×

WTC 2023 Final: ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिए टीम इंडिया का ऐलान, IPL में धांसू पारी ने राहणे की कराई वापसी

WTC 2023 Final: टीम इंडिया डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल में दूसरी बार खेलने जा रही है और वह ऐसा करने वाली पहली टीम है। इंडिया टीम ने पहला डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल मैच न्यूजीलैंड के साथ खेला था,यहां पर उसके हार का सामना करना पड़ा था।

Viren Singh
Published on: 25 April 2023 12:48 PM GMT
WTC 2023 Final: ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिए टीम इंडिया का ऐलान, IPL में धांसू पारी ने राहणे की कराई वापसी
X
WTC 2023 Final (सोशल मीडिया)

WTC 2023 Final: विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप 2023 के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने मंगलवार को ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिए भारतीय टीम की 15 सदस्यीय खिलाड़ियों की घोषणा कर दी है। बोर्ड ने एक फिर अनुभवी बल्‍लेबाज अजिंक्‍य रहाणे पर भरोसा जताते हुए टीम में शामिल किया है। राहणे काफी समय से टीम इंडिया से बाहर चल रहे थे। कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की अगवाई में आईपीएल 2023 में खेल रही चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम में कुछ मैचो में अजिंक्य रहाणे पर भरोसा जताते हुए उन्हें शामिल किया है, जिसका रहाणें ने फायदा उठाकर दमदार बल्लेबाजी की। यहां तक रहाणे ने 15 गेंदों पर अर्धशतक जमाकर अपने कैरियर की सबसे तेज पचासा ठोक डाला। 2023 में आईपीएल रहाणे का शानदार प्रदर्शन और लंबा अनुभव को देखते हुए बोर्ड ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिए रहाणे को 15 महीने के बाद टीम में शामिल किया है।

रोहित शर्मा हैं कप्तान

बीसीसीई के मुताबिक, विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप 2023 में भातीय टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी रोहित शर्मा को सौंपी गई है। विकटकीपर के रूप में एसके भारत को शामिल किया गया है, जबकि वैकल्पिक विकेटकीपर के तौर पर ओपनर बल्लेबाज के एल राहुल पहले से मौजूद हैं। हालांकि बोर्ड ने विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के लिए कप्तान की नाम की घोषणा कर दी है, लेकिन उप कप्तान कौन रहेगा, इसको लेकर कोई ऐलान नहीं किया है।

इन लोगों को पर होगा दरोमदार

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिए बल्लेबाजों की भूमिका में रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्नर पुराजा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे और केएल राहुल को शामिल किया गया है। अब देखना होगा कप्तान शर्मा टेस्ट मैच में ओपनिंग की भूमिका में खुद को शामिल करते हैं ता फिर केएल राहुल और शुभमन गिल पर भरोसा जताते हैं। अगर टीम में रहाणे को मौका मिला तो वह मिडिल ऑर्डर में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। इसके अलावा मिडिल ऑर्डर में पुराजा और कोहली जैसे अनुभवी बल्लेबाज हैं। स्पिन विभाग की जिम्मेदारी मुख्य रुप से रविचंद्रन अश्विन के हाथों में होगी। अगर इंडिया को डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल जीतना है तो अश्निन को विकेट निकालने होंगे। उनका साथ रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल देते हुए दिखाई पड़ेंगे। तेज गेंदबाजी की बागडोर मोहम्मद शमी,मोहम्मद सिराज उमेश यादव और जयदेव उनादकट के कंधों पर होगी। इसके अलावा अगर ऑलराउंडर की भूमिका पर नजर डालें तो टीम में रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल हैं जो बॉलिंग या बैटिंग के कदम पर मैच बदलने का माद्दा रखते हैं।

लगातार दूसरी बार इंडिया फाइनल में

आपको बता दें टीम इंडिया डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल में दूसरी बार खेलने जा रही है और वह ऐसा करने वाली पहली टीम है। इंडिया टीम ने पहला डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल मैच न्यूजीलैंड के साथ खेला था,यहां पर उसके हार का सामना करना पड़ा था। इंडिया को हराकर न्यूजीलैंड ने डब्‍ल्‍यूटीसी पहला खिताब अपने नाम किया था। इस बार इंडिया डब्‍ल्‍यूटीसी का चैंपियन बनकर आईसीसी के इस खिताब का सूखा खत्म करना चाहेगी।

7 जून को होगा मुकाबला

आईसीसी के वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) 2023 का दूसरा फाइनल मुकाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया से होगा। यह मुकाबला मुकाबला 7 जून से लंदन के ओवल मैदान पर खेला जाएगा, जो कि 11 जून तक चलेगा। वहीं, आईसीसी के वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का पहला फाइनल मैच भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था।

WTC 2023 फाइनल के लिए इंडिया टीम इस प्रकार

रोहित शर्मा (कप्‍तान), शुभमन गिल, चेतेश्‍वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्‍य रहाणे, केएल राहुल, केएस भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, मोहम्‍मद शमी, मोहम्‍मद सिराज, उमेश यादव और जयदेव उनादकट।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story