×

वेस्टइंडीज में इन भारतीय गेंदबाज़ों का रहा है दबदबा, इस गेंदबाज़ के नाम है टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट

IND Vs WI 2023: भारतीय टीम अगले महीने वेस्टइंडीज दौरे पर जाएगी। इसको लेकर अगले कुछ दिनों टीम इंडिया का एलान होने जा रहा है। भारतीय टीम इस दौरे पर टेस्ट सीरीज के साथ आगाज करेगी। टीम इंडिया का विंडीज की सरजमीं पर प्रदर्शन काफी शानदार रहा है।

Suryakant Soni
Published on: 22 Jun 2023 9:32 AM GMT
वेस्टइंडीज में इन भारतीय गेंदबाज़ों का रहा है दबदबा, इस गेंदबाज़ के नाम है टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट
X
IND Vs WI (Pic Credit: Google Image)

IND Vs WI 2023: भारतीय टीम अगले महीने वेस्टइंडीज दौरे पर जाएगी। इसको लेकर अगले कुछ दिनों टीम इंडिया का एलान होने जा रहा है। भारतीय टीम इस दौरे पर टेस्ट सीरीज के साथ आगाज करेगी। टीम इंडिया का विंडीज की सरजमीं पर प्रदर्शन काफी शानदार रहा है। भारतीय टीम का वेस्टइंडीज में टेस्ट में काफी अच्छा प्रदर्शन देखने को मिलता है। चलिए एक नज़र डालते हैं भारतीय गेंदबाज़ों के रिकॉर्ड पर....

इस गेंदबाज़ के नाम है टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट:

वेस्टइंडीज की सरजमीं पर तेज़ गेंदबाज़ों का बोलबाला देखने को मिलता हैं। लेकिन आपको जानकार आश्चर्य होगा कि विंडीज की धरती पर टीम इंडिया की तरफ से लेग स्पिनर अनिल कुंबले से सबसे अधिक विकेट चटकाए हैं। कुंबले ने वेस्टइंडीज की धरती पर खेले गए 11 मैचों में कुल 45 विकेट लिए हैं। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट की एक पारी में तीन बार पांच या उससे अधिक विकेट लिए थे। उनका रिकॉर्ड अभी तक कोई नहीं तोड़ पाया हैं।

इशांत शर्मा का रहा हैं बोलबाला:

बता दें वेस्टइंडीज की धरती पर भारत के तेज़ गेंदबाज़ ईशान शर्मा का प्रदर्शन काफी लाजवाब रहा हैं। इशांत शर्मा के नाम विंडीज की धरती पर 41 टेस्ट विकेट दर्ज हैं। जो अनिल कुंबले से केवल 4 विकेट कम। ऐसे में इशांत शर्मा तेज़ गेंदबाज़ों में भारत की तरफ विंडीज की सरजमीं पर सबसे अधिक विकेट चटकाने में पहले नम्बर पर बने हुए हैं। अगर उनके रिकॉर्ड की बात करें तो उन्होंने वेस्टइंडीज में अब तक 9 टेस्ट मैचों में 41 विकेट हासिल किये हैं। इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 55 रन देकर 6 विकेट रहा है।

इस बार युवा गेंदबाज़ जाएंगे विंडीज:

बता दें अगले महीने से शुरू होने वाले वेस्टइंडीज दौरे के लिए जल्द ही टीम इंडिया का एलान बीसीसीआई द्वारा किया जाएगा। इस दौरे पर टीम इंडिया के सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया जाएगा। उनकी जगह कई युवा तेज़ गेंदबाज़ टीम में शामिल हो सकते हैं। टेस्ट में मुकेश कुमार को जगह मिलनी तय मानी जा रही हैं। उनके आलावा भी कई भारतीय युवा गेंदबाज़ टीम इंडिया में जगह बनाने की रेस में बने हुए हैं।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story