत से बस 66 रन दूर है। न्यूज़ीलैंड के बल्लेबाज़ टॉम लाथम ने तूफानी शतक जड़ा है। लाथम ने सिर्फ 76 गेंदों पर बड़ा ही महत्वपूर्ण शतक लगाया।

  • 25 Nov 2022 7:59 AM GMT

    IND vs NZ 1st ODI Live Score: विलियम्सन और लाथम ने संभाली पारी, 30 ओवर के बाद स्कोर पहुंचा 150/3

    कीवी टीम ने शुरूआती तीन विकेट जल्दी खो दिए थे, लेकिन उसके बाद टीम के कप्तान केन विलियम्सन और टॉम लाथम ने न्यूज़ीलैंड की वापसी करवाई। 30 ओवर के बाद न्यूज़ीलैंड का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 150 रनों तक पहुंच गया। इस समय कप्तान विलियम्सन 58 गेंदों पर 54 रन बनाकर खेल रहे हैं, जबकि टॉम लाथम ने 40 गेंदों पर 35 रन बना लिए हैं। अब कीवी टीम को 120 गेंदों पर 157 रनों की दरकरार हैं। अब देखना होगा कि क्या कीवी कप्तान अपनी टीम को जीत दिला पाते हैं या नहीं..?

  • 25 Nov 2022 6:47 AM GMT

    IND vs NZ 1st ODI Live Score: न्यूज़ीलैंड की ख़राब शुरुआत, 10 ओवर के बाद स्कोर 42/1

    टीम इंडिया के बल्लेबाज़ों के बाद गेंदबाज़ों ने भी जबरदस्त शुरुआत की। कीवी टीम के बल्लेबाज़ पहले 10 ओवर के खेल में काफी परेशानी में नज़र आए। न्यूज़ीलैंड को पहला झटका फिन एलन के रूप में लगा। आठवें ओवर में शर्दुल ठाकुर ने एलन को पंत के हाथों कैच आउट कराया। अब कीवी टीम का सारा दारोमदार डिवॉन कॉन्वेय और कप्तान केन विलियम्सन पर टिका है। वहीं टीम इंडिया के गेंदबाज़ों की नज़र विलियम्सन के विकेट पर टिकी है। टीम इंडिया की हार-जीत के बीच कप्तान केन विलियम्सन का विकेट महत्वपूर्ण रहने वाला है।   

  • 25 Nov 2022 5:22 AM GMT

    IND vs NZ 1st ODI Live Score: टीम इंडिया के बल्लेबाज़ों ने दिखाया दम, न्यूज़ीलैंड के सामने जीत के लिए रखा 307 रनों का लक्ष्य

    भारतीय टीम ने न्यूज़ीलैंड के खिलाफ पहले वनडे में जबरदस्त खेल का प्रदर्शन दिखाया है। टीम इंडिया पहले बल्लेबाज़ी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में सात विकेट के नुकसान पर 306 रन बनाए। ऑकलैंड के मैदान पर भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए कीवी टीम को जीत के लिए 307 रनों का टारगेट दिया। भारतीय टीम के ओपनर शुभमन गिल और शिखर धवन ने पहले विकेट के लिए 124 रनों की साझेदारी निभाई। उसके बाद श्रेयस अय्यर और संजू सैमसन ने टीम के स्कोर तेज़ी से आगे बढ़ाया। अंतिम ओवर में वॉशिगटन सुन्दर ने आतिशी बल्लेबाज़ी करते हुए टीम के स्कोर 300 रनों के पार पहुंचाया। इस मैच में टीम इंडिया के लिए श्रेयस अय्यर ने सर्वाधिक 80 रन बनाए। उनके अलावा धवन ने कपतानी पारी खेलते हुए 72 रनों का बड़ा योगदान दिया। वहीं शुभमन 50 रन बनाकर आउट हुए।  

  • 25 Nov 2022 4:47 AM GMT

    IND vs NZ 1st ODI Live Score: अय्यर और सैमसन की जबरदस्त बल्लेबाज़ी, 45 ओवर के बाद स्कोर पहुंचा 248/4

    टीम इंडिया के लिए ओपनर शुभमन गिल और शिखर धवन ने जो ठोस शुरुआत दी थी, उसका नतीजा अब टीम इंडिया इस मैच में अपना स्कोर 300 रनों के पार पहुंचा सकती है। टीम के मुख्य बल्लेबाज़ श्रेयस अय्यर और संजू सैमसन ने चार विकेट गिरने के बाद टीम का मोर्चा संभाला। टीम इंडिया का स्कोर 45 ओवर के बाद चार विकेट के नुकसान पर 248 रन हो चुका है। अब अंतिम पांच ओवर में ये दोनों बल्लेबाज़ टीम के स्कोर को तेज़ी से आगे बढ़ाते हुए 300 रनों के पार पहुंचाना चाहेंगे। इस समय अय्यर 66 गेंदों पर 66 रन बनाकर खेल रहे हैं, जबकि संजू सैमसन ने 36 गेंदों पर 35 रन बनाये हैं। 

