×

India vs Bangladesh Asia Cup 2023: बांग्लादेश से भारत का मुकाबला आज, सिराज की जगह शमी को मिल सकता है मौका

India vs Bangladesh Asia Cup 2023: यह मैच औपचारिक माना जा रहा है क्योंकि बांग्लादेश की टीम फाइनल की दौड़ से बाहर हो चुकी है। इस मैच के दौरान टीम इंडिया को फाइनल के लिए अभ्यास करने का अच्छा मौका मिलेगा।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 15 Sep 2023 4:02 AM GMT (Updated on: 15 Sep 2023 4:25 AM GMT)
India vs Bangladesh Asia Cup 2023
X

India vs Bangladesh Asia Cup 2023  (photo: social media )

India vs Bangladesh Asia Cup 2023: एशिया कप के सुपर-4 में भारतीय टीम आज बांग्लादेश के खिलाफ अपना आखिरी मैच खेलने के लिए उतरेगी। टीम इंडिया पहले ही एशिया कप के फाइनल में पहुंच चुकी है। यह मैच औपचारिक माना जा रहा है क्योंकि बांग्लादेश की टीम फाइनल की दौड़ से बाहर हो चुकी है। इस मैच के दौरान टीम इंडिया को फाइनल के लिए अभ्यास करने का अच्छा मौका मिलेगा।

ऐसे में सबकी निगाहें टीम इंडिया पर लगी हुई हैं। अब यह देखने वाली बात होगी कि टीम मैनेजमेंट की ओर से अपनी पहली पसंद की टीम उतारी जाती है या अगले महीने होने वाले विश्व कप से पहले कुछ संभावित खिलाड़ियों को मौका दिया जाता है। वैसे कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में दोपहर तीन बजे शुरू होने वाले इस मैच में मोहम्मद सिराज की जगह मोहम्मद शमी को मैदान में उतारा जा सकता है।

PAK VS SL, Super 4 Asia Cup 2023 Cricket Match: श्री लंका ने पाकिस्तान को दिया मात, फाइनल में भारत से करेगा मुकाबला

फाइनल में होगी भारत और श्रीलंका के बीच टक्कर

टीम इंडिया ने पाकिस्तान और श्रीलंका दोनों टीमों को लगातार दो मैंचो में हराते हुए फाइनल में प्रवेश किया है। भारत ने मंगलवार को खेले गए एक अहम मुकाबले में श्रीलंका को 41 रनों से मात दी थी। इसी के साथ टीम इंडिया ने फाइनल का टिकट हासिल कर लिया था। इससे पूर्व सोमवार को भारत ने अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 228 रनों के बड़े अंतर से हराया था। रनों के लिहाज से यह भारत की पाकिस्तान पर सबसे बड़ी जीत थी।

दूसरी ओर श्रीलंका की टीम ने गुरुवार को खेले गए एक अहम मुकाबले में पाकिस्तान को दो विकेट से हराकर फाइनल में जगह बना ली है। पाकिस्तान की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 42 ओवर में सात विकेट पर 252 रन बनाए थे। डीएलएस नियम के तहत श्रीलंका को भी 252 रनों का ही टारगेट मिला था। श्रीलंका की टीम ने आखिरी गेंद पर दो रन बनाते हुए आठ विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया। इस तरह अब रविवार को एशिया कप के किताबी मुकाबले में भारत और श्रीलंका के बीच टक्कर होनी है।

SL vs PAK Highlights: आखिरी दो गेंदों पर पाक के हाथ से निकला मैच, श्रीलंका ने इस तरह पलटी बाजी, अब फाइनल भारत से

बांग्लादेश की टीम का खत्म हो चुका है सफर

दूसरी ओर यदि बात बांग्लादेश की टीम की की जाए तो बांग्लादेश सुपर-4 में अपने तीन में से दो मैच हार कर फाइनल की दौड़ से बाहर हो चुका है। बांग्लादेश की टीम को अब आज भारत के खिलाफ मैच खेलना है। टीम इंडिया को फाइनल से पहले इस मैच में प्रैक्टिस करने का अच्छा मौका मिलेगा। यदि बांग्लादेश की टीम को इस मैच में जीत हासिल हुई तो भी उसे कोई फायदा नहीं होने वाला है क्योंकि उसका सफर पहले ही समाप्त हो चुका है।

बांग्लादेश की टीम भी विश्व कप की तैयारियों के लिहाज से आज के मैच में अच्छा प्रदर्शन करने की कोशिश करेगी।

हालांकि एशिया कप के दौरान बांग्लादेश की टीम का अभी तक का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है। ऐसे में माना जा रहा है कि शाकिब अल हसन की अगुवाई में बांग्लादेश की टीम भारत को मजबूत चुनौती देने की कोशिश करेगी।

Asia Cup 2023: पाकिस्तान-श्रीलंका के बीच आज 'करो या मरो' का मुकाबला, पाक ने आधी टीम बदली, मैच रद्द हुआ तो भारत से कौन भिड़ेगा

सिराज की जगह शमी को मिल सकता है मौका

भारत और बांग्लादेश के बीच आज खेले जाने वाले मैच में टीम इंडिया अगले विश्व कप को ध्यान में रखते हुए कुछ संभावितों को मौका दे सकती है। विशेष रूप से वर्कलोड मैनेजमेंट का सवाल गेंदबाजों के लिए ज्यादा महत्वपूर्ण माना जा रहा है। जसप्रीत बुमराह ने एशिया कप के दौरान अभी तक सिर्फ 12 ओवर ही गेंदबाजी की है। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ पांच ओवर डाले थे जबकि श्रीलंका के खिलाफ उन्होंने सात ओवर गेंदबाजी की थी। नेपाल के खिलाफ मैच में वे टीम का हिस्सा नहीं थे।

भारत के एक अन्य गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने इस टूर्नामेंट के दौरान 19.2 ओवर गेंदबाजी की है जबकि हार्दिक पंड्या ने 18 ओवर डाले हैं। ऐसे में यह देखने वाली बात होगी कि आज बुमराह और सिराज को टीम में शामिल किया जाता है या नहीं। जानकारों का मानना है कि आज के मैच के दौरान सिराज की जगह शमी को खेलने का मौका दिया जा सकता है।

सूर्या और श्रेयस को भी मिल सकती है जगह

टीम इंडिया के एक प्रमुख बल्लेबाज श्रेयस अय्यर पीठ की जकड़न के कारण पाकिस्तान और श्रीलंका के खिलाफ सुपर 4 के मुकाबले नहीं खेल सके थे। अब नेट में अभ्यास के बाद उन्हें आज खेलने का मौका दिया जा सकता है।

वैसे यदि टीम मैनेजमेंट ने उन्हें और आराम देने का फैसला किया तो सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन में से किसी एक को बांग्लादेश के खिलाफ खेलने के लिए मैदान में उतारा जा सकता है। वैसे केएल राहुल की पूर्ण फिटनेस में वापसी ने टीम प्रबंधन की समस्या कम कर दी है। उनकी वापसी से मध्य क्रम में बल्लेबाजी को मजबूती मिली है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story