×

World Cup 2023 Final: वर्ल्ड कप फाइनल में सबने की जम कर कमाई, अरबों का हुआ वारा-न्यारा, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

World Cup 2023 Final: वर्ल्ड कप क्रिकेट 2023 संपन्न हो गया है। भारत हार गया और ऑस्ट्रेलिया की जीत हो गयी। ऑस्ट्रेलिया को 40 लाख डालर इनाम में मिले जबकि भारतीय टीम को 20 लाख डालर। रुपये जानना हो तो 83 से गुणा कर लीजिये।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 20 Nov 2023 7:49 AM GMT
World Cup 2023 Final: वर्ल्ड कप फाइनल में सबने की जम कर कमाई, अरबों का हुआ वारा-न्यारा, पढ़ें पूरी रिपोर्ट
X

World Cup 2023 Final: वर्ल्ड कप क्रिकेट 2023 संपन्न हो गया है। भारत हार गया और ऑस्ट्रेलिया की जीत हो गयी। ऑस्ट्रेलिया को 40 लाख डालर इनाम में मिले जबकि भारतीय टीम को 20 लाख डालर। रुपये जानना हो तो 83 से गुणा कर लीजिये। लेकिन टीमों ने जितना पैसा जीता उससे कहीं ज्यादा फाइनल मैच के परदे के पीछे वालों ने कमा लिया।

स्टेडियम वाले. एक आंकड़ा है कि 92,453 दर्शक स्टेडियम में मौजूद थे। वैसे तो टिकट का दाम एक हजार से 6 हजार तक का था लेकिन एक औसत ले लेते हैं 3500 रुपये का। सो इस हिसाब से 32 करोड़ 35 लाख रुपये से ज्यादा का टिकट ही बिक गया।

Photo- Social Media

होटल वाले. एक अनुमान है कि अहमदाबाद में करीब 500 से एक हजार होटल हैं। कमरों की बात करें तो करीब 5000 कमरे उपलब्ध हैं। बिना रजिस्ट्रेशन वाले गेस्ट हाउस, होम स्टे तो पता नहीं कितने होंगे। बहरहाल, वर्ल्ड कप फाइनल देखने वालों की इतनी तादाद बाहर से आ गयी थी कि होटलों के कमरों का किराया एक – एक लाख रुपये हो गया बताया जाता है। होटल – गेस्ट हाउस हौसफुल हो गए तो लोगों ने अस्पतालों के कमरे बुक कर लिए। होटल या अन्यत्र कमरे वालों ने एक रात में कितनी कमाई कर ली ये खुद कैलकुलेट कर लीजिये।

Photo- Social Media

एयरलाइन्स वाले. फाइनल मैच से एक दिन पहले से लेकर एक दिन बाद तक अहमदाबाद की एक तरफ की फ्लाइट्स के टिकट 48 हजार तक के हो गए थे। मिसाल के तौर पर कोलकाता से अहमदाबाद का रिटर्न टिकट पेरिस की यात्रा से भी महंगा बेचा गया। सो एयरलाइन्स वालों ने मैच देखने की बजाये माल कमाया।

Photo- Social Media

ओटीटी और टीवी चैनल वाले. वर्ल्ड कप फाइनल मैच के टीवी प्रसारण में विज्ञापन की दरें भी जान लीजिये – 10 सेकेण्ड के 35 लाख रुपये। खेल के आठ-दस घंटे में कितने विज्ञापन दिखे गए इसकी गिनती करना ही मुश्किल है। लेकिन अनुमान है कि अगर कुल दो घंटा यानी 7200 सेकेण्ड का ब्रेक विज्ञापन के लिए दिया गया हो तो प्रति दस सेकेण्ड 35 लाख के हिसाब से हो गए 2 अरब 52 करोड़ रुपये!

Photo- Social Media

इंटरनेट डेटा वाले. करोड़ों लोगों ने मोबाइल या ओटीटी पर मैच देखा जिसके लिए इन्टरनेट डेटा की जरूरत पड़ती है। अब डेटा कितना बिका होगा इसका अनुमान खुद ही लगा लीजिये।

ये भी पढ़ें: Team India: क्या भारत ने 2007 वर्ल्ड कप में जीता था खिताब, सोशल मीडिया पर उठ रही चर्चा को आसान भाषा में समझें

बिजनेस वाले. अहमदाबाद तक टैक्सी, बस, ट्रेन टिकट, टी शर्ट बेचने वाले, चेहरा पेंट करने वाले, रेस्तरां वाले।। बहुत लम्बी लिस्ट है जिन्होंने क्रिकेट अर्थव्यवस्था में बिजनेस करके खूब कमाया। अवैध काम करने वालों ने नकली टिकट बेच कर, ब्लैक में टिकट बेच कर, सट्टेबाजी करके पता नहीं कितना कमाया होगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story