एशिया कप 2022: सुपर 4 में पाकिस्तान की रोमांचक जीत, भारत को 5 विकेट से हराया

IND Vs PAK Asia Cup: भारत के खिलाफ पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया है। इससे पहले ग्रुप स्टेज मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को मात दी थी। भारत ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए पाकिस्तान के सामने बड़ा लक्ष्य रखा।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 4 Sep 2022 1:33 PM GMT (Updated on: 4 Sep 2022 5:55 PM GMT)
एशिया कप 2022: सुपर 4 में पाकिस्तान की रोमांचक जीत, भारत को 5 विकेट से हराया
X

IND Vs PAK Asia Cup

IND vs PAK Asia Cup Live: एशिया कप में पाकिस्तान ने भारत से अपना बदला चुकता कर लिया। टीम इंडिया के 182 रनों के लक्ष्य का पाकिस्तान ने विकेट खोकर पीछा कर लिया। पाकिस्तान के बल्लेबाज़ों ने इस मैच में शानदार बल्लेबाज़ी की। मोहम्मद रिज़वान ने 71 रनों की मैच जिताऊ पारी खेली। वहीं उनके साथ मोहम्मद नवाज़ ने भी ताबड़तोड़ 42 रन बनाए। अंतिम ओवर्स में खुशदिल शाह और आसिफ अली ने आतिशी बल्लेबाज़ी करते हुए टीम को जीत दिला दी। भारत ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए पाकिस्तान के सामने बड़ा लक्ष्य रखा। विराट कोहली के 60 रनों के दम पर टीम इंडिया ने अपने निर्धारित 20 ओवर में 181 रन बनाए।

बाबर आज़म की ख़राब फॉर्म रही जारी:

पाकिस्तान टीम के कप्तान और दुनिया के नंबर एक टी-20 बल्लेबाज बाबर आज़म एशिया कप में रन बनाने के लिए जूझते नज़र आ रहे हैं। लगातार तीसरे मैच में भी उनका खराब प्रदर्शन जारी रहा। रवि बिश्नोई ने बाबर आजम को रोहित शर्मा के हाथों कैच कराया। बाबर 10 गेंदों में 14 रन बनाकर आउट हुए।

विराट कोहली की जबरदस्त पारी:

टीम इंडिया के स्टार विराट कोहली पाकिस्तान के खिलाफ इस मैच में जबरदस्त फॉर्म में नज़र आए। उन्होंने पाकिस्तानी गेंदबाज़ों का डटकर सामना किया है। एक तरफ टीम इंडिया के एक-एक करके विकेट गिरते जा रहे थे। लेकिन दूसरी तरफ विराट कोहली ने अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने अपने अर्धशतक के लिए 36 गेंदों का सामना किया। उनके बल्ले से इस दौरान चार चौके और एक छक्का भी निकला। लेकिन आखिरकार कोहली 44 गेंदों पर 60 रन बनाकर रन आउट हो गए।

हार्दिक पंड्या शून्य पर आउट:

टीम इंडिया के बल्लेबाज़ लगातार खराब शॉट खेलकर अपना विकेट गंवा रहे हैं। मैच के 15वें ओवर में भारत ने 131 रनों के स्कोर पर अपना पांचवां विकेट खो दिया। पिछले मैच के हीरो रहे हार्दिक पंड्या इस मैच में खाता भी नहीं खोल सके। वह मोहम्मद हसनैन की गेंद पर मोहम्मद नवाज को कैच थमा बैठे। दूसरी तरफ टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने शानदार बल्लेबाज़ी कर रहे हैं।

टीम इंडिया ने किए दो बदलाव:

इस मैच में टीम इंडिया ने दो बदलाव किए हैं। रवींद्र जडेजा और आवेश खान इस मैच में चोट के कारण नहीं खेल रहे हैं। इन दोनों खिलाड़ियों की जगह दीपक हुड्डा और रवि बिश्नोई को टीम में शामिल किया है। जबकि अक्षर पटेल और आर.अश्विन को प्लेइंग 11 में जगह नहीं मिली। वहीं पाकिस्तान ने तेज़ गेंदबाज़ मोहममद हसनैन को शहनाज़ दहानी की जगह शामिल किया है।

