×

अफ्रीकी शेरों का शनि भारी, विराट कलम से लिखा जाएगा इतिहास !

Rishi
Published on: 9 Feb 2018 10:29 AM GMT
अफ्रीकी शेरों का शनि भारी, विराट कलम से लिखा जाएगा इतिहास !
X

जोहान्सबर्ग : विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने बीते वर्षो में कई ऐसे रिकार्ड अपने नाम किए हैं जिन्हें अतीत में कोई भी भारतीय टीम हासिल नहीं कर पाई। अब यह टीम एक और इतिहास रचने के मुहाने पर खड़ी है। भारत ने दक्षिण अफ्रीका में अभी तक कोई भी वनडे सीरीज नहीं जीती है। शनिवार को होने वाले मैच में भारत के पास पहली बार दक्षिण अफ्रीका में सीरीज जीतने का मौका है।

छह वनडे मैचों की सीरीज के शुरुआती तीन मैच जीत भारत ने 3-0 की बढ़त ले ली है। अब वह सीरीज हार नहीं सकता। सीरीज का चौथा वनडे शनिवार को वांडर्स मैदान पर खेला जाएगा। इस मैच में अगर भारत को जीत मिलती है तो वह सीरीज अपने नाम करने और इतिहास रचने में सफल होगा।

'विराट सेना' की मौजूदा फॉर्म को देखकर यह लग रहा है कि चौथा मैच जीत यह टीम एक और इतिहास अपने नाम करेगी। मेहमान टीम के कप्तान कोहली खुद शानदार फॉर्म में रहते हुए टीम का नेतृत्व कर रहे हैं और वह अभी तक इस सीरीज में दो शतक लगा चुके हैं।

ये भी देखें : अब तो विराट मौज : अफ्रीकी शेरों पर ‘गुरु की छाया’ बिगड़ा ‘3-डी’ इफेक्ट

शिखर धवन भी बल्ले से रन बना रहे हैं। भारत के लिए चिंता का सबब अगर कोई है तो सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा की फॉर्म।

मध्यक्रम को अभी तक सीरीज में ज्यादा मौका नहीं मिला है। हालांकि महेंद्र सिंह धौनी, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या ने तीसरे वनडे में बल्लेबाजी की थी लेकिन कुछ खास प्रभाव नहीं छोड़ा था। हालांकि, सभी इन खिलाड़ियों की काबिलियत से वाकिफ हैं।

इस दौरे पर भारत की ताकत पहली बार उसकी गेंदबाजी बनकर उभरी है। टेस्ट सीरीज में तेज गेंदबाजों ने अपना जलवा दिखाया तो वहीं वनडे में स्पिनर कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की जोड़ी ने मेजबानों की नाक में दम कर रखा है।

बीते तीन वनडे मैचों में कुलदीप और चहल ने दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों को काफी परेशान किया व भारत की जीत का अहम कारण बने।

चौथे मैच में भी मेजबानों के लिए इन दोनों से निपटना खासी चुनौतीपूर्ण रहेगा। तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह भी वांडर्स की पिच पर कमाल दिखा सकते हैं।

चौथा मैच दक्षिण अफ्रीका के लिए अलग महत्व रखता है। यह पिंक वनडे होगा जो स्तन कैंसर के प्रति जागरूकता के लिए खेला जाता है। पहला पिंक वनडे साल 2011 में खेला गया था और यह छठा पिंक वनडे होगा।

पिंक जर्सी पहनने के बाद दक्षिण अफ्रीकी टीम कोई भी मैच नहीं हारी है। उसे उम्मीद है कि वह इस बार भी पिंक जर्सी में जीत की राह पर लौटेगी।

तीन वनडे मैचों में बाहर बैठने वाले अब्राहम डिविलियर्स इस मैच में मैदान पर उतर सकते हैं। वह उंगली में चोट के बाद वापसी कर रहे हैं। लेकिन, उनका मैच में खेलना शुक्रवार दोपहर में होने वाले फिटनेस टेस्ट पर निर्भर करेगा।

टीमें :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धौनी, हार्दिक पांड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, शार्दूल ठाकुर।

दक्षिण अफ्रीका : एडिन मार्करम (कप्तान), हाशिम अमला, अब्राहम डिविलियर्स, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर),ज्यां पॉल ड्यूमिनी, फरहान बेहरदीन, इमरान ताहिर, हेइनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, मोर्ने मोर्कल, क्रिस मौरिस, लुंगी नगिडी, आंदिले फेहुलकवायो, कागिसो रबादा, तबरेज शम्सी, खायो जोंडो।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story