IND vs SA: साउथ अफ्रीका से आज भिड़ेगी टीम इंडिया, विराट तोड़ सकते हैं ये रिकॉर्ड

टीम इंडिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच आज यानि गुरूवार को तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला है। यह मुकाबला धर्मशाला के  HPCA स्टेडियम में खेला जाना है।

Published by Shreya Published: March 12, 2020 | 9:29 am
Modified: March 12, 2020 | 11:11 am
IND vs SA: साउथ अफ्रीका से आज भिड़ेगी टीम इंडिया, विराट तोड़ सकते हैं ये रिकॉर्ड

IND vs SA: साउथ अफ्रीका से आज भिड़ेगी टीम इंडिया, विराट तोड़ सकते हैं ये रिकॉर्ड

नई दिल्ली: टीम इंडिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच आज यानि गुरूवार को तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला है। यह मुकाबला धर्मशाला के  HPCA स्टेडियम में खेला जाना है। मैच का प्रसारण दोपहर 1:30 बजे से होगा। कैप्टन विराट कोहली की अगुआई में टीम इंडिया आज जीत दर्ज करने के इरादे से मैदान में उतरेगी। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) शुरू होने से पहले ये आखिरी वनडे सीरीज होगी। वहीं इससे पहले न्यूजीलैंड दौरे पर टीम इंडिया क्लीन स्वीप होने के बाद अच्छा प्रदर्शन करने के इरादे से मैदान पर उतरेगी। वहीं अगर बात करें दक्षिण अफ्रीका की तो उसने पिछली वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलिया का 3-0 से सफाया किया था।

क्या कैंसिल होगा मैच?

हालांकि अभी इस मैच पर संकट के बादल नजर आ रहे हैं। क्योंकि ऐसा माना जा रहा है कि आज बारिश के दौरान बारिश हो सकती है। मौसम विभाग की ओर से भी गुरुवार और शुक्रवार को बारिश और ओलावृष्टि को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। ऐसे में अगर बारिश हो जाती है ऐसे में मैच को कैंसिल भी करना पड़ सकता है।

कुछ ऐसा है तीन मैचों का शेड्यूल-

तारीख       मैच                कहां खेला जाएगा

12 मार्च    पहला वन-डे     धर्मशाला

15 मार्च    दूसरा वन-डे     लखनऊ

18 मार्च   तीसरा वन-डे    कोलकाता

चलिए आपको बताते हैं कि टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन के बारे में।

ओपनिंग करने के लिए उतरेगी पृथ्वी शॉ और शिखर धवन की जोड़ी

टीम इंडिया की तरफ से पृथ्वी शॉ और शिखर धवन की जोड़ी ओपनिंग करेगी। बता दें कि कंधे में चोट लगने के बाद धवन अब पूरी तरह से तैयार हैं अपना बेहतरीन प्रदर्शन दिखाने के लिए। शिखर धवन को 19 जनवरी 2020 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेंगलुरु वनडे मैच के दौरान कंधे में चोट लगी थी।

कोहली तोड़ सकते हैं ये रिकॉर्ड

उसके बाद नंबर 3 पर टीम के कैप्टन विरात कोहली मैदान पर उतरेंगे। वहीं बता दें कि आज विराट कोहली लेजेंड्री सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ कर नया इतिहास रच सकते हैं। फिलहाल विराट कोहली 12000 वनडे रन पूरा करने से महज 133 रन दूर हैं। वहीं अगर वो इस मैच में शतक जड़ कर ये रन बना लेते हैं तो वो सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं।

इसके अलावा अगर विराट इस मैच में शतक जड़ते हैं तो वो उनके इंटरनेशनल क्रिकेट में 71 शतक हो जाएंगे और इसी के साथ ही वो दुनिया में सबसे ज्यादा इंटरनेशनल शतक जड़ने वाले बल्लेबाजों की फेहरिस्त में रिकी पोंटिंग के बराबर आ सकते हैं। पोंटिंग ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 71 शतक का रिकॉर्ड बनाया है। इस लिस्ट में सबसे शीर्ष पर भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर बने हुए हैं। उन्होंने 100 इंटरनेशनल शतक जड़े हैं।