पाकिस्तान के हिस्से जा सकता है दुबई का रिकॉर्ड:

बता दें आज का मुकाबला दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम पर खेला जा रहा है। यहां टॉस जीतकर हर कप्तान पहले गेंदबाज़ी ही करना पसंद करता है। क्योंकि इस मैदान का रिकॉर्ड पहले गेंदबाज़ी करने वाली टीम के लिए बेहद शानदार रहा है। दुबई में पिछले 10 टी-20 अंतरराष्ट्रीय में पहले बैटिंग करने वाली टीम दो मैच जीती है। वहीं, चेज करते हुए आठ बार टीमों को कामयाबी मिली।

दिनेश कार्तिक को किया टीम से बाहर:

इस मैच में टीम इंडिया ने अनुभवी मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज़ दिनेश कार्तिक को टीम से बाहर कर दिया है। ग्रुप स्टेज के पहले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ ऋषभ पंत की जगह दिनेश कार्तिक को जगह मिली थी। लेकिन अब सुपर 4 में उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया। एशिया कप के दोनों मैच में उन्हें सिर्फ एक गेंद ही खेलने का मौका मिला था। ऐसे में बिना खेलने का मौका दिए दिनेश कार्तिक को बाहर करने पर उनके फैंस सोशल मीडिया पर गुस्सा निकाल रहे हैं।

आज के मैच में दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

पाकिस्तान:

बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), फखर जमान, इफ्तिखार अहमद, खुशदिल शाह, शादाब खान, आसिफ अली, मोहम्मद नवाज, नसीम शाह, हारिस रऊफ और मोहम्मद हसनैन।

भारत:

केएल राहुल, रोहित शर्मा, विराट कोहली, ऋषभ पंत, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, दीपक हुड्डा, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह और रवि बिश्नोई।

Live Updates

  • 4 Sep 2022 5:19 PM GMT

    IND vs PAK Live: चहल-पंड्या की जोरदार धुनाई

    पाकिस्तान के बल्लेबाज़ मोहम्मद रिज़वान और मोहम्मद नवाज़ ने आतिशी बल्लेबाज़ी करते हुए टीम इंडिया के गेंदबाज़ों की जमकर धुनाई की। इसमें खासकर युजवेंद्र चहल और हार्दिक पंड्या को उन्होंने टारगेट किया। चहल ने अपने स्पेल के चार ओवर में 43 रन लुटा दिए। जबकि पंड्या ने अपने तीन ओवर में 35 रन खर्च किए।

  • 4 Sep 2022 5:07 PM GMT

    IND vs PAK Live: रिज़वान-नवाज़ की तूफानी पारी, पाकिस्तान को जीत के लिए 63 रनों की दरकरार

    पाकिस्तान की टीम ने भारत के खिलाफ शानदार कमबैक किया है। 182 रनों के विशाल स्कोर का पीछा करते हुए पाक बल्लेबाज़ों ने शुरूआती झटकों के बावजूद अपनी स्थिति मजबूत कर ली। पाकिस्तान की तरफ से मोहम्मद रिज़वान और मोहम्मद नवाज़ बेहतरीन फॉर्म में नज़र आए। रिज़वान ने लगातार दूसरे मैच में अर्धशतक जड़ा। वहीं नवाज़ की ताबड़तोड़ पारी देखने को मिली।     

  • 4 Sep 2022 4:49 PM GMT

    IND vs PAK Live: रोमांचक हुआ मुकाबला

    टीम इंडिया और पाकिस्तान के बीच दूसरा मुकाबला बेहद रोमांचक चरण में पहुंच गया है। पाकिस्तान ने 182 के लक्ष्य का पीछा करते हुए 10 ओवर तक 76 रन बना लिए। इसमें पाक टीम के दो बड़े विकेट भी आउट हो गए। लेकिन मोहम्मद रिज़वान क्रीज पर जमे हुए हैं। ऐसे में उनसे पाक टीम को बड़ी उम्मीद रहने वाली है।    

