×

सूर्यकुमार का बड़ा धमाका, भारत ने दूसरे टी-20 में कीवी टीम को 65 रनों से दी पटखनी

IND vs NZ 2nd T20: टीम इंडिया और न्यूज़ीलैंड के बीच माउंट माउंगानुई में तीन मैचों की सीरीज का दूसरा टी-20 मैच खेला गया। इस मैच में टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज़ सूर्यकुमार यादव का जलवा देखने को मिला। भारत ने टॉस हारने के बावजूद पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 20 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 191 रनों का विशाल स्कोर बनाया।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 20 Nov 2022 6:13 AM GMT (Updated on: 20 Nov 2022 10:34 AM GMT)
IND vs NZ 2nd T20
X

IND vs NZ 2nd T20

IND vs NZ 2nd T20: टीम इंडिया और न्यूज़ीलैंड के बीच माउंट माउंगानुई में तीन मैचों की सीरीज का दूसरा टी-20 मैच खेला गया। इस मैच में टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज़ सूर्यकुमार यादव का जलवा देखने को मिला। भारत ने टॉस हारने के बावजूद पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 20 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 191 रनों का विशाल स्कोर बनाया। इसमें सूर्या के नाबाद 111 रन शामिल रहे। उन्होंने एक साल के अंदर टी-20 में दूसरा शतक जमाया है। इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान टीम की शुरुआत ही बेहद ख़राब रही। पहले ही ओवर में धाकड़ बल्लेबाज फिन एलन का विकेट गिर गया। उसके बाद टीम इंडिया के गेंदबाज़ों ने सधी हुई गेंदबाजी करते हुए कीवी टीम को 126 रनों पर ढेर कर दिया। इसके साथ टीम इंडिया ने यह मुकाबला 65 रनों से अपने नाम कर लिया।

सूर्यकुमार का तूफानी शतक:

इस मैच टीम इंडिया की जीत के हीरो सूर्यकुमार रहे। उन्होंने पहली ही गेंद से कीवी गेंदबाज़ों की धुनाई शुरू कर दी। उन्होंने 32 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। इसके बाद अगली 17 गेंदों पर उन्होंने अपना शतक भी पूरा कर दिया। उन्होंने अपनी इस 111 रनों की नाबाद पारी में 11 चौके और सात छक्के जड़े। इस साल उनके नाम टी-20 में यह दूसरा शतक हो गया है। इससे पहले यह कारनामा रोहित शर्मा ने किया है। सूर्या ने इससे पहले इंग्लैंड के खिलाफ उनकी सरजमीं पर शतक जड़ा था।

केन विलियम्सन की संघर्ष भरी पारी:

कीवी बल्लेबाज़ों ने भारतीय गेंदबाज़ों के आगे आत्मसमर्पण कर दिया। लेकिन एक मात्र कीवी कप्तान टीम इंडिया के गेंदबाज़ों का सामना करते हुए दिखाई दिए। एक तरफ से विकेट गिरने का सिलसिला जारी रहा तो दूसरी तरफ केन विलियम्सन डटकर सामना करते रहे। उन्होंने अपनी शानदार फॉर्म इस मैच में भी जारी रखी। उन्होंने 62 रनों की संघर्ष भरी पारी खेली। आखिरकार मोहम्मद सिराज ने उनको अपना शिकार बना लिया।

टिम साउदी की टी-20 में दूसरी हैट्रिक:

भारत ने न्यूजीलैंड के सामने 192 रन का लक्ष्य रखा है। टीम इंडिया की तरफ से सूर्यकुमार यादव ने जबरदस्त बल्लेबाज़ी करते हुए नाबाद 111 रनों की पारी खेली। इस समय टीम इंडिया का स्कोर 200 के पार जाता दिखाई दे रहा था, लेकिन अंतिम ओवर में टिम साउदी की शानदार हैट्रिक देखने को मिली। उन्होंने टी20 क्रिकेट में दूसरी बार हैट्रिक ली है। इससे पहले उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ यह कारनामा किया था। अंतिम ओवर में टिम साउदी की घातक गेंदबाजी के कारण भारत 200 रनों के पार अपने स्कोर को नहीं पहुंचा पाया।

आज के मैच में दोनों टीमों की प्लेइंग 11:

