×

IND vs AFG Final T-20 Match Highlight: महिला के बाद पुरुष क्रिकेट टीम ने भारत के खाते में डाला गोल्ड, बारिश से मैच हुआ रद्द

Asian Games 2023 IND vs AFG Final Highlight: भारतीय टीम के क्रिकेट मुकाबले की करें तो उसने यहां अपने सारे मुकाबले जीते है और फाइनल में प्रवेश किया है। इस एशियन गेम्स में भारत को क्रिकेट में गोल्ड के लिए प्रबल दावेदार मनाना जा रहा था और उसने यह गोल्ड जीत भी लिया।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 7 Oct 2023 6:17 AM GMT (Updated on: 7 Oct 2023 11:57 AM GMT)
IND vs AFG Final T-20 Match Highlight: महिला के बाद पुरुष क्रिकेट टीम ने भारत के खाते में डाला गोल्ड, बारिश से मैच हुआ रद्द
X

IND vs AFG Final T-20 Match Highlight: एशियन गेम्‍स 2023 में भारत और अफगानिस्तान के बीच शनिवार को गोल्ड मेडल के लिए T-20 मुकाबला खेला गया। यह मुकाबला 18.2 ओवर तक ही खेला गया है। भारत ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया। भारत की शानदार गेंदबाजी के आगे अफगानिस्तान को 18.2 ओवर 5 विकेट खोकर 112 रन ही बना पाया था कि बीच में बारिश होने लगी। पहले लगा कि बारिश जल्दी की खत्म हो जाएगी और बाकी का मुकाबला खेला जाए, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। बारिश तेज होने लगी है, जिसके चलते यह फाइलन मुकाबले को रद्द करना पड़ा और भारत को विजेता घोषित किया गया है। एशियन गेम्‍स के नियम के मुताबिक, अगर किसी की कारण कोई मैच रद्द होता है तो शीर्ष वरीय टीम को प्राथमिकता देते हुए विजेता घोषित किया जाता है। एशियन गेम्‍स में भारतीय टीम के क्रिकेट के सारे मुकाबले जीते हुए फाइलन में प्रवेश किया था। पहले भारतीय टीम ने बांग्‍लादेश ने पाकिस्‍तान को डीएलएस पद्यति के आधार पर 6 विकेट से मात देकर ब्रॉन्‍ज मेडल हासिल किया था और आज फाइनल जीते हुए गोल्ड मेडल हासिल कर लिया है। वहीं, अफगानिस्तान की क्रिकेट टीम ने एशियन गेम्‍स 2023 में शानदार खेल का प्रदर्शन दिखाते हुए फाइनल में प्रवेश किया। हालांकि उसे मैच रद्द होने की वजह से हार का सामना करना पड़ा। इससे पहले भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने एशियन गेम्‍स में गोल्ड मेडल जीता था।

एशियन गेम्‍स में भारत के खिलाड़ियों ने शानदार किया है और मेडल तालिका में पहली बार देश को 100 के पार पहुंचा दिया हैजो कि भारत का एशियन गेम्‍स में अब तक का सबसे शानदार प्रदर्शन है। मिली जानकारी के मुताबिक, भारतीय महिला हॉकी टीम ने कांस्य पदक जीता है। भारतीय पुरुष कबड्डी टीम ने एशियन गेम्‍स 2023 का गोल्‍ड मेडल जीता है। उसने फाइनल मुकाबले में ईरान को 33-29 के स्‍कोर से मात दी। अब तक भारत 104 मेडल जीता चुका है। इसमें 28 गोल्ड, 35 सिल्वर और 41 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं। एशियन गेम्‍स 2023 चीन के हांगझोऊ में आयोजित किया जा रहा है। आज इसका 14वां दिन है। इस 14वें दिन भी में भारतीय खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया है और देश के नाम कई गोल्ड मेडल जीते हैं।

Live Updates

  • 7 Oct 2023 9:44 AM GMT

    भारत ने क्रिकेट में जीता गोल्ड

    भारत और अफगानिस्‍तान के बीच गोल्‍ड मेडल मैच बारिश के कारण शुरू नहीं किया जा सका और भारत इस टी-20 फाइनल मुकाबले क विजेता घोषित कर दिया गया है। विजेता घोषित होते ही भारत क्रिकेट टीम ने Asian Games 2023 में गोल्ड मेडल अपने नाम किया है। इससे पहले भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने एशियन गेम्स 2023 में गोल्ड मेडल अपने नाम किया था। भारत को एशियन गेम्‍स के नियम के मुताबिक शीर्ष वरीय टीम को प्राथमिकता देते हुए विजेता घोषित किया गया है, क्‍योंकि भारत की वरीयता अफगानिस्‍तान से बेहतर है। इस लिहाज से बारिश की वजह से मैच रद्द करने पर भारत को विजेता बनाया है।