श्रेयस अय्यर के ऊपर भी बड़ी जिम्मेदारी

उसके बाद नंबर 4 पर श्रेयस अय्यर कमान संभालेंगे। श्रेयस अय्यर का प्रदर्शन भी कमाल का रहा है। ऐसे में अगर विराट कोहली फ्लॉप हो जाते हैं तो उन्हीं को जिम्मेदारी संभालनी होगी। उसके बाद 5वें नंबर पर केएल राहुल पर बल्लेबाजी के साथ विकेटकीपिंग का भी जिम्मा होगा। केएल राहुल से भी सभी को काफी उम्मीदें हैं।

यह भी पढ़ें: WHO ने कोरोना को किया महामारी घोषित, हजारों मौतों के बाद लिया ये बड़ा फैसला

नंबर 6 पर मनीष पांडे बल्लेबाजी करने के लिए उतर सकते हैं। उन्होंने इस टीम मेंं केदार जाधव की जगह पाई है। खराब परफॉर्मेंस के चलते केदार जाधव को वनडे टीम से बाहर कर दिया गया है। नंबर 7 पर टीम के ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या को उतारा जा रहा है। वो चोट के बाद से फॉर्म में हैं और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपनी तूफानी बल्लेबाजी से टीम के छक्के छुड़ाने के लिए भी तैयार हैं।

नंबर 8 पर टीम इंडिया के बल्लेबाज रवींद्र जडेजा उतरेंगे। स्पिन डिपार्टमेंट में रवींद्र जडेजा के अलावा कुलदीप यादव खेलते नजर आ सकते हैं।

टीम इंडिया की संभावित प्लेइंग इलेवन

टीम इंडिया: पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, विराट कोहली (कैप्टन), श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), मनीष पांडे, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह।

बीसीसीआई ने जारी की सावधानियां

वहीं कोरोना वायरस को देखते हुए बीसीसीआई ने बुधवार शाम को कुछ सावधानियां जारी की हैं, जो मैच के दौरान खिलाड़ियों को ध्यान देना होगा। बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर दिया है। चीन के बाद अब कोरोना पूरी दुनिया में तेजी से फैल रहा है। भारत में भी अब तक 60 केस सामने आ चुके हैं।

यह भी पढ़ें: इस एक्ट्रेस ने दी धमकी, VIDEO जारी कर सिद्धार्थ शुक्ला से कहा- मेरी सटक गई तो…

खिलाड़ियों के लिए जारी हुई सावधानियां

ऐसे में खिलाड़ियों कोे किसी भी तरह की दिक्कतों से बचाने के लिए बीसीसीआई की तरफ से कुछ सावधानियां जारी की गई हैं। बीसीसीआई के बयान के मुताबिक, बोर्ड की मेडिकल टीम कोरोना वायरस की हर चुनौती से निपटने के लिए पूरी मॉनिटिरिंग कर रही है। खिलाड़ियों को कुछ बातों को ध्यान में रखने के लिए भी कहा गया है। जैसे-

क्या करें, क्या न करें

अपने हाथ को साबुन और पानी से लगभग 20 सेकेंड तक धोएं।

हैंड सैनेटाइजर का यूज करें।

खांसी या छींक आने के दौरान अपना मुंह जरूर ढकें।

बुखार, खांसी या कुछ दूसरी बीमारी होने पर तुरंत मेडिकल टीम से संपर्क करें।

मुंह, चेहरे, नाक या आंख को हाथ धोएं बिना ना छुएं।

ऐसे रेस्तरां में खाने से सर्तकता बरतें, जहां पर साफ-सफाई का ध्यान नहीं रखा जा रहा है।

टीम से बाहरी लोगों के संपर्क में आने से बचें।

किसी से मिलने के दौरान हाथ ना मिलाए, बिना पहचान वाले से सेल्फी लेने से बचें।

यह भी पढ़ें: राशिफल 12 मार्च: इन राशियों का बढ़ेगा आत्मविश्वास, सफलता कदम चूमेगी आज

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App