  • 4 Sep 2022 4:23 PM GMT

    IND vs PAK Live: संकट में पाकिस्तान की टीम, बाबर आज़म सस्ते में पवेलियन लौटे

    टीम इंडिया ने अपने निर्धारित 20 ओवर में 182 रनों के लक्ष्य का पीछा करते समय पाकिस्तान को बड़ा झटका लगा गया। दुनिया के नंबर एक टी-20 बल्लेबाज और पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को रोहित शर्मा के हाथों कैच कराया। बाबर 10 गेंदों में 14 रन बनाकर आउट हुए।

  • 4 Sep 2022 3:53 PM GMT

    IND vs PAK Live: भारत ने पाकिस्तान को 182 रन का लक्ष्य दिया

    विराट कोहली के 60 रनों के दम पर टीम इंडिया ने अपने निर्धारित 20 ओवर में 181 रन बनाए। भारत ने पाकिस्तान को 182 रन का लक्ष्य दिया। इस मैच को जीतकर टीम इंडिया एशिया कप के फाइनल के लिए अपना दावा मजबूत करना चाहेगी। 

  • 4 Sep 2022 3:40 PM GMT

    IND vs PAK Live: विराट कोहली ने जमाया अर्धशतक

    टीम इंडिया के स्टार विराट कोहली डटे हुए हैं। उन्होंने पाकिस्तानी गेंदबाज़ों का डटकर सामना किया है। उन्होंने इस मैच में छक्के के साथ अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने अपने अर्धशतक के लिए 36 गेंदों का सामना किया। उनके बल्ले से इस दौरान चार चौके और एक छक्का भी निकला।    

  • 4 Sep 2022 3:28 PM GMT

    IND vs PAK Live: भारत को फिर लगा बड़ा झटका, हार्दिक पंड्या शून्य पर आउट

    टीम इंडिया के बल्लेबाज़ लगातार खराब शॉट खेलकर अपना विकेट गंवा रहे हैं। मैच के 15वें ओवर में भारत ने 131 रनों के स्कोर पर अपना पांचवां विकेट खो दिया। पिछले मैच के हीरो रहे हार्दिक पंड्या इस मैच में खाता भी नहीं खोल सके। वह मोहम्मद हसनैन की गेंद पर मोहम्मद नवाज को कैच थमा बैठे। दूसरी तरफ टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने शानदार बल्लेबाज़ी कर रहे हैं।

  • 4 Sep 2022 3:16 PM GMT

    IND vs PAK Live: विराट कोहली की शानदार बल्लेबाजी

    पाकिस्तान के गेंदबाज़ों ने शुरूआती मार खाने के बाद मैच में वापसी की है। उन्होंने टीम इंडिया के बल्लेबाज़ों को लगातार अंतराल में आउट किया। लेकिन एक छोर पर टीम इंडिया के स्टार विराट कोहली डटे हुए हैं। उन्होंने पाकिस्तानी गेंदबाज़ों का डटकर सामना किया है।   

  • 4 Sep 2022 3:11 PM GMT

    IND vs PAK Live: 126 रन पर गिरा भारत का चौथा विकेट, 14 रन बनाकर पंत बने शादाब खान के शिकार

    भारतीय टीम ने पाकिस्तान के खिलाफ सुपर 4 के मुकाबले में जबरदस्त बल्लेबाज़ी की। टीम इंडिया ने धमाकेदार शुरुआत के बाद लगातार अंतराल में विकेट गंवा दिए। 14 ओवर के बाद भारत का स्कोर 126 रनों पर चार विकेट हो गया। क्रीज पर विराट कोहली और हार्दिक पंड्या मौजूद है। 

  • 4 Sep 2022 2:51 PM GMT

    IND vs PAK Live: 91 पर भारत को लगा तीसरा झटका, रोहित-राहुल के बाद सूर्यकुमार भी हुए आउट

    टीम इंडिया ने अच्छी शुरुआत के बाद लगातार तीन विकेट गंवा दिए हैं। इसमें पहले कप्तान रोहित शर्मा आउट हुए। उसके बाद केएल राहुल और सूर्यकुमार यादव भी ख़राब शॉट खेलकर पवेलियन वापस लौट गए।  

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story