  • 7 Oct 2023 9:02 AM GMT



  • 7 Oct 2023 8:50 AM GMT

    तेज बारिश, मैच शुरू होने में लगेगा समय

    बारिश के कारण भारत और अफगानिस्‍तान के बीच गोल्‍ड मेडल मैच का मजा किरकिरा हो रहा है। यह मैच चीन के हांगझोऊ में खेला जा रहा है। खबर यह है कि पहले जहां धीरे बारिश हो रही थी, वह अब तेज गई है। अब मैच शुरू होने के बाद समय लग सकता है।

     

  • 7 Oct 2023 8:16 AM GMT

    शाहीदुल्‍लाह फिफ्टी से 1 रन दूर

    शाहीदुल्‍लाह फिफ्टी से 1 रन दूरअफगानिस्‍तान ने बारिश के समय तक 18.2 ओवर में 5 विकेट खोकर 112 रन बना लिये हैं। इसमें शाहीदुल्‍लाह और गुलबदीन नईब की अर्धशतकीय पारी शामिल है। दोनों बल्लेबाज अभी बी क्रीज पर मौजूद हैं। लिए हैं। शाहीदुल्‍लाह ने अर्धशतक से 1 रन दूर हैं, जबकि गुलबदीन नईब 27* रन बनाकर खेल रहे हैं। हालांकि बारिश की वजह से खेल को रोक दिया गया है।

  • 7 Oct 2023 7:57 AM GMT

    बारिश शुरू खेल रुका

    मैदान में हल्की बारिश होने लगी है। इसलिए टी-20 मुकाबले को बीच में रोक किया गया है।  अंपायर्स ने कवर्स बुला लिया है। पिच और साइड स्क्वेयर को ढका जा रहा है। 18.2 ओवर में खेल रुका है।

  • 7 Oct 2023 7:52 AM GMT

    शाहीदुल्लाह और गुलबदीन की अच्छी बल्लेबाजी

    शाहीदुल्लाह और गुलबदीन नईब ने लड़खड़ती हुई पारी को संभालते हुए अफगानिस्तान के स्कोर को 100 रन के पार पहुंच गया है। दोनों बल्लेबाज अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं और बीच बीच में छक्का चौका जड़ रहे हैं।

     

  • 7 Oct 2023 7:49 AM GMT

    गुलबदीन नईब ने जड़ा शानदार छक्‍का

    आर साई किशोर अपने स्‍पेल का आखिरी और पारी का 17वां ओवर करने आए। गुलबदीन नईब ने तीसरी गेंद पर वाइड लांग ऑन की दिशा में छक्‍का जड़ दिया। चौथी गेंद पर नईब ने सिंगल लिया। इस ओवर में 8 रन बने।

  • 7 Oct 2023 7:17 AM GMT

    अहमद ने करीम जनत को किया बोल्ड

    भारतीय गेंदबाज शाहबाज़ अहमद ने करीम जनत को क्लीन बोल्ड किया है। इसके साथ ही अफगानिस्तान की आधे खिलाड़ी पवेलियन पहुंच गये हैं।

  • 7 Oct 2023 7:09 AM GMT

    अफसर ज़ज़ाई बोल्ड

    रवि बिश्नोई ने भारत को चौथी सफलता दिलाई है। अफसर ज़ज़ाई को कलीन बोल्ड कर दिया है। जजाई ऑफ़ पर गेंद को आगे झुककर शायद ड्राइव करना चाह रहे थे, लेकिन बल्ले और पैड के बीच में एक फ़ासला छोड़ गए और गेंद जाकर ठीक स्टंप्स के टॉप पर लगी।

  • 7 Oct 2023 6:38 AM GMT

    अर्शदीप ने शाहजाद को किया चलता

    अर्शदीप सिंह ने भारत को दूसरी सफलता दिलाई है। उन्होनें मोहम्‍मद शहजाद को विकेट कीपर के हाथों कैच आउट करवाया है। अफगानिस्तान टीम को लगातार दूसरा झटका लगा है। 


Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story