  • 25 Nov 2022 4:06 AM GMT

    IND vs NZ 1st ODI Live Score: फर्ग्युसन ने बरपाया कहर, पंत के बाद सूर्या को भेजा पवेलियन

    टी-20 में दुनिया के एक नंबर बल्लेबाज़ सूर्यकुमार यादव का जलवा वनडे क्रिकेट में देखने को नहीं मिला। न्यूज़ीलैंड के खिलाफ पहले वनडे मैच में सूर्यकुमार यादव मात्र चार रन बनाकर पवेलियन वापस लौट गए। कीवी तेज़ गेंदबाज़ ने एक ही ओवर में पंत और सूर्या को आउट करके टीम इंडिया को बैकफुट पर धकेला। सूर्यकुमार यादव से इस मैच में टीम को बड़ी उम्मीद थी, पहली गेंद पर चौके से उन्होंने अपना खाता भी खोला। लेकिन तीसरी ही गेंद पर वो कैच आउट हो गए। अब टीम इंडिया के लिए क्रीज पर अय्यर और संजू सैमसन की जोड़ी मौजूद है। 35 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 170 रन हो गया है। 

  • 25 Nov 2022 3:55 AM GMT

    IND vs NZ 1st ODI Live Score: फिर नहीं चला ऋषभ पंत का बल्ला, फर्ग्युसन ने भेजा पवेलियन

    टीम इंडिया ने शानदार शुरुआत के बाद अब जल्दी तीन विकेट गंवा दिए हैं। टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज़ ऋषभ पंत एक बार फिर जल्दी पवेलियन वापस लौट गए। पिछले काफी समय से वो खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं, इसके बावजूद उन्हें टीम में लगातार जगह दी जा रही है। टी-20 सीरीज के बाद उनका पहले वनडे में भी बुरा हाल रहा। सिर्फ 15 रन बनाकर पंत फर्ग्युसन का शिकार बन गए। इससे टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा। 

  • 25 Nov 2022 3:28 AM GMT

    IND vs NZ 1st ODI Live Score: धवन-गिल ने बनाया अर्धशतक, 25 ओवर के बाद स्कोर 128/2

    टीम इंडिया ने पहले वनडे में ठोस शुरुआत के बाद अपने दोनों ओपनर्स के विकेट गंवा दिए। दोनों ओपनर्स ने पहले विकेट के लिए 124 रन जोड़े। उसके बाद 124 के स्कोर पर दोनों ही बल्लेबाज़ पवेलियन लौट गए। शिखर धवन ने 72 रनों की पारी खेली। जबकि शुभमन गिल 50 रन बनाकर आउट हो गए। ऐसे में अब टीम इंडिया वापस बैकफुट पर आ गई है। अब क्रीज पर अय्यर और पंत मौजूद है। दोनों ही बल्लेबाज़ों से टीम को बड़ी उम्मीद है।  

  • 25 Nov 2022 2:52 AM GMT

    IND vs NZ 1st ODI Live Score: धवन-गिल की दमदार शुरुआत, 20 ओवर के बाद स्कोर बिना नुकसान 90 रन

    टीम इंडिया ने न्यूज़ीलैंड के खिलाफ पहले वनडे मैच में जबरदस्त शुरुआत की। कीवी गेंदबाज़ पहला विकेट लेने के लिए तरस गए हैं। टीम इंडिया का स्कोर 20 ओवर के बाद बिना विकेट के नुकसान पर रन हो गया है। भारत के दोनों ओपनर बल्लेबाज़ शुभमन गिल और शिखर धवन डटकर कीवी गेंदबाज़ों का सामना कर रहे हैं। ऑकलैंड की तेज़ पिच पर मेजबान टीम अपने चार तेज़ गेंदबाज़ों के साथ मैदान पर उतरी। लेकिन धवन-गिल ने पहले 20 ओवर में उनकी गेंदबाज़ी नाकाम साबित किया हैं। पहले 10 ओवर में टीम इंडिया ने थोड़ी धीमी शुरुआत की थी, लेकिन अब हर ओवर में 6 की रन रेट से आने लग गए हैं। कप्तान शिखर धवन 62 गेंदों पर 47 रन बनाकर खेल रहे हैं। जबकि शुभमन गिल 58 गेंदों पर 41 रन बना चुके हैं।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story