भारत: ईशान किशन, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, दीपक हुड्डा, हार्दिक पंड्या (कप्तान), वाशिंगटन सुंदर, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल।

न्यूजीलैंड: फिन एलन, डेवोन कॉनवे (विकेटकीपर), केन विलियम्सन (कप्तान), ग्लेन फिलिप्स, डेरिल मिशेल, जेम्स नीशम, मिशेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउथी, एडम मिल्ने, लॉकी फर्ग्यूसन।

Live Updates

  • 20 Nov 2022 10:30 AM GMT

    IND vs NZ 2nd T20 Live: केन विलियम्सन की संघर्ष भरी पारी

    कीवी बल्लेबाज़ों ने भारतीय गेंदबाज़ों के आगे आत्मसमर्पण कर दिया। लेकिन एक मात्र कीवी कप्तान टीम इंडिया के गेंदबाज़ों का सामना करते हुए दिखाई दिए। एक तरफ से विकेट गिरने का सिलसिला जारी रहा तो दूसरी तरफ केन विलियम्सन डटकर सामना करते रहे। उन्होंने अपनी शानदार फॉर्म इस मैच में भी जारी रखी। उन्होंने 62 रनों की संघर्ष भरी पारी खेली। आखिरकार मोहम्मद सिराज ने उनको अपना शिकार बना लिया। 

  • 20 Nov 2022 10:12 AM GMT

    IND vs NZ 2nd T20 Live: न्यूज़ीलैंड की आधी टीम लौटी पवेलियन, 30 गेंदों पर 94 रनों की दरकरार

    कीवी टीम अपने होमग्राउंड पर भारतीय टीम के आगे परेशानी में दिखाई दे रही है। 15 ओवर के समाप्ति पर मेजबान टीम का स्कोर पांच विकेट के नुकसान पर 98 रन हो चुका है। न्यूज़ीलैंड की आधी टीम पवेलियन लौट चुकी है। एकमात्र टीम के कप्तान केन विलियम्सन भारतीय गेंदबाज़ों का डटकर सामना करते दिखाई दे रहे है। अब कीवी टीम को जीत के लिए 30 गेंदों पर 94 रनों की दरकरार है।  

  • 20 Nov 2022 9:45 AM GMT

    IND vs NZ 2nd T20 Live: न्यूज़ीलैंड को लगा तीसरा झटका, खतरनाक बल्लेबाज फिलिप्स भी लौटे पवेलियन

    कीवी टीम अपने होमग्राउंड पर भारतीय टीम के आगे परेशानी में दिखाई दे रही है। पहले कीवी गेंदबाज़ों की सूर्यकुमार यादव ने जमकर धुनाई करते हुए तूफानी शतक जड़ा। उसके बाद रनों का पीछा करते समय भी न्यूज़ीलैंड के बल्लेबाज मुश्किल में दिखाई दे रहे हैं। 10 ओवर के समाप्ति पर मेजबान टीम का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 71 रन हो चुका है। टीम के तीन खतरनाक बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके हैं। एकमात्र टीम के कप्तान केन विलियम्सन भारतीय गेंदबाज़ों का डटकर सामना करते दिखाई दे रहे है। अब कीवी टीम को जीत के लिए 60 गेंदों पर 121 रनों की दरकरार है। 

  • 20 Nov 2022 8:57 AM GMT

    IND vs NZ 2nd T20 Live: न्यूज़ीलैंड को दूसरी गेंद पर लगा बड़ा झटका, फिन एलन बिना खाता खोले आउट

    टीम इंडिया के 192 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कीवी टीम की शुरुआत बेहद ख़राब रही। भुवनेश्वेर कुमार ने न्यूज़ीलैंड की पारी की दूसरी गेंद पर मेजबान टीम को बड़ा झटका दिया। धाकड़ बल्लेबाज़ फिन एलन बिना खाता खोले आउट हो गए।   

  • 20 Nov 2022 8:51 AM GMT

    IND vs NZ 2nd T20 Live: टिम साउदी की शानदार हैट्रिक

    भारत ने न्यूजीलैंड के सामने 192 रन का लक्ष्य रखा है। टीम इंडिया की तरफ से सूर्यकुमार यादव ने जबरदस्त बल्लेबाज़ी करते हुए नाबाद 111 रनों की पारी खेली। इस समय टीम इंडिया का स्कोर 200 के पार जाता दिखाई दे रहा था, लेकिन अंतिम ओवर में टिम साउदी की शानदार हैट्रिक देखने को मिली। उन्होंने टी20 क्रिकेट में दूसरी बार हैट्रिक ली है। इससे पहले उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ यह कारनामा किया था। 

  • 20 Nov 2022 8:35 AM GMT

    IND vs NZ 2nd T20 Live: सूर्यकुमार यादव की तूफानी पारी, 49 गेंदों में जड़ा शतक

    सूर्यकुमार यादव ने 49 गेंदों में अपना शतक पूरा कर लिया है। पूरे मैच में सूर्यकुमार का जलवा देखने को मिला। उन्होंने अपनी पारी में 11 चौके और सात छक्के जड़े। उनके नाम टी-20 में यह दूसरा शतक हो गया है। इससे पहले यह कारनामा रोहित शर्मा ने किया है। सूर्या ने इससे पहले इंग्लैंड के खिलाफ उनकी सरजमीं पर शतक जड़ा था।  

  • 20 Nov 2022 8:19 AM GMT

    IND vs NZ 2nd T20 Live: सूर्यकुमार यादव का तूफानी अर्धशतक, 32 गेंदों पर जड़ी फिफ्टी

    टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज़ सूर्यकुमार यादव जबरदस्त फॉर्म में बरक़रार है। कीवी गेंदबाज़ों के सामने भी सूर्यकुमार यादव का तूफ़ान जारी रहा। यादव ने इस मैच में 32 गेंदों पर फिफ्टी लगाई। ये 2022 में उनके बल्ले से निकला 11वां 50 प्लस स्कोर हो गया।   

  • 20 Nov 2022 8:08 AM GMT

    IND vs NZ 2nd T20 Live: श्रेयस अय्यर के रूप में टीम इंडिया को लगा तीसरा झटका, स्कोर 110/3

    टीम इंडिया को कीवी गेंदबाज़ फर्ग्युसन ने तीसरा झटका दिया। फर्ग्युसन ने शानदार बल्लेबाज़ी कर रहे श्रेयस अय्यर को हिट विकेट आउट किया। उन्होंने नौ गेंद में 13 रन बनाए। इस पारी में उन्होंने एक चौका और एक छक्का लगाया। 13 ओवर के बाद भारत का स्कोर तीन विकेट पर 110 रन है।

  • 20 Nov 2022 7:51 AM GMT

    IND vs NZ 2nd T20 Live: ईश सोढ़ी ने किशन को भेजा पवेलियन, भारत का दूसरा विकेट गिरा

    टीम इंडिया को 10वें ओवर में बड़ा झटका लगा। स्पिनर ईश सोढ़ी ने ओपनर ईशान किशन को पवेलियन भेज दिया। उन्होंने किशन को बैकवर्ड पॉइंट पर साउथी के हाथों कैच आउट कराया। ईशान किशन आज शानदार लय में लग रहे थे, उन्होंने 31 गेंदों पर 36 रनों की दमदार पारी खेली। इस पारी में उन्होंने पांच चौके और एक छक्का लगाया। लेकिन वो अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में तब्दील नहीं कर पाए। इसके साथ टी-20 क्रिकेट में ईश सोढ़ी भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं।     

  • 20 Nov 2022 7:19 AM GMT

    IND vs NZ 2nd T20 Live: बारिश के कारण खेल रुका, भारत का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 50 रन 

    टीम इंडिया और न्यूज़ीलैंड की टीम के बीच दूसरे टी-20 मैच में बारिश की खलल देखने को मिली है। मैच की शुरुआत के करीब 40 मिनट बाद ही बारिश होने लग गई। हालांकि इस समय बारिश तेज़ी के साथ नहीं आ रही है। उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही बारिश रुकने के साथ मैच फिर शुरू होगा। बारिश के समय तक टीम इंडिया का स्कोर 6.4 ओवर के बाद एक विकेट के नुकसान पर 50 रन है। ईशान किशन 22 गेंद में 28 और सूर्यकुमार पांच गेंद में छह रन बनाकर खेल रहे हैं। ऋषभ पंत के रूप में टीम इंडिया को पहला झटका लगा।  

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story